36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब ग्रामीण इलाकों में केंद्र बना लोगों को दिया जायेगा कोरोना का टीका, 12 से चलेगा विशेष अभियान

स्वास्थ्य विभाग अब ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण केंद्र बनायेगा. इस केंद्र पर ग्रामीण इलाकों के 45 से 59 वर्ष के वैसे लोग जो बीमार हैं, वे प्रमाण पत्र के साथ टीका ले सकते हैं.

मुजफ्फरपुर. स्वास्थ्य विभाग अब ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण केंद्र बनायेगा. इस केंद्र पर ग्रामीण इलाकों के 45 से 59 वर्ष के वैसे लोग जो बीमार हैं, वे प्रमाण पत्र के साथ टीका ले सकते हैं. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर बने हेल्थ वेलनेंस सेंटर पर लोगों को टीका देगा. 12 मार्च को इसके लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा.

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एके पांडेय ने सभी प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी को वेलनेंस सेंटर पर टीकाकरण के विशेष के लिए माइक्रो प्लान तैयार करने का निर्देश दिया है. अधिक से अधिक लोगों को टीका देने के लिए स्वास्थ्य विभाग अब ग्रामीण स्तर पर टीकाकरण करने की तैयारी कर रहा है. इसी के तहत 12 मार्च को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से एक पायदान नीचे के स्तर पर टीकाकरण करने की तैयारी की गयी है.

उन्होंने बताया कि हर प्रखंड में दो हेल्थ वेलनेस सेंटर पर टीकाकरण किया जायेगा. इसके लिए सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी को कहा गया है कि वे दो वेलनेस सेंटर का चयन कर सूची उपलब्ध कराएं. स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि वेलनेस सेंटर पर एेसे लोग जो बीमार हैं, लेकिन उनके पास कोई प्रमाण पत्र नहीं है, वैसे लोगों के लिए हेल्थ वेलनेस सेंटर पर चिकित्सक जांच कर बीमार होने पर प्रमाण पत्र देंगे.

फिर मिला एक पॉजिटिव मरीज, होम कोरेंटिन किया गया

जिले में हर दिन कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं. पिछले 22 दिनों में 12 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं. स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गयी जानकारी में अभी 12 कोरोना पॉजिटिव केस एक्टिव हैं. नोडल अधिकारी डॉ एके सिन्हा ने कहा कि कोरोना का जो नया केस मिला है, वह मुशहरी इलाके का है. सीएचसी में जांच के दौरान यह मामले सामने आया है.

पॉजिटिव मरीज स्थानीय है. दवा देकर उसे होम आइसोलेट किया गया है. वहीं उससे संपर्क में जो लोग आये हैं, उनका आरटीपीसीआर जांच कराने की बात कही गयी है. डॉ एके सिन्हा ने कहा कि कोरोना के सबसे अधिक केस मिठनपुरा में हैं. यहां छह मामले मिले हैं.

एक बंदरा, जबकि निजी नर्सिंग होम के लैब में चार केस मिले हैं. एक केस सदर अस्पताल में मिला है. जो पॉजिटिव मरीज मिले हैं, उन सभी को होम आइसोलेट किया गया है. वहीं जो ट्रेस नहीं हो रहे हैं, उनका डिटेल पता किया जा रहा है.

Posted by Ashish Jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें