1. home Home
  2. business
  3. aadhar card update uidai rule change making aadhar of children know here detail baal uidai amh

आधार कार्ड बनाने के नियम में बदलाव! परेशानी से बचने के लिए जानें ये बात

आप आधार कार्ड बनवाने जा रहे हैं तो कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपने पास रख लें. नये नियम में पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक यानी फिंगरप्रिंट और आई स्कैन की आवश्‍यकता नहीं होगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Aadhar Updates
Aadhar Updates
Twitter

Aadhaar Card New Rule Updates: यदि आप अपने बच्‍चे के आधार कार्ड को लेकर परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है. जी हां, आधार कार्ड बनवाने के नियमों में बदलाव करने का काम किया गया है. यदि आपको नहीं पता तो बता दें कि बाल आधार, आधार कार्ड का एक नीले रंग का वेरिएंट है. यह 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी होता है. अब नये नियम की बात करें तो इसके तहत पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए किसी बायोमेट्रिक डिटेल की जरूरत नहीं होगी.

नये नियम में पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक यानी फिंगरप्रिंट और आई स्कैन की आवश्‍यकता नहीं होगी. यदि आपका बच्‍चा पांच साल से ज्‍यादा का है तो अनिवार्य रूप से बायोमेट्रिक अपडेट की आवश्यकता आपको पड़ेगी.

किस डॉक्यूमेंट्स की होगी आपको जरूरत

आप आधार कार्ड बनवाने जा रहे हैं तो कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपने पास रख लें. जैसे पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा जॉब कार्ड. यही नहीं पते के प्रमाण के रूप में इस्तेमाल होने वाले दस्‍तावेज जैसे पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट / पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट स्टेटमेंट, राशन कार्ड आदि भी अपने पास रख लें.

ऐसे बनवाएं अपने बच्चे का बाल आधार, जानें प्रक्रिया

-यदि आप अपने बच्‍चे का बाल आधार बनवाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट को अपने कंप्‍यूटर पर ओपन कर लें.

-अब यहां आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के विकल्प का चुनाव कर लें.

-अब इसमें जरूरी डिटेल जो आपसे पूछा जा रहा है उसे भर दें. जैसे बच्चे का नाम और अन्य बायोमेट्रिक जानकारी भरने का काम करें.

-अब आवासीय पता, इलाका, राज्य जैसी डेमोग्राफिक डिटेल दर्ज करने का काम करें.

-इतना करने के बाद सब्मिट कर दें.

-आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन निर्धारित करने के लिए 'अपॉइंटमेंट' विकल्प पर क्लिक करने का काम करें.

-करीबी एनरोलमेंट सेंटर का चुनाव कर लें. अपना अपॉइंटमेंट तय करें और आवंटित तिथि पर वहां पहुंचकर आगे का काम करवा लें.

Posted By : Amitabh Kuamr

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें