29.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Mahavir Mandir: पटना के महावीर मंदिर में स्थापित किए गए 20 कलश, आप भी कर सकते हैं दुर्गा पाठ

Durga puja 2022: दुर्गा पूजा के अवसर पर पटना के हनुमान मंदिर में 20 कलश स्थापित किए गए हैं. अगर आप भी हनुमान मंदिर में दुर्गा पाठ करना चाहते है तो जानिए इसके लिए क्या करना होगा?

Durga puja in Patna: दुर्गा पूजा बिहार के कोने-कोने में पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाया जाता है. इसी क्रम में नवरात्रि के पहले दिन महावीर मंदिर में कुल 20 घट कलशों के साथ देवी दुर्गा की पूजा शुरू हुई. दस कलश भक्तों की ओर से स्थापित की गई, जबकि इतनी ही संख्या में कलश मंदिर की ओर से स्थापित की गई. नवरात्रि के पहले दिन महावीर मन्दिर के मुख्य पुरोहित पंडित जटेश झा के नेतृत्व में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ कलश पूजा संपन्न हुई.

मां दुर्गा की स्थायी प्रतिमा के समक्ष रखे गये कलश

बता दें कि देवी की आराधना के लिए मंदिर के दूसरे तल्ले पर स्थित मां दुर्गा की स्थायी प्रतिमा के समक्ष पांच कलश रखे गये हैं. वहीं मंदिर के भूतल स्थित परिसर में अस्थाई पंडाल में भी 5 कलश स्थापित किये गये. इसके अलावे चारों दिशाओं के लिए एक-एक कलश और एक मुख्य कलश रखा गया है. मंदिर प्रबंधकों के मुताबिक यहां विगत लगभग 20 वर्षों से पंडाल में भक्तों की ओर से भी 10 कलश रखे जाते हैं. इसके लिए भक्तों ने 5100 रुपये की निर्धारित रसीद भी कटाई है. सोमवार को सभी 10 भक्तों और उनके परिजन भी कलश स्थापन में शामिल हुए.

पुरोहित करा रहे दुर्गा सप्तशती का पाठ

नवरात्रि के दौरान कलश स्थापित कराने वाले भक्तों के नाम से मन्दिर के पुरोहित द्वारा प्रतिदिन एक-एक आवृत्ति दुर्गा सप्तशती का पाठ किया जाएगा, जिसका संकल्प भी आज लिया गया. वहीं महावीर मन्दिर की ओर से दुर्गासप्तशती के पाठ के साथ-साथ वाल्मीकि रामायण का भी पाठ किया जा रहा है. नवरात्रि की शुरुआत होते ही महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने मन्दिर पहुंच कर मां दुर्गा और अपने आराध्य हनुमानजी के समक्ष माथा टेका और पूजा-अर्चना की. बता दें कि निमोनिया से संक्रमित होने के कारण आचार्य किशोर कुणाल कई दिनों के अंतराल के बाद महावीर मंदिर पहुंचे हुए थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें