23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PMC Bank अधिकारियों के खिलाफ किरीट सोमैया और खाताधारकों ने पुलिस में दर्ज करायी शिकायत

मुंबई : संकट में घिरे पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (पीएमसी) के कई खाताधारकों ने बैंक के अधिकारियों के खिलाफ गुरुवार को पुलिस में सामूहिक शिकायत दर्ज करायी. इसके अलावा, पूर्व भाजपा सांसद किरीट सोमैया ने भी बैंक के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी है. पुलिस ने बताया कि बैंक के शीर्ष अधिकारियों और एचडीआईएल के […]

मुंबई : संकट में घिरे पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (पीएमसी) के कई खाताधारकों ने बैंक के अधिकारियों के खिलाफ गुरुवार को पुलिस में सामूहिक शिकायत दर्ज करायी. इसके अलावा, पूर्व भाजपा सांसद किरीट सोमैया ने भी बैंक के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी है. पुलिस ने बताया कि बैंक के शीर्ष अधिकारियों और एचडीआईएल के खिलाफ कथित रूप से जमाकर्ताओं के 3,000 करोड़ रुपये की ‘लूट’ का मामला दर्ज कराया गया है.

सोमैया ने मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) के पास बैंक के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज करायी है. पूर्व सांसद ने अपनी शिकायत में कहा है कि कम से कम 9.12 लाख जमाकर्ताओं का पैसा पीएमसी बैंक के प्रबंधन और रियल एस्टेट कंपनी एचडीआईएल ने लूटा है. आर्थिक अपराध शाखा के बाहर संवाददाताओं से बात करते हुए सोमैया ने आरोप लगाया कि पीएमसी बैंक प्रबंधन और एचडीआईएल के मालिक ने साजिश कर जमाकर्ताओं के धन का गबन किया है. इस मामले में पूरी जांच होनी चाहिए.

इसके साथ ही, उन्होंने यह भी मांग की कि रिजर्व बैंक के अधिकारियों को बैंक और एचडीआईएल के संबंधित अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज करानी चाहिए. उन्होंने बैंक के एचडीआईएल से लेनदेन की पूर्ण फॉरेंसिक आडिट कराने की मांग की. पूर्व सांसद ने कहा कि बैंक द्वारा दिये गये कुल 8,000 करोड़ रुपये के कर्ज में से अकेले 3,000 करोड़ रुपये एचडीआईएल और समूह की बेनामी कंपनियों को दिये गये हैं. एचडीआईएल की ओर से भुगतान में चूक के बावजूद बैंक ने कंपनी को सैकड़ों रुपये का और कर्ज बिना उचित दस्तावेजों के दिया.

इससे पहले बैंक के खाताधारकों का एक प्रतिनिधिमंडल मध्य मुंबई के सियान पुलिस स्टेशन गया और बैंक अधिकारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी. उधर, रिजर्व बैंक ने पीएमसी बैंक पर नियामकीय खामियों के चलते कई पाबंदियां लगायी हैं. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि ग्राहकों की ओर से बैंक के चेयरमैन और उसके निदेशकों के खिलाफ जनता के धन का गबन करने की शिकायत दर्ज करायी गयी है.

पुलिस अधिकारी ने कहा कि शिकायत में आरोप लगाया गया है कि पीएमसी बैंक के चेयरमैन और उसके सभी निदेशकों सहित कम से कम 14 लोगों ने खाताधारकों के धन का गबन किया है. खाताधारकों ने अपनी शिकायत में इस बारे में उचित कार्रवाई करने का आग्रह किया है. खाताधारकों ने कहा है कि शिकायत में जिन लोगों का नाम है, उनका पासपोर्ट जब्त किया जाये, जिससे वे देश छोड़कर नहीं जा सकें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें