37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Mother’s Day 2023 Date: इस साल किस दिन मनाया जाएगा मदर्स डे, जानें कैसे हुई थी इस दिन को मनाने की शुरुआत

Mother's Day 2023 Date: दुनिया भर में मई महीने के दूसरे रविवार के दिन मदर्स डे मनाया जाता है. साल 2022 में मदर्स डे 14 मई को मनाया जा रहा है. औपचारिक तौर पर मदर्स डे को मनाने की शुरुआत 1914 में हुई थी.

Mother’s Day 2023 Date and Significance: हर साल मई के महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे (Mother’s Day 2023) मनाया जाता है. इस साल ये खास दिन 14 मई को मनाया जाएगा. ये दिन मां को समर्पित होता है. भारत में ही नहीं बल्कि कई अन्य देशों में भी मदर्स डे धूमधाम से मनाया जाता है. आइये हम आपको बताते हैं कि मदर्स डे के पीछे का क्या इतिहास है?

मदर्स डे कब मनाया जाता है?

दुनिया भर में मई महीने के दूसरे रविवार के दिन मदर्स डे मनाया जाता है. साल 2022 में मदर्स डे 14 मई को मनाया जा रहा है. औपचारिक तौर पर मदर्स डे को मनाने की शुरुआत 1914 में हुई थी.  

पहली बार कब मनाया गया था?

मदर्स डे को पहली बार साल 1908 में एना जार्विस द्वारा मनाया गया था, जो वेस्ट वर्जीनिया में अपनी मां के स्मारक पर थीं, जहां अब अंतरराष्ट्रीय मातृ दिवस श्राइन है. इसलिए मदर्स डे दुनिया के विभिन्न हिस्सों में माताओं के प्रति सम्मान, सत्कार और प्यार व्यक्त करने के लिए मनाया जाने वाला एक अवसर है.

मई में रविवार को ही मदर्स डे क्यों मनाते हैं?

एना के इस कदम के बाद यूएस के तत्कालीन राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने औपचारिक तौर पर 9 मई 1914 में मदर्स डे मनाने की शुरुआत की. अमेरिकी संसद में इस खास दिन को कानून पास किया गया. इसके बाद मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाने लगा. इसके बाद यूएस समेत यूरोप, भारत और कई अन्य देशों ने भी मदर्स डे को मई के दूसरे रविवार के दिन मनाने की स्वीकृति दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें