1. home Hindi News
  2. business
  3. bank of baroda banking facility these 6 services free of cost including atm to its customers on bob special account know how to get benefit vwt

BOB के इस खास खाते पर ग्राहकों को एटीएम समेत फ्री में दी जाती है ये 6 सर्विस, जानिए कैसे मिलता है फायदा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
खास खाते पर खास सुविधा देता है बैंक ऑफ बड़ौदा.
खास खाते पर खास सुविधा देता है बैंक ऑफ बड़ौदा.
प्रतीकात्मक फोटो.
  • बड़ौदा प्लैटिनम बचत बैंक खाते पर मिलती हैं कई तरह की सुविधाएं

  • रोजमर्रा की जरूरतों के लिए आपको असीमित चेक बुक जारी

  • डीमैट एएमसी प्रभारों में 100 परसेंट तक की छूट

Bank of Baroda Banking facility : सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में शुमार बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) अपने ग्राहकों के लिए खास प्रकार के खातों का संचालन करता है. इन खातों में पर्सनल अकाउंट, सीनियर सिटीजन अकाउंट, सैलरी अकाउंट और अन्य कई प्रकार के खाते शामिल हैं. पर्सनल खातों में 4 अलग-अलग प्रकार के खाते चलाए जाते हैं, जिसमें कई खासियतें हैं. आप इनके जरिए बेहतरीन रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं. इस खाते को बड़ौदा प्लैटिनम बचत बैंक खाता के नाम से जाना जाता है.

चार्ज में मिलती है छूट

बड़ौदा प्लैटिनम बचत बैंक खाते की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें रोजमर्रा की जरूरतों के लिए आपको असीमित चेक बुक जारी होता है. होम ब्रांच में अगर पैसे जमा कराते हैं, तो उसके लिए कोई चार्ज नहीं वसूला जाता. बैंक ऑफ बड़ौदा से गिफ्ट और ट्रेवल कार्ड लेने पर चार्ज में 50 फीसदी तक छूट भी मिलती है. इसके साथ ही, 1 साल के लिए लॉकर बुक करने पर चार्ज में 10 फीसदी का डिस्काउंट दिया जाता है.

1 लाख रुपये तक निकासी और दो लाख की खरीदारी

आपको बता दें कि बड़ौदा प्लैटिनम बचत बैंक खाता खोलने पर आपको वीसा प्लैटिनम चिप डेबिट कार्ड फ्री में मिलता है. इसकी भी कई विशेषताएं हैं. इस कार्ड के माध्यम से आप रोजाना एटीएम से कम से कम 1 लाख रुपये तक निकासी कर सकते हैं. इस कार्ड के इस्तेमाल से पॉइंट ऑफ सेल मशीन से रोजाना 2 लाख रुपये तक की खरीदारी कर सकते हैं. यह बचत खाता आपको इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, ब्रांच चैनल के माध्यम से फ्री असीमित एनईएफटी, आरटीजीएस और आईएमपीएस की सुविधा देता है.

अनलिमिटेड चेकबुक

बैंक ऑफ बड़ौदा की वेबसाइट https://www.bankofbaroda.in/baroda-platinum-saving-bank-account-hi.htm के मुताबिक, आपको रोजमर्रा के काम के लिए अनलिमिटेड चेक बुक जारी किया जाता है. ग्राहकों के अनुरोध पर 2 लाख की राशि से अधिक रुपये पर 10 हजार के मल्टीपल में 181 दिनों के लिए ऑटो स्वीप सुविधा मिलती है. रिवर्स स्वीप 10 हजार रुपये के मल्टीपल में किया जाएगा. होम ब्रांच में नकदी जमा के लिए कोई शुल्क नहीं है. गैर-होम ब्रांच में रोजाना 1 लाख रुपये तक की नकदी जमा के लिए कोई शुल्क नहीं है. गिफ्ट और ट्रेवल कार्ड जारी करने पर 50 परसेंट तक की छूट मिलती है.

फ्री में एसएमएस और ईमेल अलर्ट की सुविधा

इस बचत खाते के साथ फ्री में एसएमएस और ईमेल अलर्ट की सुविधा मिलती है. लेजर फोलियो के लिए कोई शुल्क नहीं है. डीमैट एएमसी प्रभारों में 100 परसेंट तक की छूट है. बचत के लिए लेन-देन की अनुमति है. हालांकि, व्यावसायिक लेन-देन की अनुमति नहीं है. बैंक अगर किसी लेनदेन को गलत पाता है, तो इसका कारण बताते हुए पूर्व सूचना या नोटिस देकर खाते को बंद कर सकता है. बाहरी स्थान पर स्थित शाखाओं में 1 लाख रुपये तक की हर दिन प्रति खाता निकासी फ्री है. उसके बाद 2.50 रुपये और जीएसटी प्रति हजार पर शुल्क लिया जाता है.

रजिस्टर्ड पैन के साथ 2 लाख रुपये तक रोजाना जमा

खाते में पैन नंबर दर्ज होने के बाद डेबिट कार्ड के साथ 2 लाख रुपये तक रोजाना नकदी जमा और खाते में बिना पैन के 49,999 रुपये तक जमा करने की अनुमति है. रोजाना 20 हजार रुपये तक कार्ड लेस लेनदेन की सुविधा मिलती है. बैंक की ओर से यह कहा गया है कि नकली और संदिग्ध नोट जब्त की जाएगी और ग्राहक को इसकी रसीद दी जाएगी. फटे हुए, कटे हुए, टेप लगे हुए नोट बैंक ऑफ बड़ौदा के मशीनों द्वारा स्वीकार नहीं किए जाते हैं.

फ्री में पासबुक

इस खाते की खासियत यह है कि इसके लिए पासबुक बिल्कुल फ्री में मिलती है. केवल वर्तमान में शेष के साथ 100 रुपये प्रति डुप्लिकेट पासबुक दिया जाता है. तिमाही औसत शेष बनाए रखने के लिए कोई लेनदेन शुल्क नहीं लिया जाता. तिमाही औसत शेष बनाए रखने पर वित्तीय वर्ष में निःशुल्क असीमित चेक बुक जारी किया जाता है. तिमाही न्यूनतम बकाया रखने पर निःशुल्क एसएमएस अलर्ट की सुविधा मिलती है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें