32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन ने कोयला खनन के लिए एनटीपीसी माइनिंग कंपनी बनायी

नयी दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एनटीपीसी ने शुक्रवार को कोयला खनन के लिए अलग कंपनी एनटीपीसी माइनिंग लिमिटेड के गठन की घोषणा की है. इससे एनटीपीसी का वाणिज्यिक कोयला खनन में कदम रखने का मार्ग प्रशस्त होगा. एनटीपीसी की कोयला अनुषंगी कंपनी को शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराने की भी योजना है. […]

नयी दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एनटीपीसी ने शुक्रवार को कोयला खनन के लिए अलग कंपनी एनटीपीसी माइनिंग लिमिटेड के गठन की घोषणा की है. इससे एनटीपीसी का वाणिज्यिक कोयला खनन में कदम रखने का मार्ग प्रशस्त होगा. एनटीपीसी की कोयला अनुषंगी कंपनी को शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराने की भी योजना है. कंपनी ने बंबई शेयर बाजार को बताया कि एनटीपीसी ने ‘एनटीपीसी माइनिंग लिमिटेड’ के नाम से 29 अगस्त, 2019 को कंपनी रजिस्ट्रार, दिल्ली के पास अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी का गठन किया है. एनटीपीसी ने खनन कारोबार करने के लिए यह इकाई बनायी है.

इसे भी देखें : NTPC ने BGR से झारखंड-छत्तीसगढ़ में कोयला खनन समझौता किया समाप्त

एक अधिकारी ने नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर बताया कि एनटीपीसी की योजना एक कोयला अनुषंगी स्थापित करने की है. यह इकाई एनटीपीसी की सभी कोयला खदानों का परिचालन करेगी और एक कोयला कंपनी के रूप में काम करेगी. एनटीपीसी को अपनी ईंधन की जरूरतों को पूरा करने के लिए 10 कोयला खदान आवंटित किये गये हैं. पांच खदानों में परिचालन शुरू हो चुका है.

नीति आयोग ने पिछले साल कोयला खनन कारोबार के लिए अलग अनुषंगी स्थापित करने की मंजूरी दी थी. हालांकि, कोयला मंत्रालय की ओर से अनुमति का इंतजार किया जा रहा था. अधिकारी ने कहा कि कोयला मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद से ही एनटीपीसी ने कोयला खनन कारोबार के लिए अलग इकाई स्थापित करने का काम शुरू कर दिया था. हालांकि, अधिकारी ने एनटीपीसी की कोयला खनन इकाई के शेयर बाजार पर सूचीबद्ध होने के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें