1. home Hindi News
  2. business
  3. big relief for lpg users lpg price not increase in new year 2021 know how much one cylinder costs vwt

LPG यूजर्स को बड़ी राहत : नए साल पर रसोई गैस की कीमत में नहीं की गई बढ़ोतरी, जानिए एक सिलेंडर का कितना है दाम...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
शुक्रवार को नहीं बढ़ा सिलेंडर का दाम.
शुक्रवार को नहीं बढ़ा सिलेंडर का दाम.
फाइल फोटो.

Big Relief for LPG Users : एलपीजी यूजर्स के लिए एक राहत भरी खबर है. नए साल पर पेट्रोलियम कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की है. यह बात दीगर है कि इन कंपनियों ने विमान ईंधन और कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में इजाफा जरूरी किया है. सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा ईंधन विक्रेता कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार, रसोई गैस एलपीजी के दाम में शुक्रवार को कोई बदलाव नहीं किया गया है. बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब भी 694 रुपये बनी रहेगी.

दिसंबर 2020 में 100 रुपये बढ़ा था दाम

हालांकि इससे पहले, दिसंबर 2020 में इसके दाम में 100 रुपये की वृद्धि की गई थी. दिसंबर में दाम बढ़ने से पहले जुलाई से कीमत 594 रुपये प्रति सिलेंडर पर स्थिर थी. इसी दर पर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर ग्राहकों को दिया जा रहा था. मई से ज्यादातर एलपीजी ग्राहकों को सब्सिडी नहीं मिली, क्योंकि एक तरफ जहां अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में गिरावट आई. वहीं, रसोई गैस भराने की दर में वृद्धि से सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर और उसकी बाजार दर में अंतर समाप्त हो गया.

जून 2019 के बाद से 147 रुपये बढ़ी सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत

दिल्ली में जून 2019 में सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 497 रुपये थी. उसके बाद से कीमतों में 147 रुपये की वृद्धि की गई. हालांकि, दिसंबर 2020 में कीमत बढ़ाने का मतलब सरकार को ग्राहकों को सब्सिडी फिर से देनी होगी. पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार 25वें दिन कोई बदलाव नहीं हुआ. इन ईंधनों के मूल्य की समीक्षा दैनिक आधार पर की जाती है. दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 83.71 रुपये और डीजल 73.87 रुपये है.

एक महीने के दौरान एटीएफ में तीसरी बार बढ़ोतरी

उधर, जेट ईंधन या एटीएफ की कीमत में शुक्रवार को 3.7 फीसदी की बढ़ोतरी की गई. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल के दाम में वृद्धि के साथ एक महीने में यह तीसरा मौका है, जब विमान ईंधन का दाम बढ़ा है. सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा ईंधन विक्रेता कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार, एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमत 1,817.62 रुपये प्रति किलोलीटर या 3.69 फीसदी की वृद्धि के साथ 50,978.78 रुपये प्रति किलोलीटर हो गयी है. एक दिसंबर के बाद कीमत में यह तीसरी वृद्धि है. इससे पहले एक दिसंबर को कीमत में 7.6 फीसदी (3,288.38 रुपये प्रति किलोलीटर) और 16 दिसंबर को 6.3 प्रतिशत (2,941.5 रुपये प्रति किलोलीटर) की वृद्धि हुई थी.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें