30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

International Chess Day 2022: बेस्ट ब्रेन एक्सरसाइज है शतरंज का खेल, जानें इस गेम को खेलने के फायदे

International Chess Day 2022: आज, 20 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस मनाया जा रहा है. यह एक ऐसा खेल है जिसे बच्चे हों या बड़े सभी उम्र के लोग बहुत ही इंटरेस्ट के साथ खेलते हैं. इतना ही नहीं शतरंज बेस्ट ब्रेन एक्सरसाइज भी है. इस खेल को खेलेने के अनगिनत फायदे हैं.

International Chess Day 2022: शतरंज का खेलना एक बेहतरीन ब्रेन एक्सरसाइज (brain exercise) होने के साथ ही इंटरेस्टिंग पासटाइम भी है. आप अपने बच्चों के साथ शतरंज खेल कर उसे और भी ज्यादा क्रिएटिव और होशियर बना सकते हैं. यह एक ऐसा मजेदार गेम है जिसे हर उम्र के लोग खेलना पसंद करते हैं. विभिन्न स्टडी की बात करें तो बच्चों के लिए शतरंज खेलना उनके आईक्यू लेवल (IQ level) के साथ-साथ उनकी रचनात्मकता को बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद है. वहीं यह गेम अल्जाइमर रोग के रिस्क को कम करने में भी अपनी भूमिका निभा सकता है. शतरंज खेलने से व्यक्ति की निर्णय लेने की क्षमता में सुधार होता है और साथ ही ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है. अंतरराष्ट्रीय शतरंज दिवस 2022 (International Chess Day 2022) पर जानें इसे खेलने के फायदे…

एक्सपर्ट की बात करें तो उनका कहना है कि वर्तमान समय में जहां बच्चे और युवा टहवी, मोबाइल, टैब समेत न जानें और किस-किस तरह के स्क्रीन के चक्कर में फंसे रहते हैं. एक स्क्रीन से हट कर दूर स्क्रीन पर आंखें जमा देते हैं ऐसे समय में यदि उन्हें शतरंज खेलने के लिए प्रेरित करना या शतरंज खलने की आदत डालना उनके ब्रेन के लिए बेस्ट है. यह एक ऐसा खेल है जिसे बच्चे बड़े सभी खेल सकते हैं और यह गेम इंसान की बुद्धिमत्ता और गहरी समझ से जुड़ा हुआ है. यह रणनीति बनाने की क्षमता विकसित करता है. आज, 20 जुलाई, बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस पर जानें शतरंज खेलने के कुछ विशेष फायदों के बारे में

सोच और समस्या को सुलझाने की स्किल डेवलप करने में मदद करता है

बच्चे यदि कम उम्र में शतरंज खेलना शुरू कर दें तो यह खेल उनमें सोच और समस्या को सुलझाने के कौशल में सुधार करने में मदद करता है. कम उम्र में शतरंज खलने वाले बच्चे स्कूल में औरों से बेहतर परफार्म करते हैं. वयस्क भी समय के साथ शतरंज के खेल के साथ अपनी सोच और समस्या को सुलझाने के कौशल को डेवलप कर सकते हैं.

फोकस कैपिसिटी को बेहतर करता है

अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिव डिसऑर्डर आजकल के बच्चों और बड़ों में आम समस्या है. ध्यान केंद्रित न कर पाने की वजह से बच्चों और वयस्कों को समान रूप से काम और पढ़ाई करने में परेशानी हो रही है. वजह भी साफ है आज के समय में डिस्ट्रैक्शन के लिए इतनी सारी चीजें हमारे आसपास मौजूद हैं कि कोई भी इसे अनदेखा नहीं कर सकता. ऐसे में परंपरागत खेल शतरंज खेलने की आदत डालना एक बेहतरीन उपाय है.

याददाश्त में सुधार करता है

शतरंज को याददाश्त में सुधार करने और अल्जाइमर को दूर रखने में मददगार माना गया है. शतरंज के खेल में बहुत सारी चालें और रणनीतियां शामिल होती हैं जिनके प्रैक्टिस से समय के साथ याददाश्त को ठीक करने और जीवन के हर क्षेत्र में अधिक दक्षता हासिल करने में मदद मिलती है. अध्ययनों से पता चलता है कि शतरंज खेलने से अल्जाइमर का खतरा कम होता है.

Also Read: जन्म के महीने से जानिए अपनी पर्सनालिटी जनवरी से दिसंबर तक किस महीने में जन्मे लोग होते हैं लकी ?
आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करता है

शतरंज का खेल आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करता है, चाहे शतरंज का खेल खेलने वाले की उम्र कुछ भी हो. जब आप खेलते हैं, तो आप पूरी तरह से अपने दम पर निर्णय लेते हैं और जब आप हारते हैं, तो आपको वापस बैठकर विश्लेषण करना होता है कि क्या गलत हुआ. बार-बार खेलने और विश्लेषण करने से आपकी मानसिक शक्ति और आत्मविश्वास का स्तर बढ़ जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें