1. home Hindi News
  2. business
  3. bank of baroda launches whatsapp banking service now you will be able to handle all the work from home vwt

सरकार के इस बैंक ने लॉन्च किया WhatsApp बैंकिंग सर्विस, जानिए घर बैठे आप 24x7 कैसे निपटा सकेंगे सारे काम?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बैंक ऑफ बड़ौदा ने लॉन्च की व्हाट्सएप बैंकिंग.
बैंक ऑफ बड़ौदा ने लॉन्च की व्हाट्सएप बैंकिंग.
फाइल फोटो.

WhatsApp Banking : कोरोना काल में डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए एक खुशखबरी है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा (WhatsApp Banking Services) शुरू करने का ऐलान किया है. इसके जरिए बैंक के ग्राहक अब व्हाट्सएप पर अपने खातों में बैलेंस की जानकारी (Balance Inquiry) कर सकेंगे. इसके साथ ही, ग्राहक व्हाट्सएाप के जरिए मिनी स्टेटमेंट (Mini statement), चेक स्टेटस (Cheque status enquiry), चेक बुक रिक्वेस्ट (Cheque book request) भेजने आदि के लिए बैंक की सेवाएं प्राप्त सकते हैं.

चौबीसों घंटे उठा सकेंगे नई सेवा का लाभ

इसके साथ ही, जरूरत पड़ने पर ग्राहक ब्लॉकिंग ऑफ डेबिट कार्ड (Blocking of debit card) यानी अपना डेबिट कार्ड भी ब्लॉक करा सकते हैं. इसके अलावा, बैंक की डिजिटल सर्विस और प्रोडक्ट्स के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं. बैंक की इस पहल से ग्राहकों को घर बैठे सारी सुविधाएं मिल सकेंगी. सबसे बड़ी बात यह है कि बैंक के ग्राहक बैंकिंग से जुड़े सभी लाभ 24 घंटे उठा सकते हैं. इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा. ग्राहकों को बिना किसी अतिरिक्त सर्विस चार्ज के इस सुविधा का लाभ मिलेगा.

दूसरे बैंक के ग्राहक भी उठा सकते हैं फायदा

आपको बता दें कि बैंक की ओर से शुरू की जाने वाली व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं का लाभ दूसरे बैंक के ग्राहक भी उठा सकेंगे. इसके जरिए दूसरे बैंक के ग्राहक बीओबी के प्रोडक्ट, सेवा, ऑफर्स, एटीएम और ब्रांच लोकेशन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. बैंक के कार्यकारी निदेशक एके खुराना ने कहा कि हम नई तकनीक का इस्तेमाल करते हुए ग्राहकों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. सोशल मीडिया की बढ़ते प्रभाव के चलते ग्राहकों को बेहतर सुविधा मिलेगी. व्हाट्सएप बैंकिंग के जरिए ग्राहक घर बैठे अपनी बैंकिंग से जुड़ी जरूरतें पूरी कर सकेंगे.

कैसे करें एक्टीवेट

  • बैंक की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में 8433 888 777 नंबर सेव करना है.

  • इसके बाद अंग्रेजी के बड़े अक्षरों HI टाइप करके WhatsAPP में मैसेज भेजना होगा.

  • इस नंबर पर WhatsApp जरिए बैंकिंग सेवाएं 24x7 उपलब्ध होंगी.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें