1. home Hindi News
  2. business
  3. best time to take home loan you can fulfill your dream of home pkj

Home Loan Offer: होम लोन लेने का है सबसे बढ़िया समय, अपना घर का सपना कर सकते हैं पूरा

आरबीआई द्वारा रेपो रेट को निचले स्तर पर बनाये रखने के कारण बैंक भी होम लोन पर न्यूनतम ब्याज दर पेश कर रहे हैं. उसमें भी इस त्योहारी सीजन में बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा विशेष ऑफर भी दी जा रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Home Loan
Home Loan
FILE

हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो. और इसके लिए वह अपने स्तर से हमेशा प्रयास में लगा रहता है कि कहां से उसे सस्ता होम लोन मिल सके और उसकी इएमआइ कम से कम हो. ऐसी चाहत रखने वाले वे लोग जो अभी तक अपना आशियाना नहीं ले पाये हैं, उनके लिए अभी का समय सबसे अनुकूल समय है.

आरबीआई द्वारा रेपो रेट को निचले स्तर पर बनाये रखने के कारण बैंक भी होम लोन पर न्यूनतम ब्याज दर पेश कर रहे हैं. उसमें भी इस त्योहारी सीजन में बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा विशेष ऑफर भी दी जा रही है.

‘अपना घर’ के सपने को पूरा करने के लिए यह बेहतर समय है क्योंकि होम लोन की मौजूदा दरें 15 वर्षों के निचले स्तर पर हैं और महज 6.5 फीसदी की दर से भी लोन हासिल किया जा सकता है. इस त्योहारी सीजन में कई बैंकों ने होम लोन की नीचली ब्याज दरों को पेश करते हुए प्रोसेसिंग फीस को भी हटा दिया है. इसलिए यह मौका नहीं चूकना चाहिए, क्योंकि यह ऑफर सीमित अवधि के लिए ही है.इसका फायदा उठाने के लिए आप पत्नी के साथ संयुक्त रूप से होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं

पुराने ग्राहकों के लिए भी है ऑफर

अगर आप पहले ही होम लोन ले चुके हैं और इएमआइ का भुगतान कर रहे हैं, तो उनके लिए भी इस त्योहारी सीजन में बैंक ऑफर दे रहे हैं. यदि आपका बैंक या लोन संस्थान अधिक ब्याज वसूल रही है तो आप अपने होम लोन बैलेंस ट्रांसफर का विकल्प चुन सकते हैं और दूसरे बैंक में जाकर कम ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं. यह कदम उठाने से पहले लोन ट्रांसफर की कुल लागत और प्रक्रिया को जान लेना जरूरी है.

इन बातों का रखें ख्याल

सही विकल्प का चुनाव : ध्यान रखें कि आप किस तरह का होम लोन - फ्लोटिंग रेट पर होम लोन या फिक्स्ड रेट का होम लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं. फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट पर होम लोन में अधिक फायदा होता है.

ब्याज दरों की करें तुलना : होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले किसी भी ऑनलाइन मार्केटप्लेस या मंच पर जाकर बाजार में उपलब्ध होम लोन के ऑफर्स की तुलना कर लें. क्रेडिट स्कोर, मासिक आय, जॉब प्रोफाइल, एंप्लॉयर प्रोफाइल इत्यादि के आधार पर कई बैंकों या एनबीएफसी के ब्याज दरों के ऑफर्स की तुलना कर आप अपने लिए बेस्ट डील चुन सकेंगे.

लोन की अवधि व प्रोसेसिंग फी : आपको प्रोसेसिंग फीस और लोन की अवधि की भी तुलना करनी चाहिए. प्रोसेसिंग फीस का होम लोन की लागत में बड़ी भूमिका होती है. तो ऐसे में इसे नजरअंदाज नहीं करें. वहीं लंबी अवधि की इएमआइ कम होती है, तो ऐसे में लोन की अवधि के बारे में फैसला भी सोच-समझ कर लें.

अपने बैंक को दें प्राथमिकता : आपका अकाउंट जिस बैंक में हैं सबसे पहले उसके ऑफर पर जरूर ध्यान देना चाहिए. और अगर आपने अपने बैंक से पहले भी लोन लिया है तो बैंक आपको प्राथमिकता के अनुसार पहले लोन देंगे.

ऑनलाइन आवेदन के समय रहे सतर्क : डिजिटल बैंकिंग के बढ़ने के साथ-साथ धोखाधड़ी के केस भी तेजी से बढ़े हैं. ऐसे में अगर आपर डिजिटल बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन कर रहें हैं, तो अपनी व्यक्तिगत जानकारी/दस्तावेजों को ऑनलाइन शेयर करते समय बेहद सतर्क रहें. अनधिकृत उधार देने वाले ऐप्स के शिकार होने से बचने के लिए व्यक्तिगत दस्तावेज और डेटा साझा करने के लिए प्ले स्टोर या ऐप स्टोर या यहां तक कि Quora पर ऐप रिव्यू के माध्यम से जाना समझदारी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें