1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission da arear new update da calculation employees dearness allowance jharkhand amh

7th Pay Commission: इन कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 3 प्रतिशत बढ़ा, जानें अब कितनी आएगी सैलरी

यहां चर्चा कर दें कि राज्‍य सरकार के कर्मचारियों का सरकार के साथ समझौता है. समझौता में कहा गया है कि राज्‍य सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता केंद्र सरकार के अनुरूप ही बढ़ाया जाएगा. भारत सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में 3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
7th Pay Commission Latest News
7th Pay Commission Latest News
pti

7th pay Commission Updates : झारखंड सरकार के कर्मियों के लिए खुशखबरी आ गई है. जी हां राज्यकर्मियों के महंगाई भत्ता (Dearness Allowance- DA) बढ़ाने पर निर्णय हेमंत सरकार ने कर दिया है. कर्मियों का महंगाई भत्ता तीन प्रतिशत बढ़ाया गया है. इस तरह अब राज्यकर्मियों को 31 की जगह 34 प्रतिशत डीए यानी महंगाई भत्ता मिलेगा. बढ़े हुए डीए का लाभ सेवानिवृतकर्मियों को भी मिलेगा. उन्हें जनवरी 2022 के प्रभाव से बढ़ा हुआ डीए देने पर सहमति बनी है. आपको बता दें कि पहले कर्मचारियों को 31 प्रतिशत डीए दिया जाता था.

यहां चर्चा कर दें कि राज्‍य सरकार के कर्मचारियों का सरकार के साथ समझौता है. समझौता में कहा गया है कि राज्‍य सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता केंद्र सरकार के अनुरूप ही बढ़ाया जाएगा. भारत सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में तीन प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है. इसी को देखते हुए झारखंड की हेमंत सरकार ने कर्मचारियों के डीए का प्रस्‍ताव तैयार किया था.

मोदी सरकार का फैसला

यहां चर्चा कर दें कि केंद्र सरकार ने आखिरकार पिछले दिनों अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है. नरेंद्र मोदी की सरकार ने जैसे ही महंगाई भत्ता में इजाफा किया, केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर दोगुना हो गया. जी हां...अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए के रूप में मिलेगा, जो एक साल पहले सिर्फ 17 फीसदी हुआ करता था. इससे एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों को लाभ होगा. वहीं, सरकार पर हर साल 9544.50 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा.

डीए-डीआर बढ़कर 34 फीसदी हो गयी

बता दें कि मोदी सरकार ने सातवें वेतन आयोग के मुताबिक अभी हाल में ही कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance - DA) और महंगाई राहत (Dearness Relief - DR) में 3 प्रतिशत की वृद्धि की है. इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों को उनके वेतन में डीए और डीआर 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गयी है. इसे जनवरी 2022 से ही लागू किया जायेगा. यानी कर्मचारियों को तीन महीने का डीए एरियर भी मिलेगा.

DA बढ़ने के बाद इतनी बढ़ जायेगी सैलरी

बेसिक सैलरी पर अब 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता का भुगतान किया जायेगा. ऐसे में अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी का मूल वेतन 18,000 रुपये है, तो पहले उसे 31 फीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जाता था. उसे 5,580 रुपये डीए मिल रहा था. अब उन्हें 34 फीसदी की दर से डीए मिलेगा. इस तरह उसके वेतन में 6,120 रुपये डीए मिलेगा. इसका अर्थ यह हुआ कि 3 फीसदी डीए बढ़ने से उनकी सैलरी में 540 रुपये की वृद्धि हो जायेगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें