29.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोकसभा चुनाव में वोटरों के बीच जाली नोट खपा सकते हैं आइएसआइ व आतंकी संगठन

विशेष शाखा ने रिपोर्ट तैयार कर एसएसपी व एसपी को किया है अलर्ट रांची : विशेष शाखा को सूचना मिली है कि लोकसभा चुनाव के दौरान पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ व अन्य आतंकी संगठन मतदाताओं के बीच जाली नोट का वितरण कर सकते हैं. विशेष शाखा ने इससे संबंधित एक रिपोर्ट तैयार कर झारखंड […]

विशेष शाखा ने रिपोर्ट तैयार कर एसएसपी व एसपी को किया है अलर्ट
रांची : विशेष शाखा को सूचना मिली है कि लोकसभा चुनाव के दौरान पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ व अन्य आतंकी संगठन मतदाताओं के बीच जाली नोट का वितरण कर सकते हैं. विशेष शाखा ने इससे संबंधित एक रिपोर्ट तैयार कर झारखंड के सभी जिलों के एसएसपी और एसपी को अलर्ट किया है. रिपोर्ट के अनुसार जिन जाली नोटों का वितरण किया जाना है, वह पाकिस्तान में छपी है.
विशेष शाखा की ओर से जिलों के एसपी से यह भी अनुरोध किया गया है कि मामले में कार्रवाई के लिए विशेष रूप से रेल और सड़क मार्ग से आवागमन करने वालों पर निगरानी रखी जाये. जांच के बाद मामले में आवश्यक कार्रवाई की जाये. लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके संपन्न हो सके, इसके लिए नकली शराब के निर्माण से जुड़े कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई का अनुरोध विशेष शाखा की ओर से सभी जिलों के एसपी से किया गया है. कार्रवाई लिए कुछ शराब कारोबारियों को चिह्नित भी किया गया है.
विशेष शाखा की ओर से विशेष रूप से वैसे कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है, जो दूसरे राज्यों से नकली शराब लाकर झारखंड के विभिन्न जिलों में सप्लाई करते हैं. विशेष शाखा की ओर से पुलिस को यह भी बताया गया है कि नकली और जहरीली शराब पीने से पूर्व में रांची में कुछ लोगों की मौत की बात सामने आ चुकी है. इसलिए अवैध शराब कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाये, ताकि दूसरी कोई घटना न हो.
उल्लेखनीय है कि चुनाव के दौरान अवैध तरीके से शराब के परिवहन और रुपये लाने व ले जानेवालों के खिलाफ झारखंड की सीमाओं पर दो दर्जन से अधिक चेकनाका तैयार किये गये हैं. चेक पोस्ट पर पहले से वाहनों की चेकिंग जारी है. लेकिन जाली नोटों के संबंध में विशेष शाखा की रिपोर्ट के बाद चेकनाका से गुजरने वालों लोगों पर निगरानी बढ़ा दी गयी है.
चेकनाका पर तैनात पुलिस अफसरों को इसे लेकर अलर्ट कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार एटीएस पूर्व में बड़े पैमाने पर जाली नोटों के कारोबार में शामिल हजारीबाग निवासी राजेश भुईंया को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है. उसके पास से दो- दो हजार रुपये के कुल 104 जाली नोट बरामद किये गये थे. वह मालदा, बंगाल की ओर से जाली नोट लाकर खपाने का काम करता था.
आदेश के बावजूद अब तक जमा नहीं हुए 1137 हथियार
रांची : 1137 लाइसेंसधारियों ने आदेश के बावजूद हथियार अब तक जमा नहीं किये हैं. जबकि लाइसेंस जमा करने को लेकर प्रशासन की ओर से कई बार तिथि निर्धारित की गयी. इस मामले को जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है. निर्णय लिया गया है कि उन्हें अंतिम नोटिस जारी किया जायेगा. इसके बाद भी हथियार जमा नहीं कराने पर उनके लाइसेंस रद्द कर दिये जायेंगे. अब तक 1950 लाइसेंसधारियों ने हथियार जमा कराया है. जबकि, 235 लोगों को हथियार रखने की छूट दी गयी है.
रांची में लाइसेंसी हथियारों की संख्या 3312 है : रांची जिले में लाइसेंसधारी हथियारों की संख्या 3312 है. ये सारे जिला प्रशासन के पास सूचीबद्ध है. लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन ने हथियार जमा करने का निर्देश दिया था. अब तक तीन बार नोटिस जारी किये गये हैं.
चौथी बार प्रशासन की ओर से नोटिस जारी करने की प्रक्रिया चल रही है. मालूम हाे कि जिला प्रशासन की आेर से पहले सारे हथियारों को संबंधित थाने में जमा करने का निर्देश दिया गया था. लेकिन, जब थाना में हथियारों को रखने में परेशानी होने लगी तब जिला प्रशासन ने आर्म्स विक्रेता के पास हथियारों को जमा करने का निर्देश दिया था.
रांची : सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पांच मजिस्ट्रेट व 100 से अधिक पुलिस बल प्रतिनियुक्त
रांची : चुनाव को लेकर रांची समाहरणालय में सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक-चौबंध कर दी गयी है. समाहरणालय ब्लॉक ए में प्रवेश के लिये बनाये गये पांच गेटों में से चार को बंद कर दिया गया है. सिर्फ एक ही गेट प्रवेश व निकास के लिये है. वहीं ब्लॉक ए के कमरा नंबर 206 में निर्वाची पदाधिकारी का कक्ष बनाया गया है. इसके लिए नया प्रवेश द्वार भी बनाया गया है. समाहरणालय परिसर के दोनों ओर बैरिकेडिंग कर दी गयी है.
नामांकन पत्र लेने वालों को भी बारी-बारी से कमरे में प्रवेश दिया गया. प्रवेश द्वार पर सुरक्षा के भी पूरे इंतजाम किये गये हैं. समाहरणालय में सुरक्षा व्यवस्था के लिये पांच मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गयी है. वहीं, एक-चार का बल तैनात कर दिया गया है. सुरक्षा व्यवस्था में लगभग 100 से अधिक पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है. सुरक्षा व्यवस्था नामांकन को लेकर है. 11 से 18 अप्रैल तक नामांकन की तिथि तय है.
आदेश के बाद भी जिन लोगों ने हथियार जमा नहीं कराये हैं उन्हें अंतिम अवसर दिया जा रहा है. इसके बाद भी अगर हथियार जमा नहीं कराये जायेंगे तो प्रशासन की ओर से उनका लाइसेंस रद्द कर दिया जायेगा.
राय महिमापत रे, डीसी रांची

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें