24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एयरलाइंस कंपनियां ले रहीं है एआई का लाभ, इन कर्मचारियों को मिल रहा आराम

भारतीय एयरलाइंस कंपनियां Artificial Intelligence का प्रयोग व्यापक स्तर पर करने की तैयारी में हैं. इसका उद्देश्य कर्मचारियों का बोझ कम करना है.

Indian Airlines : भारतीय एयरलाइंस ग्राहक सेवा कर्मचारियों के काम के बोझ को कम करने और यात्रियों को बेहतर सेवाएं देने के लिए एआई का लाभ उठा रही हैं. एयर इंडिया ने अपनी पांच वर्षीय बदलाव योजना के तहत एआई का व्यापक उपयोग करने की तैयारी की है. इसका जेनरेटिव एआई वर्चुअल एजेंट एआई.जी 1,300 से अधिक विषयों को संभालता है. इसी तरह देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो के पास एआई चैटबॉट ‘6एस्काई’ है, जिसमें 1.7 लाख करोड़ मानक हैं, जिससे यह आसानी से सवालों के जवाब दे सकता है.

उद्योग जगत में बढ़ रहा एआई का प्रयोग

यह बॉट ‘स्पीच-टू-टेक्स्ट’ मॉडल का उपयोग करके लिखित, टाइप की गई भाषा और मौखिक निर्देशों को समझ सकता है. अकासा एयर ने कहा कि वह सभी व्यावसायिक कार्यों में सिद्ध प्रौद्योगिकी समाधानों में भारी निवेश करना जारी रखेगी.
दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते नागर विमानन बाजारों में से एक भारत में एयरलाइंस भी अपने बेड़े का विस्तार कर रही हैं. इसके साथ ही विमानन सहित सभी उद्योगों में एआई और मशीन लर्निंग (एमएल) जैसी तकनीकों को अपनाने में वृद्धि हो रही है.

Also Read : Share Market News: लोकसभा चुनाव के नतीजे तय करेंगे शेयर बाजार किस ओर जाएगा

भारत को रहना होगा इन 5 पाक खिलाड़ियों से सतर्क, कर सकते हैं उलटफेर

गूगल का भी हो रहा उपयोग

एयर इंडिया के मुख्य डिजिटल और प्रौद्योगिकी अधिकारी सत्य रामास्वामी ने बताया कि एआई का इस्तेमाल एयरलाइन के प्रौद्योगिकी दृष्टिकोण का एक अभिन्न अंग है और एआई बेहतर ढंग से ग्राहक सेवा अनुरोधों का जवाब दे रहा है. इंडिगो के प्रवक्ता ने कहा कि उसके एआई चैटबॉट ‘6एस्काई’ की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए कई सुधार किए जा रहे हैं. इसके लिए गूगल के जेमिनी का उपयोग भी किया जा रहा है.

Also Read : राहुल गांधी ने कहा-यह Exit Poll नहीं मोदी मीडिया का फैंटेसी पोल है, इंडिया गठबंधन को मिलेंगी 295 सीटें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें