36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गुब्बारे के जरिए अब आसमान की कर सकेंगे सैर, मानव यात्रियों को बाहरी अंतरिक्ष के किनारे पर भेजने की है योजना

वैसे तो हवाज जहाज के जरीए इंसान आसमान की सैर कर सकता है, पर गुब्बारे से स्पेस का सफर की चाह रखने वालों के लिए ये सपना पूरा होने जा रहा है.

वैसे तो हवाज जहाज के जरीए इंसान आसमान की सैर कर सकता है, पर गुब्बारे से स्पेस का सफर की चाह रखने वालों के लिए ये सपना पूरा होने जा रहा है.

स्पेस पर्सपेक्टि जो एक केप कैनावेरल है और फ्लोरिडा में स्थित हैं, ने स्टार्टअप ने घोषणा की है कि वह गुब्बारे का उपयोग करके मानव यात्रियों को बाहरी अंतरिक्ष के किनारे पर भेजने की योजना है.

सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी एक हॉट एयर बैलून के उच्च तकनीक वाले संस्करण का उपयोग करेगी, जिसमें एक पायलट और एक दबावयुक्त कैप्सूल में सवार आठ यात्री शामिल होंगे, जो एक भारी ब्लींप से निलंबित हैं. स्पेस पर्सपेक्टिव ने 2021 की शुरुआत में अपने स्पेसशिप नेपच्यून की परीक्षण उड़ान को निर्धारित किया है. टेकऑफ़ फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर में शटल लैंडिंग सुविधा से होगा.

स्पेस पर्सपेक्टिव ने अपने स्पेसशिप नेप्च्यून, एक उच्च प्रदर्शन वाले गुब्बारे और दबाव वाले कैप्सूल के साथ अंतरिक्ष के किनारे तक यात्रियों और अनुसंधान पेलोड को उड़ाने की अपनी योजना की घोषणा की.

हालांकि परीक्षण उड़ान को रद्द कर दिया जाएगा, स्पेस पर्सपेक्टिव को उम्मीद है कि कुछ वर्षों में यह रिफ्रेशमेंट बार और सोशल मीडिया क्षमताओं के साथ छह घंटे की दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर अंतरिक्ष पर्यटकों को ले जाएगा.

ईवनिंग स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रत्येक यात्री को यात्रा के लिए अनुमानित $ 125,000 का भुगतान करना होगा.

अलास्का एयरोस्पेस के सीईओ मार्क लेस्टर के अनुसार, उच्च ऊंचाई की सवारी कोडियाक से उपलब्ध होगी और अलास्का पर्यटन का समर्थन करेगी.

लेस्टर ने कहा, “आपके पास दुनिया भर के लोग होंगे जो अलास्का आना चाहते हैं और अंतरिक्ष के किनारे से उत्तरी रोशनी को देखना चाहते हैं.”

रिपोर्ट से पता चलता है कि यात्री पृथ्वी से 19 मील ऊपर से दो घंटे की चढ़ाई शुरू करेंगे. अलास्का एयरोस्पेस के एक बयान के अनुसार, दौरे के बाद, नेप्च्यून गुब्बारे और स्पलैशडाउन के तहत दो घंटे का वंशज बना देगा, जहां एक जहाज यात्रियों को पुनः प्राप्त करेगा.

एक नई एटलस रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि लॉन्च को एफएए ऑफिस ऑफ कमर्शियल स्पेसफ्लाइट द्वारा विनियमित किया जाएगा. यात्रियों के अलावा, उड़ानों में अनुसंधान से संबंधित पेलोड भी शामिल हो सकते हैं.

कंपनी के संस्थापक टैबर मैककलम ने कहा, “लोगों के लिए अंतरिक्ष में हमारे गृह ग्रह के प्रेरणादायक परिप्रेक्ष्य का अनुभव करने के लिए सक्षम करने की तुलना में कुछ प्रयास अधिक सार्थक हैं, और जो हम पूरा कर रहे हैं.”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें