31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देश में 80 फीसद कोरोना मरीज हो रहे हैं स्वस्थ, आंकड़ा और बेहतर करने की कोशिश में स्वास्थ्य मंत्रालय

देश को लॉकडाउन का फायदा मिला है. संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताय, हमने पाया कि अगर हम एक अप्रैल से 1.2 ग्रोथ फैक्टर को देख रहे हैं जबकि दो सप्ताह पहले 15 मार्च से 31 मार्च तक 2.1 था. हम पाते हैं कि तकरीबन 40 फीसद की कमी देखी जा रही है. हम जांच की संख्या भी बढ़ा रहा है. जो रिकवर हुए हैं उसमें देखें तो हमारे 80 फीसद केस रिकवरी की है और 20 फीसद मौत की. हमें और बेहतर करना है. कल तक तीन लाख 19 हजार 400 टेस्ट किये हैं कल तक एक दिन मे 28 हजार 3 सौ 40 टेस्ट हुए हैं.

देश को लॉकडाउन का फायदा मिला है. संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताय, हमने पाया कि अगर हम एक अप्रैल से 1.2 ग्रोथ फैक्टर को देख रहे हैं जबकि दो सप्ताह पहले 15 मार्च से 31 मार्च तक 2.1 था. हम पाते हैं कि तकरीबन 40 फीसद की कमी देखी जा रही है.

हम जांच की संख्या भी बढ़ा रहा है. जो रिकवर हुए हैं उसमें देखें तो हमारे 80 फीसद केस रिकवरी की है और 20 फीसद मौत की. हमें और बेहतर करना है. कल तक तीन लाख 19 हजार 400 टेस्ट किये हैं कल तक एक दिन मे 28 हजार 3 सौ 40 टेस्ट हुए हैं.

Also Read: कोरोना लॉकडाउन में आप जीत सकते हैं 1 करोड़ तक के ईनाम, मोदी सरकार ने की घोषणा

अबतक 1749 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. आंकड़े पर जाएं तो पायेंगे 13.06 फीसद लोग रिकवर हुए हैं.कल तक 13387 मामले आये हैं एक दिन में 1007 नये मामले आये हैं . 24 घंटे में 23 लोगों की मौत हुई है. लॉकडाउन से पहले हमारे देश का डबलिंग केस लगभग तीन दिन था पिछले सात दिनों का डाटा देखेंगे तो पायेंगे 6.2 दिन है. 19 राज्य ऐसे हैं जहां डबलिग रेट देश के आंकड़े से भी कम है. हम इस आंकड़े को और कम करने के लिए काम कर रहे हैं. हमने इस स्थिति को ग्रोथ फैक्टर से भी जांच किया है.

राज्यों में पांच लाख टेस्ट किट्स वितरित किये जा रहे हैं. आज स्वस्थ मंत्री की अध्यक्षता में लॉकडाउन को लेकर आगे क्या रणनीति होगी इस पर चर्चा हुई. साइंस एंड टेक का रिव्यू किया गया है. हमारे लक्ष्य फोकस हैं. वेक्सीन बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है. भारत ग्लोबल पार्टनर के साथ का काम कर रहा है हम जल्द से जल्द बनाकर आम लोगों को उपलब्ध करा सकें यही कोशिश है. प्लाज्मा थैरिपी पर भी काम कर रहा है. देश में चारो तरफ कोशिश हो रही है कि कोरोना पर काबू पाया जाए. अहमदाबाद में एक कोविड अस्पताल बनाया जा रहा है. आज जरूरत है कि हम फील्ड पर ज्यादा फोकस करें और सोशल डिस्टेसिंग को आदत बनाना होगा.

गृहमंत्रालय ने क्या कहा

गृहमंत्रालय की प्रवक्ता ने बताया वित्तिय क्षेत्र के अंतर्गत गैर वित्तिय संस्थानों को भी न्यूनतम स्टॉप के साथ काम करने की आजादी है. भारतीय डाक ने आवश्यक वस्तुओं का वितरण किया है. 100 टन से अधिक दवाई और सामान अस्पताल और अन्य ग्राहकों द्वारा पहुंचाया गया है. डाक विभाग प्रयास कर रहा है कि पेंशन राशियों का भुगतान घर तक पहुंचायें. इस तरह सैकड़ों करोड़ की राशि, वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांगों को उपलब्ध करायी गयी है. देश के विभिन्न भागों में मोबाइल पोस्ट ऑफिस काम कर रहे हैं.

इस वक्त देश में डॉक्टर नहीं बैठ रहे हैं, कई लोग हैं जिन्हें सर्जरी करवानी है, इलाज कराना है लोग परेशान है ?

इस सवाल पर स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया देखिये दो तरह की स्थिति है. हम सलाह दे रहे है कि छोटी बीमारियों में अस्पताल ना जाए. अगर छोटी सर्जरी है उसे टाला जा सकता है टालना बेहतर है. अगर आपको सलाह लेनी है तो फोन से लीजिए. गंभीर मामलों में अस्पताल जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें