1. home Hindi News
  2. business
  3. curtain removed from 5 common myths about personal loans

Personal Loan के बारे में प्रचलित 5 आम मिथों से परदा हटा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Personal Loan:
Personal Loan:

How can I get a personal loan instantly? : अपने आसान इलिजिबिलिटी क्राइटीरिया, तेज डिस्बर्सल और कोलैटरल-फ्री प्रकृति के लिए लोकप्रिय कोई भी इंस्टैंट पर्सनल लोन आपके कई खर्चों को पूरा करने में मदद कर सकता है. डेट कंसोलिडेशन से लेकर मेडिकल इमरजेंसी, यहां तक कि होम रेनोवेशन तक को आप इसकी मदद से मैनेज कर सकते हैं. इतना ही नहीं, फाइनेंशियल इंडस्ट्री में टेक्नोलॉजी को तेजी से अपनाए जाने के चलते लोन प्राप्त करना इससे पहले कभी इतना आसान नहीं था, लेकिन इसकी बेहद उपयोगी विशेषताओं के बावजूद पर्सनल लोन के संबंध में भी कई गलत धारणाएं प्रचलित हैं और ये आपको लोन लेने में हिचक पैदा कर सकती हैं. पैसे की जरूरत के वक्त इस लोन को लेकर गलत जानकारी होने के चलते आप कोई अधिक महंगा या कम निर्भरता वाला विकल्प चुन लें. इसलिए आप यह लेख पढ़ें, क्योंकि इसमें हमने पर्सनल लोन के बारे में प्रचलित पांच आम मिथकों का पर्दाफाश किया गया है...

पहला मिथ

आवेदन प्रक्रियाएं और लोन डिस्बर्सल में बहुत ज्यादा समय लगता है : कई उधार लेने वाले खासकर पहली बार आवेदन करने जा रहे लोगों को लगता है कि पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने तथा इसके फलस्वरूप होने वाली वेरिफ़िकेषन प्रक्रिया बड़ी लंबी और घुमावदार होती है. हालांकि, इसमें सच्चाई का कोई अंश नहीं है. अपनी प्रकृति में कोलैटरल-फ्री होने के कारण इंस्टैंट पर्सनल लोन के लिए ऐसेट​ मूल्यांकन की आवश्यकता नहीं होती, जिससे सुनिश्चित होता है कि प्रोसेसिंग तुरंत हो जाता हैं और लोन मंजूर होने के एक दिन से लेकर एक सप्ताह के भीतर डिस्बर्सल हो जाता हैं.

दूसरा मिथ

पर्सनल लोन की ब्याज दरें बहुत ऊंची होती हैं : एक आम गलतफहमी यह फैली हुई है कि ऊंची ब्याज दरों के चलते पर्सनल लोन एक महंगा फाइनेंसिंग विकल्प है. यद्यपि, ज्यादातर मामलों में ऋणदाता आपकी रीपेमेंट क्षमता और वित्तीय स्थिति का अंदाजा लगाते हैं और उसके अनुसार ही वे किसी ब्याज दर तय करते हैं, लेकिन यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है और आपकी रीपेमेंट क्षमता ज्यादा है, तो आप सस्ती ब्याज दर पर कोई भी इंस्टैंट पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा, यदि कर्ज के कुछ अन्य अनसिक्योर्ड साधनों की तुलना की जाए, तो पर्सनल लोन हर हाल में सस्ते साबित होते हैं. 750 और इससे अधिक के स्वस्थ क्रेडिट स्कोर के दम पर आप बजाज फिनसर्व की तरफ से उचित ब्याज दर मिलना पक्का कर सकते हैं. इसके अलावा, यह ऋणदाता पूरी पारदर्शिता के साथ इंस्टैंट पर्सनल लोन देतें है, उनका कोई शुल्क छिपा नहीं होता.

तीसरा मिथ

कम क्रेडिट स्कोर आपको पर्सनल लोन के अयोग्य बनाता है : चूंकि, कोई भी पर्सनल लोन एक कोलैटरल-फ्री ऋण है, इसलिए इलिजिबिलिटी की शर्तों के लिए आपका क्रेडिट स्कोर बेहद अहम हो जाता है. ऊंचा स्कोर होना एक आदर्श स्थिति है, लेकिन कम स्कोर का मतलब यह नहीं है कि आपके आवेदन को सीधे खारिज कर दिया जाए. कुछ ऋणदाता आपकी सैलरी और रीपेमेंट क्षमता जैसे अन्य फैक्टरों को भी ध्यान में रखते हैं, जो आपकी इलिजिबिलिटी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हालांकि, यह नहीं भूलना चाहिए कि निम्न क्रेडिट स्कोर आपसे ऊंची ब्याज दर स्वीकार करने समेत कुछ असुविधानजक शर्तें भी मनवा सकता है.

चौथा मिथ

पर्सनल लोन की पेशकश सिर्फ बैंक करते हैं : उधार लेने वालों के बीच एक और गलतफहमी यह है कि पर्सनल लोन केवल बैंकों से ही लिए जा सकते हैं. यद्यपि, यह एक तथ्य है कि मार्केट के ऋणदाता संस्थानों का एक बड़ा हिस्सा बैंक ही होते है, लेकिन कई नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियां (एनबीएफसी) मौजूद हैं, जो आसान इलिजिबिलिटी क्राइटीरिया और आकर्षक शर्तों के साथ इंस्टैंट पर्सनल लोन प्रदान करती हैं. बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन देने वाली एक ऐसी ही भरोसेमंद एनबीएफसी है और ग्राहक इनसे लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा बिना किसी परेशानी के अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने हेतु लोन प्राप्त कर सकते हैं.

पांचवां मिथ

पर्सनल लोन का रीपेमेंट आपके फाइनेंस पर बोझ बनेगा : यह मिथ उस स्थिति में सही है, जब आप भुगतान बुरी तरह से प्लान करें और आपका कर्ज आपकी आमदनी की तुलना में बहुत ज्यादा हो जाए. इसीलिए प्लान करते वक्त आपको अपने घरेलू खर्चों, निश्चित जिम्मेदारियों को पूरा करने में लगने वाली राशि तथा मौजूदा कर्ज के भुगतान को ध्यान में रखना चाहिए. आपके पर्सनल लोन की ईएमआई को आपका मासिक बजट नहीं बिगाड़ना चाहिए और न ही आपके लिए अपने दायित्व निभाना तथा मौजूदा कर्जों का भुगतान करना असंभव बनना चाहिए. पर्सनल लोन की ईएमआई कैलकुलेट करने और अपने खर्चों का सटीक अनुमान लगाने के लिए आप ऑनलाइन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं.

अब जबकि आप पर्सनल लोन के बारे में सच्चाई जान गए हैं, तो आप बिना किसी आशंका के उधार लेने के लिए आगे कदम बढ़ा सकते हैं. सच्चे पारदर्शी अनुभव के लिए बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन का चयन करें और सभी इलिजिबिलिटी क्राइटीरिया पर खरा उतरने के बाद पांच मिनट के भीतर अपने पर्सनल लोन के आवेदन पर मंजूरी प्राप्त करें.

आकर्षक ब्याज दरों पर फंड प्राप्त करें और 60 महीने तक की लचीली अवधि में भुगतान करें। इसके अलावा अपनी ईएमआई को 45%* तक कम करने के लिए आप उनकी फ्लेक्सी सुविधा को चुनें!

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें