29.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Corona Vaccine Update : हजारीबाग में 16 जनवरी से शुरू होगी वैक्सीनेशन लगाने की प्रक्रिया, जानें किन लोगों को सबसे पहले लगेगा टीका

हजारीबाग जिला में कोविड वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी, 16 जनवरी से वैक्सीन लगाने का काम जिले में शुरू हो जायेगा.

corona vaccine update, corona vaccine news hazaribagh, हजारीबाग : हजारीबाग जिला में कोविड वैक्सीनेशन की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. 16 जनवरी से वैक्सीन लगाने का काम यहां शुरू हो जायेगा. प्रथम चरण में 5500 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा. वैक्सीनेशन के लिए जिला में कुल छह केंद्र बनाये गये हैं. इनमें हजारीबाग सदर अस्पताल, बरही सीएचसी, केरेडारी सीएचसी, विष्णुगढ़ सीएचसी, इचाक सीएचसी और बड़कागांव सीएचसी टीका केंद्र शामिल हैं.

एक केंद्र पर एक दिन में 100 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने की बात कही गयी है. ऐसे में रोजाना 600 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है. 10 दिन में सभी स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा. जिन स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा, इनका 21 दिन बाद भी दोबारा टीकाकरण होगा.

मोबाइल पर मिलेगा एसएमएस: जिले में सभी सरकारी और प्राइवेट डॉक्टरों समेत कंपाउंडर, नर्स, एएनएम और स्वास्थ्य कार्यों से जुड़े तकनीकी और गैर-तकनीकी स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा. सभी स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार कर ली गयी है. इन्हें मोबाइल पर एसएमएस भेजा जायेगा.

स्वास्थ्य कर्मी टीका केंद्र पर पहुचेंगे तो एसएमएस की जांच कर आगे की प्रक्रिया शुरू होगी. प्रत्येक व्यक्ति को प्वाइंट फाइव एमएल डोज लगेगा. टीका लगाने के बाद निगरानी कक्षा में कर्मियों को आधे घंटे तक रखा जायेगा. टीकाकरण केंद्र में कार्यरत पांच व्यक्ति को प्रशिक्षित किया गया है.

Posted By : Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें