30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Jharkhand News: खनन विभाग की सख्ती के बावजूद हो रहा अवैध कारोबार, 25 हाइवा बालू की हर दिन खरीद-बिक्री

खनन विभाग की सख्ती के बावजूद बालू का अवैध कारोबार प्रशासन के नाक के नीचे रात के अंधेरे में जारी है. जिले में एक भी वैध बालू घाट नहीं है. जिले में पड़ोसी राज्य बंगाल से चालान के माध्यम से बालू आ रहा है.

जमशेदपुर: खनन विभाग की सख्ती के बावजूद बालू का अवैध कारोबार प्रशासन के नाक के नीचे रात के अंधेरे में जारी है. जिले में एक भी वैध बालू घाट नहीं है. जिले में पड़ोसी राज्य बंगाल से चालान के माध्यम से बालू आ रहा है. इसकी शहर में 22 हजार से 25 हजार रुपये प्रति हाइव खरीद-बिक्री की जा रही है.

बालू के अवैध ढुलाई में 407, छोटा हाथी, ट्रैक्टर का भी इस्तेमाल किया जा रहा. बालू लोड गाड़ी पकड़े जाने पर खनन विभाग ड्राइवर-चालक पर केस कर खानापूर्ति कर लेता है. तीन साल में मात्र पांच बालू कारोबारियों के विरूद्ध मामले दर्ज किये गये हैं. बालू के अवैध कारोबार के पुलिस व राजनीतिक संरक्षण के आरोप लगते रहे हैं. बालू के अवैध कारोबार को रोकने के लिए खनन विभाग के अलावा जिले में टास्क फोर्स गठित है.

प्रभात पड़ताल

  • बालू के अवैध कारोबार में राजनीतिक व पुलिस संरक्षण का लगता रहा है आरोप

  • जिले में एक भी वैध घाट नहीं, बंगाल से चालान के माध्यम से आ रहा बालू

ग्रामीण क्षेत्र में अवैध कारोबार

बड़शोल व सीमावर्ती इलाके.

गुड़ाबांधा, डुमरिया इलाकों

पटमदा-बोड़ाम क्षेत्र में

शहरी में अवैध कारोबार

बारीडीह निराला पथ, बागुनहातु-बागुननगर क्षेत्र

कदमा-सोनारी मरीन ड्राइव.

एनएच 33 तुरियाबेड़ा और आस-पास क्षेत्र व मानगो क्षेत्र

पहली बार 50 हजार व दूसरी बार एक लाख जुर्माना का है प्रावधान

खनन एक्ट के अनुसार अवैध रूप से बालू लेकर जा रहे वाहन के पकड़े जाने पर पहली बार 50 हजार रुपये और दूसरी बार में एक लाख रुपये जुर्माना का प्रावधान है. तीसरी बार पकड़े जाने पर प्राथमिकी दर्ज होती है.

पांच माह में जब्त हुआ बालू

बड़शोल थाना 19,000 सीएफटी

उलीडीह थाना 7,500 सीएफटी

मानगो थाना 10,000 सीएफटी.

एमजीएम थाना 29,500 सीएफटी.

बहरागोड़ा थाना 7000 सीएफटी.

गुड़ाबांधा थाना 5000सीएफटी.

श्यामसुंदर थाना 20,000 सीएफटी.

ज्योतिपहाड़ी बहरागोड़ा 8000 सीएफटी

कुल 1.06 लाख सीएफटी

जिले में 17 बालू घाट 31 मार्च 2022 से सबका लाइसेंस खत्म :

पूर्वी सिंहभूम में बालू के कुल 17 घाट थे, जिनका लाइसेंस 31 मार्च 2022 के बाद खत्म हो गया. राज्य सरकार के निर्देश पर जिले में बालू घाटों की नये सिरे से नीलामी को लेकर कदम उठाये गये हैं. जिले में कुल 233 नये घाटों को चिह्नित किया गया है. हालांकि अब तक घाट की नीलामी नहीं हो सकी है.

दो माह पूर्व गुड़ाबांधा में डीसी व एसएसपी ने पकड़ा था भंडार

गुड़ाबांधा व बहरागोड़ा के बड़शोल में बालू का अवैध कारोबार शुरू हो गया है. गुप्त सूचना पर दो माह पूर्व 24 सितंबर 2022 को डीसी विजया जाधव, एसएसपी प्रभात कुमार ने बालू रैकेट का खुलासा किया था. हाइवा, जीसीबी समेत पांच वाहन और बालू का अवैध भंडार जब्त किया गया. विशेष शाखा ने भी बहरागोड़ा, बड़शोल थाना क्षेत्र में नदी के किनारे से बालू के अवैध निकासी की सूचना दी है.

अवैध बालू के कारोबार को रोकने के लिए टास्क फोर्स लगातार कार्रवाई कर रही है. अंचल व थाना स्तर पर भी कार्रवाई हो रही है. पांच माह में कुल 32 प्राथमिकी दर्ज की गयी है. 68 हाइवा, ट्रक व अन्य वाहन के अलावा एक लाख सीएफटी से अधिक बालू जब्त किया गया है. 3.47 करोड़ रुपये जुर्माना वसूल गया है.

संजय कुमार शर्मा, जिला खनन पदाधिकारी, पूर्वी सिंहभूम

रिपोर्ट- कुमार आनंद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें