28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

New Covovax Vaccine : सितंबर में कोरोना की नयी वैक्सीन होगी लांच, सीरम इंस्टीट्यूट कर रहा है ट्रायल

इन इलाकों में कोरोना के प्रकारों में यह ज्यादा कारगर होगी. ध्यान रहे कि करोना वैक्सीन को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन कोविशील्ड पहले ही इस्तेमाल की जा रही है. इस टीके का ट्रायल शुरू हो गया है इशे कोवोवैक्स नाम दिया गया है यह सितंबर तक इस्तेमाल के लिए बाजार में उपलब्ध रहेगा.

कोरोना वैक्सीन को लेकर शोध बंद नहीं हुआ है अब खबर आ रही है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया एक और कोरोना वैक्सीन ला रही है. यह वैक्सीन दक्षिण अफ्रीकी और ब्रिटिश के हालात को देखते हुए बनायी गयी है.

इन इलाकों में कोरोना के प्रकारों में यह ज्यादा कारगर होगी. ध्यान रहे कि करोना वैक्सीन को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन कोविशील्ड पहले ही इस्तेमाल की जा रही है. इस टीके का ट्रायल शुरू हो गया है, इसे कोवोवैक्स नाम दिया गया है यह सितंबर तक इस्तेमाल के लिए बाजार में उपलब्ध रहेगा.

Also Read: महाराष्ट्र में लग गया नाइट कर्फ्यू,अगर हालात बेहतर नहीं हुए तो लग सकता है संपूर्ण लॉकडाउन

इस वैक्सीन को लेकर काम शुरू हुआ अगस्त 2020 में अमेरिका की वैक्सीन कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट के साथ करार किया. यह टीका भारत और मध्यम आय वाले देशों को दिया जायेगा. इस संबंध में जानकारी देते हुए अदार पुनावाला ने ट्वीट किया, ‘कोवोवैक्स का भारत में परीक्षण शुरू हो गया है.

इस वैक्सीन का विकास नोवावैक्स और सीरम इंस्टीट्यूट की भागीदारी में किया जा रहा है. इस टीके का अफ्रीका और ब्रिटेन में कोविड-19 के प्रकार के खिलाफ परीक्षण किया गया है . इसकी कुल दक्षता 89 प्रतिशत पाई गई है. हमें उम्मीद है कि इस टीके को सितंबर, 2021 तक पेश किया जा सकेगा.’

Also Read:
एक स्थानीय युवक और पुलिस कांस्टेबल ने टाला बड़ा रेल हादसा

करार के अनुसार इसे उच्च या मध्यम आय देशों को शामिल नहीं किया गया है. इन देशों के लिए टीके का अधिकार नोवावैक्स के पास ही है. एसआईआई पहले से भारत और दुनिया के कई देशों में एस्ट्राजेनेका/ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’ की सप्लाई कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें