37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Truecaller Data Leak: 4.75 करोड़ भारतीयों के ट्रूकॉलर रिकॉर्ड बिक्री के लिए पेश

Truecaller Data Leak, truecaller, Cyber crime, truecaller data for sale: एक साइबर अपराधी ने 4.75 करोड़ भारतीयों के रिकॉर्ड को बिक्री के लिए पेश किया है. इस साइबर अपराधी का दावा है कि उसने यह रिकॉर्ड ऑनलाइन डायरेक्टरी ट्रूकॉलर से हासिल किया है. उसने इसे 75,000 रुपये में देने की पेशकश की है. ऑनलाइन इंटेलिजेंस कंपनी साइबल ने यह जानकारी दी है.

Truecaller Data Leak: एक साइबर अपराधी ने 4.75 करोड़ भारतीयों के रिकॉर्ड को बिक्री के लिए पेश किया है. इस साइबर अपराधी का दावा है कि उसने यह रिकॉर्ड ऑनलाइन डायरेक्टरी ट्रूकॉलर से हासिल किया है. उसने इसे 75,000 रुपये में देने की पेशकश की है. ऑनलाइन इंटेलिजेंस कंपनी साइबल ने यह जानकारी दी है.

ट्रूकॉलर ने हालांकि अपने डेटाबेस में किसी तरह की सेंध से इनकार किया है. प्रवक्ता ने कहा कि इस डेटाबेस को कंपनी के नाम का इस्तेमाल कर बेचा जा रहा है, ताकि यह विश्वसनीय लगे.

Also Read: Truecaller की ओर से Truedialler एप्‍प, जो डायल किये गये नंबर की देगा पूरी जानकरी

साइबल ने ब्लॉग में लिखा है कि हमारे शोधकर्ताओं ने एक नामी विक्रेता की पहचान की है जो 4.75 करोड़ भारतीय के ट्रूकॉलर रिकॉर्ड को 1,000 डॉलर या करीब 75,000 रुपये में बेचने की पेशकश कर रहा है. यह डेटा 2019 का है. हमें इसके लिए इतनी कम कीमत की मांग लेकर हैरानी हुई है. जो डेटा बिक्री के लिए रखा गया है उसमें फोन नंबर, महिला एवं या पुरुष इसकी जानकारी, शहर, मोबाइल नेटवर्क और फेसबुक आईडी का ब्योरा है.

Also Read: JIO Data Plan होगा 4 गुना महंगा? कंपनी ने सरकार से की यह Demand

साइबल ने कहा कि हमारे शोधकर्ता अपने विश्लेषण पर आगे बढ़ रहे हैं. लेकिन निश्चित रूप से इस तरह की चीज बड़े पैमाने पर भारतीय को प्रभावित कर सकती है. साइबल ने कहा है कि इस बारे में और जानकारी मिलने पर उसे ब्लॉग पर डाला जाएगा.

Also Read: Facebook Dark Web Deal: कौड़ियों में बिका करोड़ों फेसबुक यूजर्स का डाटा, आप बरतें यह सावधानी

वहीं, ट्रूकॉलर के प्रवक्ता ने इस बारे में संपर्क करने पर कहा कि हमारे डाटाबेस में किसी तरह की सेंध नहीं लगी हैं. हमारी सभी सूचनाएं सुरक्षित हैं. हम अपने प्रयोगकर्ताओं की निजता को काफी गंभीरता से लेते हैं और लगातार संदिग्ध गतिविधियों की निगरानी करते हैं. प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी के पास जानकारी है कि मई, 2019 में भी इसी तरह के डाटा को बेचने का प्रयास किया गया था.

Also Read: FB Data Leak: फेसबुक पर सरकार ने और कड़ी की निगरानी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें