1. home Hindi News
  2. business
  3. 90 pilots of spicejet not be able to fly boeing 737 max know why dgca took this step prt

स्पाइसजेट के 90 पायलट नहीं उड़ा सकेंगे बोइंग-737 मैक्स विमान, जानें DGCA ने क्यों उठाया ये कदम

डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने स्पाइसजेट के 90 पायलट्स को बोईंग 737 मैक्स उड़ाने के लिए अयोग्य करार दे दिया है. इन पायलटों को अब दुबारा ट्रेनिंग लेनी होगी. बता दें, डीजीसीए ने सिम्युलेटर ट्रेनिंग में खामियों का पता चलने के बाद इन पायलटों को बोईंग उड़ाने पर रोक लगाई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
 Spicejet, boeing 737
Spicejet, boeing 737
Twitter

डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने स्पाइसजेट (SpiceJet) के 90 पायलट्स (90 Pilots) को बोइंग 737 मैक्स (Boeing 737 Max) उड़ाने के लिए अयोग्य करार दे दिया है. इन पायलटों को अब दोबारा ट्रेनिंग लेनी होगी. बता दें, डीजीसीए (DGCA) ने सिम्युलेटर ट्रेनिंग में खामियों का पता चलने के बाद इन पायलटों को बोइंग उड़ाने पर रोक लगाई है. सभी को दोबारा प्रशिक्षण देने का फैसला किया गया.

पायलटों को लेनी होगी फिर से ट्रेनिंग: डीजीसीए के चीफ अरुण कुमार ने इस बारे में कहा है कि, फिलहाल के लिए 90 पायलट्स को मैक्स की उड़ान से रोक दिया गया है. इन पायलटों को अब विमान उड़ाने की ट्रेनिंग को फिर से सफलतापूर्वक पूरा करना होगा. इसके अलावा अरुण कुमार ने कहा अगर इस मामले में किसी भी तरह की लापरवाही होती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी.

स्पाइसजेट ने कही ये बात: वहीं, इस मामले पर डीजीसीए (DGCA) के कार्रवाई की जानकारी देते हुए स्पाइसजेट (SpiceJet) की ओर से बयान आया है कि, 'डीजीसीए ने 90 पायलटों के प्रशिक्षण प्रोफाइल की जांच के बाद उन्हें बोइंग 737 मैक्स उड़ाने पर रोक लगा दिया है. अब ये पायलट फिर से ट्रेनिंग से लेंगे.

प्रभावित नहीं होंगे उड़ान: इधर, स्पाइस जेट ने ये भी कहा है कि 90 पायलटों के फिर से ट्रेनिंग पर चले जाने के बाद भी उड़ानें प्रभावित नहीं होंगी. स्पाइसजेट ने कहा है कि, अभी कंपनी बोइंग 737 मैक्स के 11 विमानों को संचालित कर रही. कंपनी ने कहा कि बोइंग मैक्स उड़ाने के लिए 650 प्रशिक्षित पायलटों में से अभी 560 उपलब्ध हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें