27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गिरते बाजार से कैसे कमाएं मुनाफा, कौन से स्टॉक में करें निवेश, बता रहे हैं एक्सपर्ट सुमित बगड़िया

भारत समेत दुनिया के अधिकांश देशों में महंगाई (Inflation) बढ़ रही है. बैंक ब्याज दर बढ़ा रहे हैं और शेयर बाजार में गिरावट लगातार जारी है. ऐसे में क्या ये मंदी की आहट है, और अगर मंदी की दस्तक होती है तो इसका क्या असर होगा. इन मुद्दों पर जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय.

भारत समेत दुनिया के अधिकांश देशों में महंगाई (Inflation) बढ़ रही है. बैंक ब्याज दर बढ़ा रहे हैं. और शेयर बाजार में गिरावट लगातार जारी है. ऐसे में क्या ये मंदी की आहट है. इसी मुद्दे पर बात शेयर बाजार के जाने-माने जानकार और ब्रोकरेज हाउस चॉइस ब्रोकिंग के कार्यकारी निदेशक सुमित बगड़िया ने प्रभात खबर प्राइम में बात की.

देश दुनिया में जो आर्थिक माहौल बन रहा है क्या ये मंदी का संकेत है

जी हां ये मंदी का संकेत तो है. महंगाई बढ़ने से ब्याज दर बढ़ रहे हैं. ग्लोबल बाजार और घरेलू बाजार में करेक्शन का माहौल छाया हुआ है. बीते तीन महीनों में देश और दुनिया के बाजार में गिरावट का दौर देखने को मुला है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में रुपया गिर रहा है. जबतक महंगाई बढ़ती रहेगा ब्याज दर के बढ़े की संभावना बनी रहेगी. उन्होंने कहा कि रिस्की महौल बना हुआ है.

जिस तरह से बाजार में गिरावट है क्या ये स्टॉक खरीदने का सही समय है

बाजार में अभी अच्छी खासी गिरावट देखने को मिली है. कई सेक्टर में तो 30 से 40 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. ऐसे में निवेश करने के इच्छुक लोगों के लिए यह बेहतर अवसर हो सकता है. 3 से 6 महीने के लिए अगर कोई निवेशक निवेश करता है तो उसे मुनाफा हो सकता है. उन्होंने कहा अभी खरीदारी का बाजार चल रहा है.

गोल्ड और सिल्वर में अभी निवेश करना कैसा रहेगा

गोल्ड और सिल्वर में निवेश करना अभी के समय में बहुत अच्छा रहेगा. सुमित बगड़िया ने कहा कि गोल्ड और सिल्वर के भाव में गिरावट है. लेकिन आने वाले समय में इसमें तेजी दिखाई देगी. दोनों के रेट नई उंचाईयों को छुएंगे. सुमित बगड़िया ने कहा जो निवेश के इच्छुक हैं वो गोल्ड और सिल्वर में निवेश करें. और जो पहले से ही ख्ररीद कर रखे हैं, वो अभी होल्ड करें. आने वाले समय में इसमें अच्छा रिटर्न मिलेगा. गोल्ड 60 हजार तक के लेबल पहुंच सकता है.

आने वाले समय में निवेशक कैसी रणनीति बनाएं

निवेशक आने वाले बेहतर समय के लिए होल्ड करें. बाजार के तातकालीक परिस्थिति देखकर कोई पैसला न लें. बाजार गिर रहा है यह खरीदारी के लिए बेहतर समय है. उन्होंने कहा कि अभी क्वालिटी स्टॉक की खरीद करें. हर हाल में स्टॉप लॉस जरूर लगाएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें