1. home Home
  2. business
  3. aadhaar card news know how to save aadhaar card in phone how to download online aadhaar card smb

आधार कार्ड को साथ में रखने का झंझट खत्म, फोन में आसानी से करें डाउनलोड, जानें तरीका

Aadhaar सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने से लेकर अन्य कई अहम कार्यों के लिए आधार कार्ड आज के समय में ज्यादा जरूरी डॉक्यूमेंट है. ऐसे में हर किसी को अब अपने साथ इसको लेकर चलना अनिवार्य हो जाता है. हालांकि, कई बार हम अपने साथ आधार कार्ड को रखना भूल जाते है और हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
फोन में आसानी से ऐसे करें Aadhaar Card डाउनलोड
फोन में आसानी से ऐसे करें Aadhaar Card डाउनलोड
फाइल फोटो.

Aadhaar Card Download सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने से लेकर अन्य कई अहम कार्यों के लिए आधार कार्ड आज के समय में ज्यादा जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है. ऐसे में हर किसी को अब अपने साथ इसको लेकर चलना अनिवार्य हो जाता है. हालांकि, कई बार हम अपने साथ आधार कार्ड को रखना भूल जाते है और ऐसे में हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इससे बचने के लिए आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करना ही सबसे सही तरीका है.

बता दें कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) लगातार यूजर्स की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए उनकी सुविधाएं बढ़ाता जा रहा है. आधार कार्ड धारकों के लिए भी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण नई-नई सुविधाएं मुहैया कराता है और यूजर्स की हर छोटी-बड़ी समस्या का समाधान भी करता है. कोविड संकट के दौरान यूआईडीएआई ने आधार कार्ड धारकों के लिए घोषणा की थी कि वे अब कभी भी और किसी भी जगह से अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं.

आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए यूआईडीएआई ने एक आधार डायरेक्ट लिंक भी जारी किया था. इसके जरिए बारह अंकों की विशिष्ट आईडी यानि आधार कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है. आधार डायरेक्ट लिंक eaadhaar.uidai.gov.in के जरिए आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है. यूजर्स को इस वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड इलेक्ट्रॉनिक कॉपी ऑफ योर आधार ऑप्शन का चुनाव करना होगा. फिर रेफरेंस के तौर पर आधार नंबर का चयन करना है और पेज पर बॉक्स में 12 डिजिट की यूनिक आईडी दर्ज करनी है.

अगर आप मास्क आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आई वांट ए मास्क्ड आधार ऑप्शन पर क्लिक जाएं. फिर आपको सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करना है जो कि आपको आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर नजर आएगा. बाद में उल्लिखित बॉक्स में ओटीपी दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. ओटीपी का ऑथेंटिकेशन सफल होने पर आप डाउनलोड आधार ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर आधार कार्ड का पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगा. आपको आधार कार्ड के एक्सेस के लिए पासवर्ड के तौर पर अपनी डेट ऑफ बर्थ के पहले चार डिजिट इस्तेमाल करने होंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें