28.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राहुल गांधी की पसंदीदा बनी Jeep Wrangler, ऑफ-रोड एसयूवी से कर रहे भारत जोड़ो न्याय यात्रा

राहुल गांधी इस समय भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर निकले हुए हैं. इस दौरान उन्होंने बिहार की भी यात्रा की. बिहार दौरे के दौरान राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव राहुल की जीप रैंगलर को ड्राइव किया. महत्वपूर्ण यह है कि आखिर जीप रैंगलर की ऐसी क्या खासियत है कि राहुल गांधी इस ऑफ-रोड एसयूवी का भारत जोड़ा न्याय यात्रा के लिए कर इस्तेमाल कर रहे हैं?

Land Rover Defender vs Jeep Wrangler: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड के सांसद राहुल गांधी इन दिनों भारत जोड़ो न्याय यात्रा कर रहे हैं. शुक्रवार को वे बिहार के औरंगाबाद और सासाराम के इलाके में यात्रा कर जनसमूह को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव उनके सारथी बने थे. सबसे बड़ी बात यह है कि राहुल गांधी जिस खुली जीप पर सफर कर रहे हैं, वह दरअसल जीप रैंगलर है. भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए राहुल गांधी ने आखिर जीप रैंगलर को ही क्यों चुना? इसकी खासियत क्या है और बाजार में इसका मुकाबला किससे है? जीप रैंगलर में कोई न कोई तो खासियत होगी, जिसके चलते वह ऑफ-रोड एसयूवी कारों में राहुल गांधी की पसंदीदा कार बनी? आखिर राहुल गांधी ने जीप रैंगलर के समान वाली कार लैंड रोवर डिफेंडर को क्यों नहीं चुना? आइए, इन दोनों कारों की खासियत के बारे में जानते हैं.

दुनिया में सबसे अधिक पॉपुलर है जीप रैंगलर

बताते चलें कि इस समय भारत समेत पूरी दुनिया में कारों के मामले में एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स) की सबसे लोकप्रिय सेगमेंट है. जब ऑफ-रोड एसयूवी की बात आती है, तो पूरी दुनिया में जीप रैंगलर सबसे लोकप्रिया एसयूवी में से एक है. बाजार में जीप रैंगलर का सीधा मुकाबला एक लैंड रोवर डिफेंडर से है. लैंड रोवर डिफेंडर तब लाइमलाइट में आई, जब लैंड रोवर ने डिफेंडर के नाम से एसयूवी बनाने की घोषणा की थी.

लैंड रोवर डिफेंडर और जीप रैंगलर के लुक्स

ऑफ-रोड एसयूवी बनाने वाली अमेरिकी कंपनी जीप ने सालों से रैंगलर के पॉपुलर डिजाइन को बनाए रखा है. उसने इसके लुक में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया है. वहीं, लैंड रोवर ने डिफेंडर के अपडेटेड वेरिएंट के डिजाइन में बदलाव किया है. इसकी सफारी खिड़कियां, गोलाकार एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप, पीछे की ओर चौकोर लाइटिंग एलीमेंट और आकर्षक लुक हैं. जीप रैंगलर में अब भी गोलाकार हेडलैंप, 7-स्लैट ग्रिल और चौकोर टेल लैंप हैं. लैंड रोवर डिफेंडर को तीन वेरिएंट्स 90, 110 और 130 में पेश किया गया है, जबकि जीप रैंगलर को केवल 5-डोर बॉडी स्टाइल में पेश किया गया है.

बाइक टैक्सी चलाने वालों को लेना होगा कॉन्ट्रैक्ट कैरिज परमिट, परिवहन मंत्रालय ने राज्यों को जारी की एडवाइजरी

लैंड रोवर डिफेंडर और जीप रैंगलर के इंजन

जीप रैंगलर में केवल 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 264 बीएचपी की अधिकतम पावर और 400 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट जेनरेट करने में सक्षम है. इसे 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है और इसमें 4-व्हील ड्राइव भी ऑफर किया गया है. वहीं, लैंड रोवर डिफेंडर को कई इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया गया है. इसमें एक 3.0-लीटर डीजल है, जो 296 बीएचपी की पावर और 650 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. दूसरा, 3.0-लीटर टर्बो पेट्रोल है, जो 296 बीएचपी की पावर और 400 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. इसके पी400 वेरिएंट में पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 394 बीएचपी की पावर और 550 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इसके बाद इसका चौथ इंजन 5.0-लीटर वी8 इंजन है, जो 517 बीएचपी की अधिकतम पावर और 625 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. 130 मॉडल के साथ कुछ माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन भी उपलब्ध हैं. लैंड रोवर अपने डिफेंडर को ऑल-व्हील ड्राइव पावरट्रेन के साथ भी बेचती है.

सावधान! PayTm पर अब नहीं मिलेगी FASTags की सुविधा, NHAI ने बैंकों की लिस्ट से किया बाहर

लैंड रोवर डिफेंडर और जीप रैंगलर की कीमत

अब इन दोनों कारों की कीमतों की बात करें, तो भारत के एक्स-शोरूम में जीप रैंगलर की कीमत 62.65 लाख रुपये से ​​66.65 लाख रुपये के बीच है. वहीं, लैंड रोवर डिफेंडर की कीमत 93.55 लाख रुपये से शुरू होती है, जो ​​2.35 करोड़ रुपये तक जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें