27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ghazipur Fire: दिल्ली में गाजीपुर ‘लैंडफिल’ स्थल पर लगी भीषण आग, लोगों को सांस लेने में हो रही है दिक्कत

Ghazipur Fire: पूर्वी दिल्ली में गाजीपुर लैंडफिल साइट पर आग लगी हुई है जिसे बुझाने का प्रयास किया जा रहा है. इस बीच भाजपा ने आम आदमी पार्टी की सरकार पर जोरदार हमला किया है.

Ghazipur Fire: पूर्वी दिल्ली में गाजीपुर लैंडफिल साइट (कचरा एकत्र करने की जगह) पर रविवार शाम भीषण आग लग गई जिसे बुझाने का काम जारी है. अधिकारियों ने आग लगने के लिए गर्म और शुष्क मौसम को जिम्मेदार ठहराया. लैंडफिल साइट से धुएं का गुबार उठता देखा गया और दमकल कर्मी आग पर काबू पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. ‘लैंडफिल’ के करीब रहने वाले कई लोगों ने गले में दिक्कत और सांस लेने में परेशानी होने की शिकायत की है.

दिल्ली अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने कहा कि हमें शाम 5:22 बजे आग लगने की सूचना मिली और शुरुआत में दमकल की दो गाड़ियों को तैनात किया गया. बाद में दमकल की छह और गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया. दमकलकर्मी आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं. अधिकारियों के अनुसार दमकल की अतिरिक्त गाड़ियों को तैयार रखा गया है.

घटनास्थल पर मौजूद एक अग्निशमन अधिकारी ने कहा कि लैंडफिल में आग लंबे समय तक जलती रह सकती है. रात के अभियान के दौरान, हमारी टीम आसानी से अधिक आग वाले स्थानों का पता लगा सकेंगी. हम अब भी आग बुझाने में जुटे हैं और इसमें समय लग सकता है. पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर दी है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमने इलाके की घेराबंदी कर दी है और सड़क साफ कर दी है, ताकि दमकल की गाड़ियां आसानी से आ सकें.

21041 Pti04 21 2024 000191A
New delhi: smoke rises from a fire breaking out at the ghazipur landfill site

दिल्ली की महापौर शैली ओबेरॉय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि आग गाजीपुर लैंडफिल साइट के एक छोटे से हिस्से में लगी. उन्होंने कहा, गाजीपुर लैंडफिल साइट के एक छोटे से हिस्से में आग लग गई. निर्देशों के अनुसार, सभी अधिकारी मौके पर मौजूद हैं और सब कुछ नियंत्रण में है.

घटनास्थल पर मौजूद रहे उपमहापौर आले इकबाल ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा,गाजीपुर लैंडफिल साइट पर आग लगने की घटना सामने आने के बाद, (मैंने) स्थल का निरीक्षण किया. (मैंने) अधिकारियों को आग पर जल्द काबू पाने के निर्देश दिए. गर्म और शुष्क मौसम के कारण आग लगी.

21041 Pti04 21 2024 000192A
New delhi: a fire breaks out at the ghazipur landfill site

इस बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दिल्ली सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उसने पिछले साल 31 दिसंबर तक गाजीपुर लैंडफिल स्थल को खाली कराने का वादा किया था, लेकिन अपना वादा पूरा नहीं किया. दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने एक बयान में कहा कि लैंडफिल स्थल पर आग लगने के परिणामस्वरूप पूरे क्षेत्र में धुआं फैल गया है, जिससे निवासियों और व्यवसायियों को असुविधा हो रही है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2022 के एमसीडी चुनाव से पहले 31 दिसंबर, 2023 तक इस लैंडफिल स्थल को खाली करने का वादा किया था, लेकिन कचरा हटाने के बजाय यहां और अधिक कचरा डाल दिया गया. वर्ष 2019 में गाजीपुर लैंडफिल स्थल की ऊंचाई 65 मीटर थी, जो कुतुब मीनार से केवल आठ मीटर कम थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें