29.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फोटोग्राफी में बनाएं अपना करियर, रोमांच के साथ मिलेगा पहचान बनाने का बेहतरीन मौका

नयी दिल्ली: तस्वीरें यादों का आईना होती हैं. चाहे मौका कोई भी हो. स्कूल में दोस्तों के साथ मस्ती हो, पहला अवॉर्ड हो, किसी खूबसूरत लोकेशन की ट्रिप हो या फिर शादी-विवाह और त्यौहार. इन सबको स्पेशल बनाने में तस्वीरों का बहुत अहम रोल होता है. आजादी की लड़ाई से लेकर फिल्म के बनने तक […]

नयी दिल्ली: तस्वीरें यादों का आईना होती हैं. चाहे मौका कोई भी हो. स्कूल में दोस्तों के साथ मस्ती हो, पहला अवॉर्ड हो, किसी खूबसूरत लोकेशन की ट्रिप हो या फिर शादी-विवाह और त्यौहार. इन सबको स्पेशल बनाने में तस्वीरों का बहुत अहम रोल होता है. आजादी की लड़ाई से लेकर फिल्म के बनने तक में तस्वीरों का खासा महत्व है. आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन है जिसमें हाई क्वालिटी कैमरे लगे हैं.

सब अपने-अपने किसी खास मौकों की तस्वीरों को इंस्टाग्राम या फेसबुक पर साझा करते हैं. लेकिन कम ही लोगों को ये अंदाजा होगा कि फोटोग्राफी प्रोफेशनल तरीके से की जाए तो यहां एक रोमांचकारी करियर की काफी संभावनाएं मिलती हैं.

इस फील्ड में फ्रीलांसिंग का मौका

आइपी यूनिवर्सिटी स्थित स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ दुर्गेश त्रिपाठी के अनुसार, ‘मीडिया और फैशन के बढ़ते महत्व के बीच फोटोग्राफी फील्ड में करियर के अवसर भी लगातार बढ़ रहे हैं. संभावनाएं यहां ऐसी हैं कि प्ले स्कूल्स की फोटो क्लिक करते-करते खुद को एक दिन आप कान्स के रेड कारपेट पर फोटो क्लिक करते पा सकते हैं.अधिकतर लोग भी यही मानते हैं कि फोटोग्राफर्स की लाइफ स्टाइल बहुत मजेदार होती है क्योंकि ये आये दिन सेलिब्रिटीज या नामी-गिरामी लोगों से मिलते रहते हैं, दूसरों के खर्चे पर बेहतरीन जगहों की सैर करते हैं. इस फील्ड में फ्रीलांसिंग करने के भी अच्छे मौके हैं.

फैशन फोटोग्राफर: यह ग्लैमर की दुनिया से जुड़ा फील्ड है. फोटोग्राफर को यहां डिजाइनर्स, मॉडल्स या फैशन हाउसेज के लिए फोटोग्राफी करनी होती है. रैम्प पर कैटवॉक करती मॉडल्स के अलावा वह उनकी फोटो पोर्टफोलियो भी तैयार करता है.

इंडस्ट्रियल फोटोग्राफर: कॉरपोरेट फील्ड के फोटोग्राफर कंपनियों के लिए उनके प्रोडक्ट और मशीनों की फोटो खींचते हैं.

प्रेस फोटोग्राफर: विभिन्न अखबारों या पत्रिकाओं में जो भी न्यूज फोटो या फिल्म फोटो छपते हैं, उन्हें ये ही खींचते हैं.

वेडिंग फोटोग्राफर: आजकल शादी-समारोह जैसे निजी आयोजनों के हर पल को संजोकर रखने के लिए फोटोग्राफी कराने का क्रेज है. इसलिए वेडिंग फोटोग्राफर्स की खासी डिमांड रहती है. शादियों के मौसम में तो इनकी व्यस्तता चरम पर पहुंच जाती है. जब शादियां न हों, तो अन्य आयोजनों की फोटोग्राफी इन्हें व्यस्त रखती है.

वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर: ऐसे फोटोग्राफर वन्य पशु-पक्षियों की तस्वीरें खींचते हैं. प्रतिभाशाली फोटोग्राफर्स को प्रतिष्ठित देशी-विदेशी पत्रिकाओं की ओर से काफी अच्छे पैसे मिलते हैं और नाम भी.

फिल्म फोटोग्राफर: ये किसी भी फिल्म की मेकिंग से लेकर उसके प्रदर्शन तक की हर गतिविधि को कैमरे में कैद किया करते हैं.

फॉरेंसिक फोटोग्राफर: किसी भी क्राइम सीन की फोटोग्राफी करना बहुत कुशलता का काम है क्योंकि मौकाए-वारदात पर मिले निशानों और सबूतों के आधार पर ही जांच एजेंसियां अपनी आगे की तफ्तीश करती हैं.

ऑनलाइन फोटोग्राफी

फोटोग्राफी सिखाने के लिए आजकल कई ऑनलाइन कोर्स भी संचालित हो रहे हैं. ये सभी कोर्स एक माह से लेकर तीन माह तक की अवधि के हैं. इनके लिए किसी खास क्वॉलिफिकेशन की भी जरूरत नहीं होती. ऐसे कोर्स खासकर उन लोगों को ध्यान में रखकर तैयार किए गए हैं, जो कामकाजी हैं और शौकिया तौर पर फोटोग्राफी के गुर सीखना चाहते हैं. इनके जरिए आप घर बैठे कम्प्यूटर पर ही फोटोग्राफी करना सीख जायेंगे.

सैलरी

फोटोग्राफी कोई निश्चित सैलरी स्ट्रक्चर वाली फील्ड नहीं है. शुरुआत में फ्रीलांसर या किसी स्टूडियो में असिस्टेंट के रूप में 10 से 15 हजार रुपए तक मिल सकता है.

प्रमुख संस्थान

  • फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
  • सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, कोलकाता
  • एनआरएआइ स्कूल ऑफ मास कम्यूनिकेशन, नयी दिल्ली
  • दिल्ली फिल्म इंस्टीट्यूट, नयी दिल्ली

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें