30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पारा शिक्षक सेवा के 10 वर्ष बाद दे सकेंगे आकलन परीक्षा

रांची : पारा शिक्षकों के लिए होनेवाली सीमित आकलन परीक्षा में वैसे पारा शिक्षक ही शामिल हो सकेंगे, जो प्रशिक्षित हों और 10 साल की सेवा पूरी कर ली हो. वैसे पारा शिक्षक, जो चयन के समय प्रशिक्षित नहीं थे, वे प्रशिक्षण के बाद दस वर्ष की सेवा पूरी करके ही परीक्षा में शामिल हो […]

रांची : पारा शिक्षकों के लिए होनेवाली सीमित आकलन परीक्षा में वैसे पारा शिक्षक ही शामिल हो सकेंगे, जो प्रशिक्षित हों और 10 साल की सेवा पूरी कर ली हो. वैसे पारा शिक्षक, जो चयन के समय प्रशिक्षित नहीं थे, वे प्रशिक्षण के बाद दस वर्ष की सेवा पूरी करके ही परीक्षा में शामिल हो पायेंगे.

परीक्षा में वैसे पारा शिक्षक ही शामिल हो पायेंगे, जिनका चयन विधिवत रूप से प्रावधान के अनुरूप हुआ हो. कार्यावधि में सेवा की शर्तों का उल्लंघन करनेवाले पारा शिक्षक को भी परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जायेगी. इस परीक्षा में पास होने के बाद ही पारा शिक्षकों को वेतनमान का लाभ मिलेगा.
विद्यालयों में पारा शिक्षकों की संख्या का निर्धारण : झारखंड शिक्षा परियोजना द्वारा तैयार की गयी नियोजन एवं सेवा शर्त नियमावली 2019 में विद्यालयों में पारा शिक्षकों की संख्या का भी निर्धारण किया गया है.
इसके तहत 60 विद्यार्थी तक वाले प्राथमिक विद्यालय में में दो, 61 से 90 तक वाले में तीन, 91 से 120 छात्र संख्या पर चार, 121 से 200 की छात्र संख्या पर पांच व 200 से अधिक छात्र संख्या पर प्रत्येक अतिरिक्त 40 विद्यार्थी पर एक शिक्षक की स्वीकृति दी गयी है. कक्षा छह से आठ में प्रत्येक विषय में एक-एक शिक्षक होंगे. इसके तहत प्रत्येक विद्यालय में स्नातक प्रशिक्षित विज्ञान, सामाजिक विज्ञान व भाषा के एक-एक शिक्षक होंगे.
शत-प्रतिशत पारा शिक्षक प्रशिक्षित नहीं : चयन के समय शत-प्रतिशत पारा शिक्षक प्रशिक्षित नहीं थे. पारा शिक्षकों के प्रशिक्षण की प्रक्रिया अब भी चल रही है. वर्ष 2018-19 में भी पारा शिक्षक प्रशिक्षित हुए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें