28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Ration Card Aadhar Link : राशन कार्ड को आधार से लिंक कराया क्या? मोदी सरकार ने किया नई घोषणाओं का एलान

ONORC Scheme/Ration Card/Aadhaar number/PMGKAY News : एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना (ONORC Scheme) के तहत बनने वाले नये राशन कार्ड (Ration Card) को आपने आधार (Aadhaar number) से लिंक कराया क्या? अगर नहीं कराया, तो जल्द ही करवा लें, क्योंकि सरकार ने इस कोरोना काल में आगामी पांच महीने यानी 30 नवंबर तक फ्री में अनाज देने वाली प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को मंजूरी दे दी है. बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने पीएमजीकेएवाई के तहत मुफ्त अनाज और दाल के वितरण को नवंबर तक जारी रखे जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. उन्होंने कहा कि कुल 81 करोड़ लोगों को आठ महीने तक मुफ्त अनाज और दाल देने के इस कार्यक्रम पर सरकार की ओर से 1.49 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

Ration Card Aadhar Link : एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना (ONORC Scheme) के तहत बनने वाले नये राशन कार्ड (Ration Card) को आपने आधार (Aadhaar number) से लिंक कराया क्या? अगर नहीं कराया, तो जल्द ही करवा लें, क्योंकि सरकार ने इस कोरोना काल में आगामी पांच महीने यानी 30 नवंबर तक फ्री में अनाज देने वाली प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को मंजूरी दे दी है. बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने पीएमजीकेएवाई के तहत मुफ्त अनाज और दाल के वितरण को नवंबर तक जारी रखे जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. उन्होंने कहा कि कुल 81 करोड़ लोगों को आठ महीने तक मुफ्त अनाज और दाल देने के इस कार्यक्रम पर सरकार की ओर से 1.49 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

पांच महीने में 2 करोड़ 3 लाख टन बांटे जाएंगे अनाज : इसके साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का विस्तार को मंजूरी दी है. अगले पांच महीने यानी जुलाई से नवंबर तक ये योजना जारी रहेगी. पहले तीन महीने 1 करोड़ 20 लाख टन अनाज बांटा गया था और आने वाले 5 महीनों में 2 करोड़ 3 लाख टन अनाज बांटने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

उज्ज्वला योजना के तहत फ्री में मिलने वाले सिलेंडरों का समय भी बढ़ा : जावड़ेकर ने यह भी कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले तीन सिलेंडरों की अवधि जून से हटाकर अब सितंबर तक बढ़ा दी है. मंत्रिमंडल ने 7.4 करोड़ गरीब महिलाओं को सितंबर तक 3 मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने की अनुमति दी है. उन्होंने कहा कि इस योजना पर सरकार की ओर से करीब 13,500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

राशन कार्ड को आधार नंबर से लिंक कराना क्यों है जरूरी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) आगामी नवंबर महीने तक देश के 80 करोड़ से अधिक राशन कार्डधारी लोगों को फ्री में अनाज, दाल और चना देने का ऐलान किया है. पीएमजीके अन्न योजना के तहत उन्हीं राशन कार्डधारकों (Ration Card Holder) को फ्री में अनाज लेने का लाभ मिल सकेगा, जिनका राशन कार्ड वन नेशन वन राशन कार्ड योजना (ONORC Scheme) के तहत आधार नंबर (Aadhaar Number) से जुड़ा होगा. सरकारी योजनाओं (Government schemes) का लाभ पाने के लिए यह काम कराना जरूरी होगा. सरकार ने इसके लिए समयसीमा (Deadline) 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है.

Also Read: Ration Card/Aadhaar linking : सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड को Aadhaar से कराना होगा लिंक, जल्दी करें यह काम…

Posted By : Vishwat Sen

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें