1. home Hindi News
  2. business
  3. aadhaar card latest news bank and post office customers can get money at doorstep using aadhaar know step by step whole process vwt

Aadhaar के जरिए अपने दरवाजे तक हासिल कर सकते हैं पैसा, स्टेप बाई स्टेप जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए दी जा रही है सुविधा.
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए दी जा रही है सुविधा.
फाइल फोटो.

Aadhaar card latest news : देश में कोरोना महामारी को लेकर विभिन्न राज्यों में लगे लॉकडाउन की वजह से इस समय पैसों की निकासी करना कठिन हो गया है. ऐसे संकट की घड़ी में भारतीय डाक विभाग इस काम में लोगों की मदद करने के लिए आगे आया है. भारतीय डाक विभाग लोगों के घर तक पैसे पहुंचाने का काम कर रहा है. महामारी के इस दौर में डाक विभाग ने आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम (AePS) के जरिए लोगों को ट्रांजेक्शन की सुविधा उपलब्ध करा रहा है. आप भी इस सिस्टम का इस्तेमाल कर अपने घर के दरवाजे पर जरूरत के हिसाब से पैसे हासिल कर सकते हैं. आइए, स्टेट बाई स्टेप इस पूरी प्रक्रिया को जानते हैं...

क्या है आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम?

आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम के जरिए बैंक का कोई भी ग्राहक अपने आधार कार्ड का उपयोग करते हुए बैंकिंग ट्रांजेक्शन कर सकता है. यह आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम बैंकों एईपीएस और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) में भागीदारी निभाने वाले ग्राहकों उपलब्ध कराया जा रहा है. इस एआईपीएस के जरिए ग्राहक अपने खाते में बैलेंस की जानकारी, आधार से आधार के जरिए फंड ट्रांसफर, नकदी की निकासी और मिनी स्टेटमेंट भी हासिल कर सकते हैं.

कैसे मिलेगा लाभ?

  • घर के दरवाजों तक पैसों का भुगतान पाने के लिए सबसे पहले आपके पास किसी भी बैंक का खाता होना जरूरी है.

  • इसके लिए यह भी जरूरी है कि जिस बैंक में आपका खाता है, वह बैंक एईपीएस यानी आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम से जुड‍़ा हो.

  • इसके बाद ग्राहक के बैंक खाते का आधार से लिंक होना भी जरूरी है.

  • इतना कुछ होने के बाद आपको यह भी याद रखना होगा कि आधार कार्डधारक का ट्रांजेक्शन केवल बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के बाद ही पूरा होगा.

कौन-कौन सुविधा मिलेगी?

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ग्राहकों के दरवाजे तक बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करा रहा है. डाक विभाग के कर्मचारी लोगों के दरवाजे तक पहुंचकर अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे हैं. इसके जरिए आप बैंक खाता खोल सकते हैं, फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, पैसों की निकासी और उसे जमा कर सकते हैं, अपने मोबाइल को रिचार्ज करा सकते हैं और यहां तक कि आप बिजली-पानी के बिल का भुगतान भी कर सकते हैं. लेकिन, यह सब सुविधा पाने के लिए आपके बैंक खाते का आधार से लिंक होना बहुत जरूरी है.

डाकघर के जरिए दरवाजे पर कैसे पाएंगे पैसा?

  • इसके लिए ग्राहक को 155299 नंबर पर कॉल करके अपना अप्वाइंटमेंट बुक कराना होगा.

  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर कन्फर्मेशन के लिए एक एसएमएस आएगा.

  • अब आपको इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के प्रतिनिधि को अपने घर तक बुलाने के लिए कन्फर्म करना होगा.

  • आपको अपना खाता और मोबाइल नंबर उपलब्ध कराना होगा या फिर घर आने वाले प्रतिनिधि को अपना क्यूआर दिखाना होगा.

ठगों से कैसे रहे सावधान?

अब आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के एईपीएस के जरिए आप नकदी निकासी करते हैं, मिनी स्टेटमेंट मंगाते हैं या बैलेंस से संबंधी जानकारी हासिल करते हैं, तो इसके बदले में आपको किसी प्रकार के चार्ज का भुगतान नहीं करना है. अगर कोई इन सेवाओं के बदले पैसे की मांग करता है, तो आप अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में इसकी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं. भारतीय डाक विभाग से Aadhaar के जरिए पैसा निकासी कर सकते है तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें