29.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : धरातल पर उतार रहे स्मार्ट सिटी

दो वर्षों का कार्यकाल पूरा होने पर मेयर ने जारी किया रिपोर्ट कार्ड पटना : मेयर सीता साहू ने कहा कि मेरे नेतृत्व में नगर सरकार का दो वर्ष पूरा हो गया है. इस गौरवशाली शहर में पहली बार किसी महिला के नेतृत्व में और महिलाओं की बहुमत की नगर सरकार चल रही है, जो […]

दो वर्षों का कार्यकाल पूरा होने पर मेयर ने जारी किया रिपोर्ट कार्ड
पटना : मेयर सीता साहू ने कहा कि मेरे नेतृत्व में नगर सरकार का दो वर्ष पूरा हो गया है. इस गौरवशाली शहर में पहली बार किसी महिला के नेतृत्व में और महिलाओं की बहुमत की नगर सरकार चल रही है, जो शहर के विकास में निर्णायक साबित हुई है.
वर्ष 2019-20 शहर में ऐतिहासिक बदलाव का वाहक बनेगा और प्रधानमंत्री के स्मार्ट सिटी और मुख्यमंत्री के सात निश्चय योजना के सपना को पूरा करके दिखाया जायेगा. मेयर सीता साहू ने ये बातें बुधवार को गायघाट स्थित होटल केएल-सेवन में आयोजित समारोह में रिपोर्ट कार्ड जारी करते हुए कहीं.
आधारभूत संरचना की योजना पर शुरू किया गया काम : वर्ष 2018-19 वह वर्ष है, जिसमें निगम के सभी अपेक्षित योजनाओं पर चरणबद्ध तरीके से काम शुरू किया गया. वर्षों से लंबित डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन का कार्य भी दो अक्तूबर, 2018 से शुरू किया गया. साथ ही वार्डों की आधारभूत संरचना की योजना जैसे सड़क, ड्रेनेज, जलापूर्ति आदि पर तेजी से काम शुरू किया गया. वहीं, पार्कों, सामुदायिक भवनों व पर्याप्त संख्या में एलइडी लाइट की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी. इतना ही नहीं, शहरी गरीबों के लिए वेंडिंग जोन व किफायती आवास की योजना बनायी गयी.
इन योजनाओं पर काम किया जा रहा है. स्लम बस्तियों में बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था करने के साथ-साथ महापर्व छठ पूजा का भी ऐतिहासिक आयोजन पहली बार हमने किया.
धरातल पर उतारी जा रही स्मार्ट सिटी की योजना : निगम की देखरेख में पटना स्मार्ट सिटी मिशन में सभीप्रमुख योजनाओं पर काम शुरू कर दी गयी है. एरिया बेस डेवलपमेंट के तहत स्टेशन रोड का विकास, वीरचंद पटेल पथ को मॉडल रोड, इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, ओल्ड केयर होम, ड्रामा सेंटर, मंदिरी व बाकरगंज नाले के ऊपर सड़क, गांधी मैदानके चारों ओर बेहतर लाइटिंग, जनसेवा केंद्र, मेगा स्क्रीन, अदालतगंज तालाब का सौंदर्यीकरण, डच कैफेटेरियाऔर वाॅल पेंटिंग के तहत दीवारों का सजाना आदि योजनाएं है. इसमें कुछ योजनाएं पूरी हो गयी है और कुछ योजनाएं अगले वर्ष पूरा हो जायेगी. मेयर ने कहा कि शहर की जरूरत को देखते हुए बजट का आकार बढ़ाया गया और इसे विकासोन्मुखी व गरीबोन्मुखी बनाया गया. इन सब कार्यों में स्थायी समिति सदस्यों के साथ-साथ सभी वार्ड पार्षदों की महत्वपूर्ण भूमिकारही है, जिससे आज शहर में बदलाव दिख रहा है.
पूरी की गयीं योजनाएं
– डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन
– वार्ड स्तर पर उपकरणों की खरीदारी
– ऑटोमेटिक नक्शा स्वीकृति की व्यवस्था
– आमलोगों की शिकायत दर्ज करने को लेकर कैम्पैट सेल के साथ-साथ सिटी ऑफ पटना एप व टोल फ्री नंबर की व्यवस्था
– 72 हजार एलइडी लाइट लगाये गये
– फाइलों को सुरक्षित करने की व्यवस्था
– मॉड्यूलर टॉयलेट की व्यवस्था
शुरू की गयीं योजनाएं
– शहरी बेघरों के लिए रैन बसेरा का निर्माण
– फुटपाथी दुकानदारों के लिए वेंडिंग जोन का निर्माण
– शहरी गरीबों के लिए किफायती आवास योजना
– निगम मुख्यालय व अंचल कार्यालयों का सौंदर्यीकरण
– मौर्यालोक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का सौंदर्यीकरण
– वीरचंद पटेल पथ पर कैफेटेरिया का निर्माण
– कॉलोनियों के रोड व ड्रेनेज
– जलापूर्ति योजनाएं
– डच कैफेटेरिया व लिटरेचन कैफे
पिछले दो वर्षों में निगम ने किया सराहनीय कार्य : मंत्री
पटना : नगर आवास विकास मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा कि पिछले दो वर्षों में निगम की ओर से सराहनीय कार्य किया गया है. निगम का कार्य धरातल पर दिखने भी लगा है. इस कार्य का श्रेय नगर निगम के मेयर के साथ साथ नगर आयुक्त को भी जाता है. विभागीय मंत्री बुधवार को मेयर सीता साहू की ओर से आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे. विभागयी मंत्री ने कहा कि स्वच्छता व सफाई को लेकर 375 ऑटो टीपर की खरीदारी की गयी है.
अब डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन हो रहा है. स्वीपिंग मशीन के जरिये सड़कों की सफाई हो रही है. केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं को धरातल पर उतारने की कवायद तेजी से किया जा रहा है. पथ निर्माण विभाग के मंत्री नंद किशोर यादव ने कहा कि पटना शहर व नगर निगम के लिए स्वर्णिम काल के रूप में जाना जायेगा. पिछले कुछ वर्षों से विकास कम राजनीति ज्यादा हो रहा था, जो अब विकास पर फोकस हो गया है. नगर आयुक्त ने कहा कि मेयर सीता साहू के अधीन एक वर्ष से काम कर रहा हूं और मेयर का सहयोग मिला है.
शक्ति प्रदर्शन
मेयर सीता साहू का कार्यकाल बुधवार को दो वर्ष पूरा हो गया. अब नियमानुसार मेयर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकता है. इससे पहले मेयर ने शक्ति प्रदर्शन किया. मेयर के समारोह में 45 पार्षद शामिल हुए और एकमत से समर्थन किया.
रिपोर्ट कार्ड ड्रामा
रिपोर्ट कार्ड जारी करना ड्रामा है. सफाई को लेकर करोड़ों के वाहन खरीदे गये. लेकिन, एक भी वाहन का रजिस्ट्रेशन व इंश्योरेंस नहीं हुआ है. मेयर बिना रजिस्ट्रेशन के वाहन सड़कों पर चलवा रही है. यही हाल योजनाओं की भी है.
विनय कुमार पप्पू, डिप्टी मेयर, नगर निगम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें