1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission latest updates da hike bank employees dearness allowance july 2021 central government employees ka da badhega amh

7th Pay Commission Latest Updates : लाखों कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते की हुई घोषणा, जानें क्‍या हुआ बदलाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
7th pay commission
7th pay commission
pti
  • महंगाई भत्ते में 28 फीसदी तक हो सकती है बढ़ोतरी

  • पीएसयू बैंक के 8.5 लाख कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता जारी

  • अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की ओर से 17 प्रतिशत की दर से डीए मिलता है

7th Pay Commission Updates : जहां केंद्रीय कर्मचारी इंतजार ही कर रहे हैं वहीं PSU बैंक के 8.5 लाख कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता यानी डीए (Dearness Allowance, DA) जारी कर दिया गया है. इस डीए की बात करें तो ये मई, जून और जुलाई 2021 के लिए है जिसमें इस बार 7 Slab की कमी नजर आ रही है.

Indian Banks' Association (IBA) ने AIACPI (All India Average Consumer Price Index) के आंकड़े आने के बाद डीए की घोषणा की. आपको बता दें कि 7th Central Pay Commission पा रहे 52 लाख से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचारी इस साल भी अपने डीए बढ़ने का इंतजार है. इन कर्मचारियों का डीए फ्रीज चल रहा है.

IBA के आदेश पर नजर डालें तो Industrial worker के लिए जनवरी, फरवरी और मार्च का AIACPI का औसत 7818.51 है जिससे DA Slab 367 7 (7818.51 – 6352 = 1466.51/4= 367 Slabs) हो जाता है. गौर हो कि फरवरी, मार्च और अप्रैल के लिए DA 374 Slabs था. इस वजह से इसमें 7 Slabs की कमी दिख रही है. यही वजह है कि इस बार डीए का कैलकुलेशन Basic Pay का 25.69% निकला है.

इंतजार होगा खत्म

केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी मिलने की उम्मीद है. रिपोर्ट के अनुसार केंद्र की मोदी सरकार आगामी 1 जुलाई, 2021 से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में की जा रही कटौती को वापस (रिस्टोर) कर सकती है. इसे अमलीजामा पहनाने के लिए सरकार पूरे जोरशोर से काम कर रही है. सरकार की ओर से इस महीने ही बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ वेतन निर्धारण को लेकर स्पष्टीकरण भी जारी कर दिया है.

महंगाई भत्ते में 28 फीसदी तक हो सकती है बढ़ोतरी

यहां चर्चा कर दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोना महामारी के मद्देनजर पिछले साल 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों और केंद्रीय पेंशनधारियों के वेतन और पेंशन में महंगाई भत्ते के भुगतान पर रोक लगा दी थी. अब सरकार ने साफ कर दिया है कि 1 जुलाई 2021 इन्हें रिवाइज दरों पर वापस शुरू किया जाएगा. अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की ओर से 17 प्रतिशत की दर से डीए और डीआर मिलता है. बताया जा रहा है कि इसमें 28 फीसदी तक बढ़ोतरी की जा सकती है. लाखों कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते का हुआ ऐलान तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted By: Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें