1. home Hindi News
  2. business
  3. baba ramdev ruchi soya business latest updates ruchi soya share price and net profit news smb

कोरोना संकट के बीच बाबा रामदेव की कंपनी को हुआ मुनाफा, रुचि सोया के शेयर ने पकड़ी रफ्तार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
योग गुरु बाबा रामदेव.
योग गुरु बाबा रामदेव.
फोटो : ट्विटर.

Baba Ramdev Ruchi Soya Business Latest News Updates कोरोना संकट के कारण एक ओर जहां दुनिया भर में कारोबारियों को नुकसान उठाना पड़ा है. वहीं, योगगुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की कंपनी को जबरदस्त मुनाफा हुआ है. योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी रुचि सोया इंडस्ट्रीज (Ruchi Soya Industries) को फरवरी में अच्छा मुनाफा हुआ है और इसके शेयर ने रफ्तार पकड़ ली है. बता दें कि वर्ष 2019 में बाबा रामदेव की अगुवाई में पतंजलि आयुर्वेद ने इनसॉल्वेंसी प्रक्रिया में रुचि सोया का अधिग्रहण किया था.

रुचि सोया का शेयर भाव 1 फरवरी को करीब छह सौ रुपये के स्तर पर था, जो आज 744 रुपये के भाव पर ट्रेंड कर रहा है. वहीं रुचि सोया के मार्केट कैपिटल में बढ़ोतरी दर्ज हुई है. गौर हो कि साल 2017 में रुचि सोया के दिवा​लिया होने की प्रक्रिया शुरू की गयी थी और इसी के तहत साल 2019 इसे बेचा गया था. रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) ने रुचि सोया को 4350 करोड़ रुपये में अधिग्रहण कर लिया था. रुचि सोया के पास खाद्य ब्रांड रुचि गोल्ड, न्यूट्रिला और रुचि स्टार का स्वामित्व है.

योगगुरु बाबा रामदेव और उनके छोटे भाई राम भरत तथा नजदीकी सहयोगी आचार्य बालकृष्ण रुचि सोया के निदेशक मंडल में शामिल हुए थे. कंपनी के निदेशक मंडल की 19 अगस्त, 2020 को हुई बैठक में राम भरत को उसी दिन से 17 दिसंबर, 2022 तक के लिए प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया था. गौर हो कि बाबा रामदेव की कंपनी रुचि सोया इंडस्ट्रीज को दिसंबर तिमाही में भी अच्छा मुनाफा हुआ था. रुचि सोया का नेट प्रॉफिट चालू वित्त वर्ष की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 227.44 करोड़ रुपए रहा. कंपनी को इससे पूर्व वित्त वर्ष 2019-20 की इसी तिमाही में 7,617.43 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हुआ था. इसका कारण कंपनी को हुआ 7,466.06 करोड़ रुपये का एक असाधारण प्रॉफिट था.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें