1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission latest updates modi govt new facility to central employees government ltc rules kya diwali 2020 ke pahle da badhega amh

7th Pay Commission Latest Updates : केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली के पहले मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी, जानें क्या होगा फायदा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
7th Pay Commission Latest Updates
7th Pay Commission Latest Updates
प्रतीकात्मक फोटो.

7th Pay Commission, Central Government Employees : यदि आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके चेहरे पर मुस्कान ला देगी. जी हां…दिवाली (Diwali 2020) से पहले आपको मोदी सरकार ने एक और तोहफा (Diwali gift) देने का काम किया है. लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने एक और सुविधा दी है जो एलटीसी (LTC) को लेकर है. इसके नियमों में बदलाव करने का काम सरकार ओर से किया गया है.

नियम के बदलाव के बाद से अब कर्मचारी अवकाश नगदीकरण के बिना ही मान्य एलटीसी (LTC) किराये का इस्तेमाल कर इस योजना का फायदा उठा सकेंगे. इसका मतलब यह है कि अब एलटीसी कैश के लिए सरकारी कर्मियों के एक से अधिक बिल मान्य होंगे. कर्मचारी लीव एनकैशमेंट के बिना ही यह अब संभव होगा.

योजना का लाभ : केंद्र सरकार के कर्मचारी एलटीसी वाउचर योजना का लाभ लेने के लिए कई बिल देने का काम कर सकते हैं. इसका मतलब यदि किसी कर्मचारी के परिवार के चार सदस्य LTC एलटीसी के हकदार हैं, तो कर्मचारी पात्र परिवार के एलटीसी हिस्से के बराबर आंशिक लाभ लेने में समर्थ है. केंद्र सरकार के कर्मचारी अवकाश यात्रा रियायत (एलटीसी) वाउचर योजना का लाभ लेने के लिए कई वस्तुओं और सेवाओं के बिल दे सकते हैं. वित्त मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए स्पष्ट किया कि कर्मचारियों द्वारा दिए जाने वाले बिल उनके नाम पर ही होने चाहिए.

एलटीसी नकद वाउचर योजना की घोषणा : वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग ने एलटीसी नकद वाउचर योजना पर एफएक्यू (बार-बार पूछे जाने वाले सवाल) का सेट जारी किया है. इसमें स्पष्ट किया गया है कि कर्मचारी छुट्टियों को भुनाए बिना (लीव एनकैशमेंट) ही मान्य एलटीसी किराये का इस्तेमाल कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं. आपको बता दें कि सरकार ने 12 अक्टूबर को एलटीसी नकद वाउचर योजना की घोषणा की थी. इस योजना का लाभ लेने के लिए कर्मचरियों को ऐसे उत्पाद और सेवाएं खरीदनी होंगी जिनपर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर 12 प्रतिशत या अधिक है.

मंत्रालय ने कहा : अभी तक कर्मचारियों को सिर्फ यात्रा पर ही इस सुविधा का लाभ मिलता था. या फिर उन्हें यह राशि छोड़नी पड़ती थी. मंत्रालय ने कहा कि कर्मचारी छुट्टियों को भुनाए बिना इस योजना का लाभ ले सकते हैं. इसमें खर्च एलटीसी किराये के लिए तय अनुपात के अनुरूप होना चाहिए. एएफक्यू में स्पष्ट किया गया है कि यह योजना ब्लॉक वर्ष (2018-21) के दौरान बचे एलटीसी किराये पर भी लागू होगी.

एफएक्यू में स्पष्ट किया गया : एएफक्यू में कहा गया है कि ऐसे मामलों में कर्मचारी योजना के पात्र परिवार के एलटीसी हिस्से के बराबर आंशिक लाभ ले सकते हैं. मंत्रालय ने कहा, चूंकि यह योजना वैकल्पकि है, ऐसे में यदि किसी सदस्य के एलटीसी किराये का इस्तेमाल इस उद्देश्य के लिए नहीं हो पाता है, तो वे सदस्य एलटीसी नियमों के मौजूदा निर्देशों के तहत एलटीसी ले सकते हैं. एफएक्यू में स्पष्ट किया गया है कि इस योजना के तहत कर्मचारी कई बिल दे सकता है, लेकिन इनमें खरीद मार्च में समाप्त हो रहे वित्त वर्ष के दौरान ही होनी चाहिए.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें