20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

फेडरल रिजर्व ने नीतिगत ब्याज दर अपरिवर्तित रखी

वाशिंगटन : अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने अपनी नीतिगत ब्याज दर अपरिवर्तित रखी है और कहा है कि वह विश्व अर्थव्यवस्था पर ‘बारीक निगह’ रखे हुए है. दुनिया के इस सबसे ताकतवर केंद्रीय बैंक के इस रुख से अमेरिकी प्रतिभूति बाजार में बिकवाली चल पडी तथा प्रमुख शेयर सूचकांक सूचकांक डाउ करीब 223 अंक टूट गया. […]

वाशिंगटन : अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने अपनी नीतिगत ब्याज दर अपरिवर्तित रखी है और कहा है कि वह विश्व अर्थव्यवस्था पर ‘बारीक निगह’ रखे हुए है. दुनिया के इस सबसे ताकतवर केंद्रीय बैंक के इस रुख से अमेरिकी प्रतिभूति बाजार में बिकवाली चल पडी तथा प्रमुख शेयर सूचकांक सूचकांक डाउ करीब 223 अंक टूट गया. फेडरल रिजर्व ने कल कहा कि वह वैश्विक आर्थिक और वित्तीय घटनाकमों की करीब से निगरानी रहा है और श्रम बाजार तथा मुद्रास्फीति पर इसके असर एवं परिदृश्य पर जोखिम के संतुलन का आकलन कर रहा है.

फेरडल रिजर्व ने 17-18 दिसंबर को पिछली बैठक में अपनी नीतिगत दर को 0.25 प्रतिशत बढा कर 0.25 से 0.50 प्रतिशत के दायरें में रखने का निर्णयक किया था. उसने मौजूदा आर्थिक परिदृश्य को देखते हुए यथा स्थिति बनाए रखने का निर्णय किया है. बयान में कहा गया है कि मौद्रिक नीति समावेशी रही जिससे श्रम बाजार की स्थितियों में सुधार और दो प्रतिशत मुद्रास्फीति की ओर लौटने में मदद मिलेगी.

फेडरल रिजर्व ने कहा कि उसे फिलहाल उम्मीद है कि मौद्रिक नीति की पहलों में धीरे-धीरे समायोजन से आर्थिक गतिविध धीमी रफ्तार से बढेगी और श्रम बाजार के संकेतक मजबूत बने रहेंगे. बयान में कहा गया कि निकट भविष्य में मुद्रास्फीति निम्न स्तर पर बनी रहने की उम्मीद है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें