1. home Hindi News
  2. business
  3. corona second wave in india overall job postings decline in 2021 some industries continue hold strong in some specific cities smb

कोरोना संकट के कारण 2021 में जॉब पर बढ़ा खतरा, अवसर भी हुए कम, जानिए क्या है विकल्प

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
job search news in hindi
job search news in hindi
fb

Job Decline In 2021 देश में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मरीजों के बीच राज्य की सरकारों की ओर से कई हिस्सों में लॉकडाउन जैसे सख्त निर्णय लिए गए है. इन सभी का असर अर्थव्यवस्था पर पड़ने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है. ऐसे में जॉब पर खतरा बढ़ने के साथ ही रोजगार के अवसर कम होने की बात भी सामने आ रही है. रिर्पाट की माने तो देश में कई राज्यों में अप्रैल 2020 की तुलना में अप्रैल 2021 में रोजगार के अवसर कम हुए है.

मॉन्स्टर डॉट कॉम की ओर से जारी किए गए इम्प्लॉइमेन्ट इंडेक्स के मुताबिक, 2021 के अप्रैल महीने में मार्च की तुलना में जॉब पोस्टिंग तीन फीसदी गिरा है. साथ ही अगर हम बीते वर्ष अप्रैल महीने से इस वर्ष अप्रैल की तुलना करे तो इस वर्ष इसमें चार फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी है. हालांकि, कुछ सेक्टरों और शहरों में रोजगार के जॉब के अवसर अब भी खुले हुए है. इनमें विज्ञापन, मार्केट रिचर्स, पब्लिक रिलेशन से जुड़े मौके के लिए चेन्नई और हैदराबाद में बेहतर विकल्प खुले हुए है. यहां इनमें एक वर्ष में पचास फीसदी बढ़ोतरी दर्ज हुई है. वहीं बैंकिंग, इंश्योरेंस, फाइनेंसियल सर्विसेज से जुड़े मौके के लिए कोलकता एक बेहतर विकल्प के तौर दिखाई दे रहा है और यहां इनमें 26 फीसदी की तेजी दर्ज की गयी है.

हायरिंग एक्टिविटी की बात की जाए तो बीते वर्ष की तुलना में बैंगलुरु में 26 फीसदी, चेन्नई में 16 फीसदी जॉब पोस्टिंग की मजबूती दर्ज की गयी है. यहां बीते वर्ष की तुलना में टॉप मैनेजमेंट के लिए 36 फीसदी, सीनियर लेवल के लिए 10 फीसदी और इंटरमिडिएट लेवल के लिए 13 फीसदी हायरिंग हुई है. ऐसे ही शिपिंग और मैरिन इंडस्ट्री में जॉब पोस्टिंग में दो फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. जबकि, मीडिया और इंटरटेनमेंट सेक्टर में बीते वर्ष की तुलना की में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिला है. उधर, जॉब पोस्टिंग को लेकर अगर इंडस्ट्री की बात की जाए तो बीते वर्ष की तुलना में एग्रो आधारित इंडस्ट्री में 20 फीसदी, केमिकल, प्लास्टिक, रबर, पेंट, फर्टिलाइजर, पेस्टिसाइड में 19 फीसदी, प्रिटिंग और पैकेजिंग में 17 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है.

मार्च, 2021 की तुलना में इसी वर्ष अप्रैल में जॉब पोस्टिंग की बात की जाए तो बैंगलुरु में एक फीसदी, हैदराबाद में तीन फीसदी और चेन्नई में दो फीसदी की बढ़ोतरी देखी जा रही है. जो एक पॉजिटिव संकेत है. हैदराबाद में एक फीसदी की तेजी दर्ज की गयी है. वहीं, दिल्ली और मुंबई में स्थिति कुछ बेहतर नहीं है. जॉब पोस्टिंग के मामले में यहां क्रमश: एक और दो फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी है. जबकि, इस मामले में भी बड़ौदा और जयपुर में क्रमश: दस और पांच फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें