1. home Hindi News
  2. business
  3. are you planning a holiday abroad avail personal loan for travel prt

Travel Loan: क्या आप विदेश में छुट्टी की योजना बना रहे हैं? ट्रैवल के लिए पर्सनल लोन का लाभ उठायें

ट्रैवल लोन आपकी यात्रा योजनाओं को वित्तपोषित करने का एक शीघ्र और आसान तरीका है. पात्रता मानदंड को पूरा करके आसानी से आप तुरंत फंड प्राप्त कर सकते हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Travel Personal Loan
Travel Personal Loan
Prabhat Khabar

पिछले कुछ वर्षों में अंतर्राष्ट्रीय यात्रा सस्ता और अधिक सुलभ हो गया है. वे दिन गए जब ज्यादातर लोगों को छुट्टी पर विदेश जाने के लिए महीनों या सालों तक योजना बनानी पड़ती थी. इंटरनेट ने अज्ञानता के डर को भी दूर कर दिया है और आपके लिए घरेलू और विदेश यात्रा की योजना बनाना आसान कर दिया है.

लोग इन दिनों विभिन्न भारतीय शहरों में अपने रिश्तेदारों से मिलने के बजाय नए स्थानों पर जाना अधिक पसन्द करते हैं. ऐसी स्थिति में, यात्रा के लिए पर्सनल लोन आपकी विदेश यात्रा के लिए पैसे जुटाने का सही तरीका है. यदि आप विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो अपने बचाए हुए धन पर निर्भर न रहें. हमारा सुझाव है कि आप किसी इंस्टैंट लोन ऐप का उपयोग करें और पर्सनल लोन के न्यूनतम दरों की जांच करें.

पर्सनल लोन फॉर ट्रैवेल के लिए आवेदन करते समय कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए:

लोन की अधिकतम राशि

यात्रा के लिए पर्सनल लोन हेतु आवेदन करने के बारे में सोचने से पहले आपको जो पहली बात जाननी चाहिए, वह यह है कि आप जरूरी लोन राशि को सुनिश्चित कर लें. यह तय करें कि क्या आप यात्रा के लिए पूरी तरह लोन के माध्यम से भुगतान करना चाहते हैं या आप इसमें अपने बचाए हुए कुछ पैसे भी लगाना चाहते हैं. यहां कुछ कारक दिए गए हैं जोकि आपके लोन की राशि तय करते हैं.

⦁ यात्रा का गन्तव्य

⦁ फ्लाइट या ट्रेन टिकट की लागत

⦁ ठहरने का खर्च

⦁ भोजन का खर्च

⦁ आसपास की जगहें जहां आप जाना चाहते हैं और आपके होटल, हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन से उन जगहों के यात्रा की लागत का अनुमान

यात्रा के लिए आवश्यक राशि का अनुमान लगाने के लिए इनमें से प्रत्येक खर्च की ऑनलाइन गणना करें. इसके अलावा, यदि आप विदेश यात्रा कर रहे हैं तो विदेशी मुद्रा व्यय पर विचार करें. यात्रा पर किसी भी आकस्मिक खर्च को समायोजित करने के लिए बफर के रूप में 20% अतिरिक्त राशि जोड़ें. आप उन कर्जदाताओं को देखना शुरू कर सकते हैं जो इस लोन राशि के लिए पर्सनल लोन प्रदान करते हैं.

कर्जदाता द्वारा निर्धारित लोन पात्रता मानदण्ड

एक अनसिक्योर्ड लोन होने के नाते, यात्रा के लिए पर्सनल लोन पाने के लिए कठिन सत्यापन प्रक्रियाएँ होती हैं. बैंक और कर्जदाता आपके पर्सनल लोन आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार करने के लिए आपकी लोन चुकाने की क्षमता का गंभीरता से आकलन करते हैं. बैंक यह सुनिश्चित करने के लिए निम्नलिखित बातों की जांच कर सकते हैं कि आप यात्रा के लिए पर्सनल लोन के लिए एक अच्छे उम्मीदवार हैं:

⦁ मासिक आय: यह आपकी लोन चुकाने की क्षमता को अच्छे से दर्शाता है. पर्सनल लोन के लिए प्रत्येक कर्जदाता के पास न्यूनतम मासिक आय मानदंड होगा. टियर- II शहरों की तुलना में मेट्रो शहरों के लिए आवश्यक आय सीमा अधिक हो सकती है.

⦁ आयु और रोजगार की स्थिति: स्थायी नौकरी वाले 25-58 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों को यात्रा के लिए पर्सनल लोन के लिए स्वीकृति मिलने की अधिक संभावना है. कर्जदाता अपनी नौकरी की सुरक्षा का अनुमान करने के लिए आवेदकों के नियोक्ताओं की भी श्रेणियां निर्धारित करते हैं.

⦁ अन्य देनदारियां: यदि अपनी मौजूदा देनदारियों का भुगतान करने के बाद पर्याप्त पैसा नहीं बच पा रहा है तो अधिक आय वालों के लिए भी नया लोन प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है. कर्जदाता आमतौर पर आवेदक की वर्तमान देनदारियों की तुलना उनकी मासिक आय से करते हैं ताकि यह तय किया जा सके कि वे लोन के लिए उपयुक्त हैं या नहीं.

  • ⦁ सिबिल स्कोर: यदि आप यात्रा के लिए पर्सनल लोन चाहते हैं, तो 700 और 900 के बीच सिबिल स्कोर जितना अधिक होगा, उतना ही बेहतर होगा. अगर आपका सिबिल स्कोर कम है, तो '⦁ पर्सनल लोन अप्लाई' विकल्प चुनने से पहले इस स्कोर को सुधारने पर काम करें. कम क्रेडिट स्कोर के साथ आवेदन करने से आपका लोन आवेदन अस्वीकार हो सकता है. सबसे बुरी बात यह है कि यह आपके क्रेडिट स्कोर को और खतरे में डाल देगा और लोन मिलने की किसी भी संभावना को कम कर देगा.

लोन आवेदन के लिए आवश्यक डॉक्युमेंटेशन

अधिकांश कर्जदाताओं के पास यात्रा के लिए पर्सनल लोन के लिए एक सरल कागजी प्रक्रिया है. ट्रैवेल लोन के लिए आवेदन करने हेतु आपको केवाईसी दस्तावेज, सैलरी स्लिप और बैंक विवरण, और एक विधिवत भरा हुआ फॉर्म प्रस्तुत करना पड़ सकता है.

ब्याज दर तथा प्रभार

अलग-अलग कर्जदाता यात्रा के लिए पर्सनल लोन पर अलग-अलग ब्याज दर लेते हैं. यहां तक ​​कि इनमें थोड़ा सा अंतर भी प्रभावित कर सकता है कि आपका ट्रैवेल लोन कितना सस्ता या महंगा होगा. इसलिए, लोन के लिए आवेदन करने से पहले विभिन्न कर्जदाताओं द्वारा पेश किए गए पर्सनल लोन दरों और प्रशासनिक शुल्कों की जांच करने का परामर्श दिया जाता है. आप इन विवरणों को इंस्टैंट लोन ऐप पर देख सकते हैं या कर्जदाता के वेब पोर्टल पर जा सकते हैं. आप अपनी मासिक किश्तों को निर्धारित करने के लिए ऑनलाइन ईएमआई कैलकुलेटर का भी उपयोग कर सकते हैं.

इन कारकों को ध्यान में रखते हुए, आप ट्रैवेल लोन के लिए आवेदन करने से पहले एक उचित निर्णय ले सकते हैं. बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन फॉर ट्रैवेल का विवरण देखें और प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों के साथ 25 लाख रुपये तक के लोन और भुगतान करने के लिए 60 महीने तक की सुविधाजनक अवधि का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. कर्जदाता से अपना प्री-अप्रूव्ड ऑफर देखें और तुरंत अपनी यात्रा की योजना बनाएं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें