28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

संदिग्ध आतंकी कलीमुद्दीन की रिमांड पांच दिन बढ़ी, कई सफेदपोश से सांठगांठ का खुलासा

रांची : जमशेदपुर से गिरफ्तार अलकायदा के संदिग्ध आतंकवादी कलीमुद्दीन की रिमांड पांच दिन के लिए बढ़ा दी गयी है. एंटी टेररिस्ट स्क्वायड (एटीएस) को पहले सात दिन की रिमांड मिली थी. इस दौरान किसी गुप्त स्थान पर उससे गहन पूछताछ की गयी. इसे भी पढ़ें : Jharkhand : पीएलएफआइ के एरिया कमांडर का सहयोगी […]

रांची : जमशेदपुर से गिरफ्तार अलकायदा के संदिग्ध आतंकवादी कलीमुद्दीन की रिमांड पांच दिन के लिए बढ़ा दी गयी है. एंटी टेररिस्ट स्क्वायड (एटीएस) को पहले सात दिन की रिमांड मिली थी. इस दौरान किसी गुप्त स्थान पर उससे गहन पूछताछ की गयी.

इसे भी पढ़ें : Jharkhand : पीएलएफआइ के एरिया कमांडर का सहयोगी दीपक ठाकुर हथियार के साथ लोहरदगा से गिरफ्तार

पूछताछ में कलीमुद्दीन ने कई सफेदपोश के नाम बताये, जो उसकी मदद करते थे. एटीएस ने कोर्ट से दोबारा कलीमुद्दीन की रिमांड मांगी थी. कोर्ट ने एटीएस के आवेदन पर संदिग्ध आतंकवादी की रिमांड पांच दिन तक बढ़ा दी.

सूत्रों के मुताबिक, कलीमुद्दीन ने उन लोगों के बारे में भी बताया, जो उसे धन मुहैया कराते थे. एटीएस को पूछताछ में पता चला है कि कुछ सफेदपोश कलीमुद्दीन के मददगार थे, तो कलीमुद्दीन खूंखार आतंकवादी कटकी को आर्थिक मदद करता था.

इसे भी पढ़ें : रांची के रिम्स में जन्म के साथ ही शुरू हो जायेगा जन्मजात आनुवांशिक रोगों का इलाज

कलीमुद्दीन ने पूछताछ में खुलासा किया है कि उसने जमशेदपुर के मानगो, काली, पोटका, सरायकेला, चांडिल, रांची और अन्य इलाकों के कई युवकों को आतंकवादी संगठन से जोड़ा है. कुछ दिन पहले उसे जमशेदपुर से कोलकाता जाने के दौरान टाटानगर स्टेशन से गिरफ्तार किया गया था.

उसका सहयोगी ओड़िशा का अब्दुल रहमान कटकी सामी के साथ तिहाड़ जेल में बंद है. कटकी की गिरफ्तारी दिसंबर 2015 में ओड़िशा से हुई थी और उसने भी पूछताछ में जमशेदपुर के मानगो में रहने वाले कलीमुद्दीन का नाम लिया था.

इसे भी पढ़ें : IN PICS : 4 अक्टूबर तक झारखंड में होती रहेगी बारिश, वर्षा ने ले ली 5 जानें

झारखंड के अलावा बंगाल, ओड़िशा और आंध्रप्रदेश की एटीएस टीम ने भी मौलाना कलीमुद्दीन से पूछताछ की है. उससे अलकायदा के नेटवर्क और उसको फैलाने में कलीमुद्दीन की भूमिका को लेकर पूछताछ हुई है.

सऊदी से काठमांडू के रास्ते पाकिस्तान भेजे जाते थे आतंकी

कलीमुद्दीन ने एटीएस की टीमों को बताया कि अलकायदा से जुड़ने वालों को सऊदी अरब से काठमांडू के रास्ते पाकिस्तान भेजा जाता है. वहां से प्रशिक्षण लेकर आतंकवादी भारत लौटते हैं. जमशेदपुर के धातकीडीह के अब्दुल सामी, अबु सूफियान और मसूद प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं.

अब्दुल सामी तिहाड़ और मसूद जमशेदपुर के घाघीडीह जेल में बंद हैं. वर्ष 2016 में दोनों गिरफ्तार किये गये थे. सामी को दिल्ली के पास हरियाणा के मेवात और मसूद को जमशेदपुर से गिरफ्तार किया गया था. सामी को दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने गिरफ्तार किया था.

कलीमुद्दीन ने चतरा के आंतकी सूफियान को कटकी से मिलवाया

मौलाना कलीमुद्दीन ने एटीएस को पूछताछ में जानकारी दी कि उसने ही चतरा के अातंकवादी सूफियान की मुलाकात अाेड़िशा के कुख्यात अब्दुल रहमान उर्फ कटकी से करायी थी. इसके बाद सूफियान काे पाकिस्तान में हथियार चलाने की ट्रेनिंग दी. सूफियान ने झारखंड में चतरा और अासपास के इलाके के युवकों को प्रशिक्षण के लिए तैयार किया.

आतंकी नेटवर्क को तोड़ने में जुटा एटीएस

आतंकवादी रोधी दस्ता (एटीएस) की टीम ने आतंकवादियों के नेटवर्क को ध्वस्त करने की दिशा में कार्रवाई शुरू कर दी है. एटीएस के अधिकारियों ने बताया है कि चतरा का सूफियान मौलाना कलीम के अाजादनगर रोड नंबर 13 स्थित मदरसा में ठहरता था. एटीएस की टीम ने कलीमुद्दीन के पारिवारिक और व्यक्तिगत पृष्ठभूमि को भी खंगाला है. उसने बताया कि फरारी के दौरान वह कोलकाता में रह रहा था.

एटीएस को यह भी मालूम हो चुका है कि मौलाना कलीमुद्दीन कितनी जगहों पर बैठक करके युवओं को प्रेरित करता था. कलीमुद्दीन से कटकी को मिलने वाली वित्तीय सहायता के बारे में एटीएस व दूसरी खुफिया एजेंसियं ने पता कर लिया है. उसे पैसे कौन देता था अाैर किनके माध्यम से अभियान चलाया जाता था, इसकी जानकारी भी जांच एजेंसियों को मिल चुकी है.

तुर्की में रहता है जमशेदपुर के आतंकी जीशान का भाई

कलीमुद्दीन ने एटीएस को बताया कि तिहाड़ जेल में बंद जमशेदपुर के मानगो निवासी जीशान अली का भाई आर्सियान भी अलकायदा से जुड़ा था. अभी वह तुर्की में रह रहा है. जीशान और आर्सियान वर्ष 2008 में जमशेदपुर से बेंगलुरु गये थे. इसके बाद दोनों का पता नहीं चल रहा था.

जेहादी ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान गया था सूफियान

झारखंड के चतरा का निवासी अबु सुफियान जेहादी ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान गया था. ट्रेनिंग के बाद वह नहीं लौटा. सूफियान से कलीमुद्दीन की मुलाकात नहीं हुई. अलकायदा से संबंधों के आरोप में जीशान अली जेल में है.

जमशेदपुर के घाघीडीह सेंट्रल जेल में बंद बिष्टुपुर रज्जाक कॉलोनी निवासी अहमद मसूद अकरम शेख उर्फ मसूद उर्फ मोनू वर्ष 2011 में जेहादी ट्रेनिंग कर चुके हैं. वह वर्ष 2003 से उसे जानता है. ओड़िशा के अब्दुल रहमान कटकी से उसके मानगो आवास में अब्दुल सामी, मसूद अकरम समेत अन्य आतंकवादी मुलाकात करते थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें