37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोकसभा में दिल्ली के प्रदूषण पर चर्चा, बोले प्रवेश साहिब सिंह, पहले सिर्फ सीएम, अब पूरी दिल्ली खांस रही…

नयी दिल्लीः संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार को शुरू हो गया है. आज सत्र का दूसरा दिन है. संसद सत्र का पहला दिन काफी हंगामेदार रहा. कांग्रेस समेत विपक्ष की कई पार्टियों ने लोकसभा में जम्मू-कश्मीर के मसले पर हंगामा किया. अब मंगलवार को सदन में दिल्ली-एनसीआर में बढ़ रहे प्रदूषण के मसले पर चर्चा […]

नयी दिल्लीः संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार को शुरू हो गया है. आज सत्र का दूसरा दिन है. संसद सत्र का पहला दिन काफी हंगामेदार रहा. कांग्रेस समेत विपक्ष की कई पार्टियों ने लोकसभा में जम्मू-कश्मीर के मसले पर हंगामा किया. अब मंगलवार को सदन में दिल्ली-एनसीआर में बढ़ रहे प्रदूषण के मसले पर चर्चा हो रही है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी इस मामले में जवाब देंगे. इसके अलावा चिटफंड बिल को भी सदन में पेश किया जा सकता है. शीतकालीन सत्र की हर अपडेट के लिए जुड़े रहें हमारे साथ…
-प्रदूषण पर बोलते हुए भाजपा नेता प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने कहा कि पांच साल पहले सिर्फ दिल्ली के सीएम खांसते थे, आज पूरी दिल्ली खांस रही. दिल्ली के सीएम ने दिल्लीवासियों को मुफ्त में जो दिया है वह है प्रदूषण.
-लोकसभा में दिल्ली के प्रदूषण पर बहस जारी, सात में से दो सांसद अनुपस्थित

– राज्यसभा में जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक पर बात करते हुए बीजेपी सांसद प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि इसे राष्ट्रीय स्वरूप मिले इसलिए सदन से विनती है कि सदन इस बिल को पास करे.
– राज्यसभा की कार्यवाही शुरू
– लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सभा की कार्यवाही 3 बजे तक के लिए स्थगित की जाती है. वहीं दूसरी ओर राज्यसभी कार्यवाही 2 बजे वापस शुरू हुई.
– तमिलनाडु के धर्मपुरी से डीएमके सांसद डी.एन.वी. सेंथिलकुमार एस. ने रामदेव-पेरियार विवाद का मुद्दा सदन के समक्ष उठाया. उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव ने हमारे समाज सुधारक पेरियार को दलित टेररिस्ट कहा. पेरियार ने समाज को बेहतर बनाने में, सामाजिक न्याय के लिए, महिला सुधार में, समाज में समानता लाने में काफी काम किया है.
– यूपी के झांसी से बीजेपी सांसद अनुराग शर्मा ने अपनी बात रानी की याद में चार पंक्तियां कहने के साथ शुरू कीं. आगे कहा कि महारानी की एक भी मूर्ति पूरे परिसर में नहीं है. महारानी लक्ष्मीबाई, वीरांगना झलकारी बाई और रामगढ़ की वीरांगना अवंतीबाई लोधी जी. इन सबकी प्रतिमाएं पूरे परिसर में कहीं नहीं है. लोकसभा अध्यक्ष ने उन्हें टोकते हुए कहा कि संसद की चर्चा सदन में नहीं होती है आप इसे लिख कर दे दें उस पर विचार किया जाएगा.
– पश्चिम बंगाल के दमदम से टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने लोकसभा में जेएनयू की बात उठाई. उन्होंने कहा कि जो गरीब घर के बच्चे होते हैं वो वहां पढ़ने आते हैं. अब उनकी फीस बढ़ा दी गई है. लोकसभा अध्यक्ष ने सांसद को टोकते हुए कहा कि फीस वृद्धि के आंकड़े भी बताओ. सांसद ने आगे कहा कि वे लोग कल जब जुलुस निकाले तो उस पर पुलिस ने लाठी चार्ज किया उसमें बहुत लोग घायल हुए. इसकी मैं निंदा करता हूं.
– मध्यप्रदेश के सतना से बीजेपी सांसद गणेश सिंह ने कहा कि राज्य सरकार किसानों की नुकसान का सर्वे तक नहीं करवा रही है. किसान परेशान हैं. किसानों के धान खरीदी केन्द्र बंद करवा दिए गए. मैं मांग करता हूं कि इस पर तत्काल दखल दें.
– पश्चिम बंगाल के विष्णुपुर से बीजेपी सांसद सौमित्र खान ने कहा कि हम बंगाल से 18 सांसदों को लगता ही नहीं है कि हम भारत में हैं. मेरे क्षेत्र विष्णुपुर में प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना लोगों को नहीं मिल रहा है. मैं विनती करता हूं कि लोगों का पैसा राज्य सरकार के माध्यम के बजाए सीधे उन तक पहुंचाया जाए.
– पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह ने कहा जब प्राकृतिक आपदा आती है तो लोग केन्द्र की तरफ देखते हैं. तो राजनीतिक आपदा पर भी केन्द्र को देखना चाहिए. बंगाल में ऐसा आतंक है कि सीबीआई और रेलवे के अधिकारी भी डर कर रहते हैं. हम काम नहीं करवा पाते हैं. मंत्री और सांसद पर हमला हो रहा
– पश्चिम बंगाल के जादवपुर से सांसद मिमी चक्रबर्ती ने स्ट्रीट डॉग्स का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि मेरी सरकार से गुजारिश है कि पशु अत्याचार के खिलाफ कड़े कानून बनाए जाने चाहिए.
– गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के मुद्दे को लेकर कांग्रेस के सांसदों ने लोकसभा से किया वॉक आउट. हंगामे के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने एक बार फिर कहा कि सदन सबका है और सबको मौका दिया जाएगा लेकिन व्यवस्था के मुताबिक.
– धनबाद से बीजेपी सांसद पशुपति नाथ सिंह ने कहा कि धनबाद देश की कोयला की राजधानी कही जाती है. वहां कई सारे इंस्टीट्यूट हैं. कलकत्ता और रांची के बाद व्यापार की स्थिति से भी वह बड़ा क्षेत्र है. वहां एयरपोर्ट ना होने की वजह से समस्या होती है. सरकार से निवेदन है कि वहां हवाई अड्डा शुरू किया जाए.

– वहीं गोड्डा से बीजेपी सांसद निशिकान्त दुबे ने कहा मेरा इलाका साइबर क्राइम की राजधानी बन गया है. आपसे आग्रह है कि जो पार्टी आतंकवाद और नक्सलवाद को बढ़ावा दे रहे हैं उन पर सरकार श्वेत पत्र लाए और बताए कि वे कौन लोग हैं. मैं चाहता हूं कि झारखंड में साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए एनआईए का एक ऑफिस खोला जाए.
– लोकसभा में विपक्ष के नेता ‘वी वांट जस्टिस’ ‘जवाब दो जवाब दो’ का नारा लगाते हुए वेल में पहुंचे

– सपा सांसद राम गोपाल यादव ने कहा- हम जेएनयू स्टूडेंट्स के आंदोलन का समर्थन करते हैं और जरूरत पड़ी तो हम खुद भी उनको साथ आंदोलन में उतर जाएंगे. अगर यूनिवर्सिटी लीडर पैदा नहीं करेगी तो विधानसभा, लोकसभा में कहां से लोग आएंगे.
– महाराष्ट्र के दिन्डोरी से बीजेपी सांसद डॉ. भारती प्रवीण पवार ने अंगूर के किसानों की समस्या उठाई. उन्होंने कहा कि वेदर स्टेशन कई जगह नहीं होते इस वजह से दूरस्थ क्षेत्र के किसानों की नुकसान का आकलन ठीक से नहीं हो पाता. इस वजह से बीमा कंपनी वहां जाकर आंकलन करें. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अतिवृष्टि से परेशान हुए किसानों को जल्द से जल्द मुआवजा दिलाया जाए.
– महाराष्ट्र के बुलढाना से शिवसेना सांसद प्रतापराव जाधव ने ग्रामीण इलाकों में पोस्ट ऑफिस में लोगों का खाता खुलवाने और योजनाओं का पैसा वहां भेजने का अनुरोध किया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीयकृत बैकों में ग्रामीणों को बहुत दिक्कत आती है और बैंकों की व्यस्तता भी बढ़ती है. अगर ऐसा होता है तो पोस्ट ऑफिस की स्थिति भी सुधरेगी.
– पश्चिम बंगाल के जयनगर से सांसद प्रतिमा मंडल ने थर्ड जेंडर के लिए सेपरेट पब्लिक टॉयलेट मुहैया कराने की बात रखी. उन्होंने कहा कि पब्लिक टॉयलेट बहुत जरूरी चीज है लेकिन ट्रांसजेंडर और थर्ड जेंडर के लिए यह बहुत ही मुश्किल होता है. पुरुष और महिला के लिए तो पब्लिक टॉयलेट है लेकिन उनके लिए नहीं है.
– बीएसपी सांसद कुंवर दानिश अली ने शून्यकाल में उठाया जेएनयू का मुद्दा लेकिन लोकसभा अध्यक्ष ने उसे इनकार कर दिया क्योंकि वह विषय सूचीबद्ध नहीं थी. इसके बाद कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने उठाया गांधी परिवार और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने का मामला. आसन ने इस विषय से भी इनकार कर दिया. लोकसभा अध्यक्ष ने स्पष्ट कहा कि नियम के मुताबिक विषय लाएं.
– लोकसभा में शून्यकाल की शुरुआत के साथ एक बार फिर लोकसभा अध्यक्ष ने विपक्ष के सदस्यों से अपनी सीट पर जाने का अनुरोध किया. प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष के लोग लगातार वेल में नारेबाजी करते रहे.
– गोरखपुर से बीजेपी सांसद रवि किशन ने कहा कि जो लोग आज यहां विरोध कर रहे हैं वो बाहर किसान हित की बात करते हैं जबकि असल में इन लोगों ने ही किसानों को खत्म किया. हमने गोरखपुर में चीनी खाना शुरू किया. ये लोग विरोध कर रहे हैं जहां आज किसान की बात हो रही है. मैं किसान का बेटा हूं. किसानी से ही पला-बढ़ा और पढ़ाई की. योगी जी को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने कई सारी चीनी मिलें शुरू कीं. इसके साथ ही उन्होंने गन्ना तौली के साथ ही किसानों को मूल्य मिल जाने की व्यवस्था हो. जवाब देते हुए केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने कहा कि गन्ना किसानों को भुगतान हो यह हमारी भी कोशिश रहती है. तुरंत भुगतान करने की सरकार की मंशा है. यूपी सरकार से बैठकर हम उपाय तलाशने की कोशिश करेंगे.
– सारण से बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी ने जैविक खेती की योजनाएं किसानों तक कैसे पहुंच रही हैं और किसान कैसे इसका फायदा ले. किसान को लगता है कि अधिक खाद से अधिक उत्पादकता होगी इस वजह से वह कैमिकल फर्टिलाइजर का इस्तेमाल करते हैं. कैंसर का असर ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादा दिख रहा है. इस सवाल का जवाब देते हुए कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा केन्द्र को जो भी करना होता है वह राज्य के तहत करना होता है. उर्वरक पर आईसीआर की रिपोर्ट आनी है. आईजीएमआर ने रिसर्च शुरू किया है. अवधि पर मैं अभी बात नहीं कर सकता.
– लोकसभा अध्यक्ष ने विपक्ष के लोगों को समझाने की एक बार फिर कोशिश की और कहा कि किसानों से संबंधित प्रश्न लगा हुआ है. अभी चर्चा होने दें. लेकिन जब फिर भी विपक्ष ने नारेबाजी बंद नहीं की. जिसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ने विपक्ष को चेतावनी देते हुए कहा कि पहले परंपरा रही होगी वेल में आकर आसन से बात करने की लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.
– कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि भारत सरकार जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए कई स्कीम चला रही है. अगर हमें 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना चाहती है तो हमें कई चीजें एकसाथ चलानी होंगी.
– केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि जब सदन में किसान से जुड़ी समस्याओं पर चर्चा हो रही है उस वक्त विपक्ष नारेबाजी कर रहा है. इसके साथ ही उन्होंने आसन से अनुरोध किया कि वे विपक्ष की नारेबाजी बंद करवाएं ताकि हर कोई चर्चा में शामिल हो सके.
– केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने पराली को खेत में ही निष्तारित करने के उपायों के बारे में बताया. इसके साथ ही जैविक खेती को बढ़ावा देने वाली कुछ कृषि योजनाओं के बारे में भी बताया. उन्होंने कहा कि जैविक खेती की योजनाओं का लाभ 15 लाख किसानों को मिला है.
– लोकसभा अध्यक्ष ने एक बार विपक्ष को शांत करने की कोशिश की. विपक्ष के नेता वेल में आकर कर रहे थे नारेबाजी.
– राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित

– राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि मार्शल के नए ड्रोस कोड पर लिए गए फैसले की होगी समीक्षा
– लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष ने शुरू किया हंगामा. सरकार के खिलाफ हो रही नारेबाजी. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने की उनसे शांत रहने की अपील.

– राज्यसभा में होगी वायु प्रदूषण पर चर्चा. राज्यसभा सांसद आर के सिन्हा, विजय गोयल, जेवीएल नरसिम्हा राव, के टी एस तुलसी और नरेंद्र जाधव ने वायु प्रदूषण के मुद्दे पर ऊपरी सदन में दिया नोटिस

– सीपीआई के राज्यसभा सांसद बिनॉय विस्वान ने नियम 267 के तहत जेएनयू मामले में ऊपरी सदन में कार्यस्थगन नोटिस डाला
– रिवॉल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी , इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग और टीएमसी ने जेएनयू मामले में लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस डाला
– कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा में राहुल गांधी, सोनिया गांधी की एसपीजी सुरक्षा वापस लेने के मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव दिया है. सोमवार को भी पार्टी की तरफ से इस मसले पर हंगामा किया गया था.
– वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मगंलवार को सदन में चिटफंड (संशोधन) बिल को पेश करेंगी. इस बिल का मकसद चिटफंड स्कीम में पारदर्शिता लाना और ग्राहकों की रक्षा करना है. सरकार को उम्मीद है कि बिल पास हो जाएगा क्योंकि ये बिल स्टैंडिंग कमेटी से होकर आ चुका है. बीते कुछ सालों में चिटफंड से जुड़े कई घोटाले सामने आ चुके हैं, जिसकी वजह से काफी राजनीति भी हो चुकी है.
– दिल्ली-एनसीआर में दिवाली के बाद से ही बुरा हाल है. धुंध के कारण सांस लेने में मुश्किल हो रहा है. इस पर राजनीति भी जारी है और अब संसद में भी इस मसले पर चर्चा होगी. मंगलवार दोपहर दो बजे लोकसभा में चर्चा शुरू होगी, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर शाम पांच बजे इसपर जवाब देंगे.
बता दें कि हाल ही में दिल्ली में ऑड-ईवन खत्म हो गया है, सुप्रीम कोर्ट की ओर से भी लगातार केंद्र-राज्य को फटकार लगाई जा चुकी है. संसद सत्र के पहले दिन भी कई सांसद साइकिल पर सदन में पहुंचे, तो कुछ मास्क के साथ पहुंचे थे.
– 13 दिसंबर तक चलने वाले शीतकालीन सत्र में करीब 39 बिल पेश किए जाने हैं. इनमें सिटिजन बिल, डाटा प्रोटेक्शन बिल समेत कई बड़े बिल शामिल हैं. सोमवार को जब सदन शुरू हुआ तो प्रश्नकाल से शुरुआत हुई इस बीच विपक्ष ने हंगामा किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें