1. home Hindi News
  2. business
  3. big news for taxpayers e filing will not be able from june 1 to june 6 new portal will be launched on june 7 aml

टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी खबर! 1 जून से 6 जून तक नहीं कर सकेंगे ई-फाइलिंग, 7 जून को नया पोर्टल होगा लॉन्च

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Income Tax
Income Tax
Prabhat Khabar

नयी दिल्ली : इनकम टैक्स डिपार्टमेंट 7 जून को ई-फाइलिंग (E-filing) के लिए नया पोर्टल (New Portal) शुरू करने वाला है. अगर आप भी टैक्सपेयर हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. सात जून को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) नये पोर्टल के साथ मोबाइल एप भी लॉन्च करने वाला है. इस प्रकिया के कारण 1 जून से 6 जून 2021 तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का पुराना पोर्टल काम नहीं करेगा. विभाग की ओर से शनिवार को यह जानकारी दी गयी है.

नये पोर्टल ई-फाइलिंग 2.0 को मोबाइल फोन पर इस्तेमाल करना बेहद आसान होगा. बताया जा रहा है कि ई-फाइलिंग के लिए मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया जायेगा. जो पहले से आईटीआर भरते रहे हैं, उनका विवरण पूर्व की भांति इसमें भी प्राप्त किया जा सकेगा. पोर्टल को इस्तेमाल करने का दिशा-निर्देश वीडियो के माध्यम से भी टैक्सपेयर्स को बताया जायेगा.

आयकर विभाग ने अपने ट्वीट में जानकारी दी है कि 7 जून 2021 को एक नया ई-फाइलिंग पोर्टल incometax.gov.in शुरू कर दिया जायेगा. यह नया पोर्टल वर्तमान पोर्टल incometaxindiaefiling.gov.in की जगह लेगा. इस नये पोर्टल में एक मोबाईल ऐप भी दिया जायेगा जो करदाताओं को उपयोग के तरीके बतायेगा. आयकर विभाग की ओर से यह भी बताया गया है कि इस नये पोर्टल के लॉन्च होने के कारण 1 जून से 6 जून तक पुराना पोर्टल काम नहीं करेगा.

विभाग ने करदाताओं को सुझाव दिया है कि 1 जून से 6 जून के दौरान वे अपना इनकम टैक्स फाइल न करें. नया पोर्टल 7 जून से शुरू हो जायेगा, इसके बाद ही करदाता इनकम टैक्स फाइल करें. नये पोर्टल को इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि इसमें करदाताओं को फोरन रिफंड जारी हो सकेगा. टैक्स भरने की ऑनलाइन प्रक्रिया को भी और अधिक सरल बनाया गया है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें