1. home Hindi News
  2. business
  3. budget 2021 sona sasta gold silver price forecast custom duty nirmala sitharaman modi govt mcx amh

Gold Price : सोने की कीमत में आएगी गिरावट, लेन-देन भी होगा आसान, जानें बजट में वित्त मंत्री ने क्या किया बड़ा ऐलान

आने वाले समय में पीली धातु (Gold Rate) की कीमत कम होने वाली है. Sone ka bhav,budget 2021

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold Silver Price
Gold Silver Price
Twitter

Gold Price Forecast : यदि आप सोना (Sone ka bhav) खरीदने का मन बना रहे हैं तो बजट (Budget 2021) में आपके लिए खास बात का जिक्र किया गया है. जी हां...आने वाले समय में पीली धातु (Gold Rate) की कीमत कम होने वाली है. दरअसल इस बार बजट में सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाने का काम किया गया है. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सोना-चांदी से कस्टम ड्यूटी को घटाया गया है. एक अक्टूबर से देश में नई कस्टम नीति लागू हो रही है.

अभी सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी 12.5% है जिसे घटाकर 7.5% मोदी सरकार ने कर दिया है. भारत में सोने-चांदी का आयात भारी मात्रा में किया जाता है. आपको बता दें कि सोने-चांदी (Gold-Silver) के ऊंचे दामों के साथ कोरोना काल में लोगों की जेब पर पड़े असर से ज्वेलरी कारोबार भी मंदी की मार झेल रहा है. ऐसे में स्वर्ण कारोबारियों ने सरकार से सोने के आयात पर कस्टम ड्यूटी (Custom Duty) घटाने की गुहार लगाई थी जिसे वित्त मंत्री ने सुना और उन्हें राहत दी.

इधर अब सोना एक्सचेंज आसान होगा. SEBI इसका नियामक होगा.

इसी बीच आज सावॅवरेन गोल्ड बॉन्ड की 11वीं सीरीज खुल चुकी है. सस्ता सोना खरीदने का यह मौका पांच फरवरी तक खुला रहेगा. आपको बता दें कि सरकारी गोल्ड बॉन्ड के लिए इस बार सरकार ने इश्यू प्राइस 4912 रुपये प्रति ग्राम तय किया है. वहीं ऑनलाइन गोल्ड बॉन्ड खरीदनेवालों के लिए हर ग्राम पर 50 रुपये की छूट भी मिलेगी. ऑनलाइन निवेशकों के लिए इश्यू प्राइस 4862 रुपये प्रति ग्राम होगा.

यहां चर्चा कर दें कि मालूम हो कि सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की यह सीरीज तब लेकर आयी है जब सोना इस साल अपने रिकॉर्ड हाई से करीब 7000 रुपये सस्ता है. विशेषज्ञों का कहना है कि पोर्टफोलियो में सोना रखनेवालों के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक बेहतर विकल्प है. रिजर्व बैंक ने कहा है कि बॉन्ड का मूल्य 4912 रुपये तय हुआ है.

इधर एक फरवरी को सोने के भावों में सपाट कामकाज नजर आ या. दिल्ली सर्राफा बाजार की बात करें तो यहां कल सोना 52,230 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार करता हुआ नजर आया.

Posted By : Amitabh Kumar

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें