39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Shravani Mela 2020, Deoghar, Virtual Darshan : देवघर के बाबा बैद्यनाथ का घर बैठे करें वर्चुअल दर्शन, कोरोना को लेकर मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर लगी है रोक

Shravani Mela 2020, Deoghar, LIVE Virtual Darshan, Shravani Mela 2020 News : कोरोना (Corona) महामारी के बीच कई विशेष संयोग लेकर आया है इस बार का श्रावणी मेला 2020 (Shravani Mela 2020). हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी लाखों भक्त देवघर (Deoghar) स्थित बाबा धाम (Baba Dham) का दर्शन करेंगे. लेकिन, इस बार भगवान शिव (Lord Shiv) वर्चुअल दर्शन (Virtual Darshan) दे रहे हैं. इस पावन माह के पहले दिन आप भी यहां से करें बाबा बैद्यनाथ मंदिर (Baba Baidyanath Temple) और बासुकीनाथ मंदिर (Basukinath Temple) का ऑनलाइन दर्शन (Online Darshan).

लाइव अपडेट

बाबा बैद्यनाथ मंदिर के गर्भगृह से लोगों ने लाइव देखी शृंगार पूजा

बाबा बैद्यनाथ मंदिर के गर्भगृह से लोगों ने पहली बार बाबा के शृंगार पूजा का लाइव प्रसारण देखा. संध्या 7:30 से 8:15 तक जिला प्रशासन की वेबसाइट के साथ-साथ देवघर जिला प्रशासन के फेसबुक पेज पर भी लाइव प्रसारण किया गया.

हेमंत सोरेन की भोलेनाथ के भक्तों से अपील

हेमंत सोरेन ने बाबा भोलेनाथ के भक्तों से अपील की है कि वे इस वर्ष अपने-अपने घरों को ही देवघर बना लें.

उपायुक्त ने लिया विधि व्यवस्था का जायजा

राजकीय श्रावणी मेला, 2020 के स्थगित होने के बाद श्रद्धालुओं की आस्था और सुविधा को देखते हुए आज से सुबह होने वाली बाबा बैद्यनाथ की पूजा-अर्चना को प्रातः 4:45 से 5:30 बजे तक लाइव दिखाया गया. इसके साथ ही शाम को होने वाली श्रृंगार पूजा को 7:30 से 8:15 बजे तक प्रसारित किया जायेगा. आज सुबह उपायुक्त नैंसी सहाय, पुलिस अधीक्षक पीयूष पांडे व डीडीसी शैलेंद्र कुमार लाल समेत अन्य अधिकारियों ने विधि व्यवस्था का जायजा लिया.

Shravani Mela 2020, Deoghar, Virtual Darshan : देवघर के बाबा बैद्यनाथ का घर बैठे करें वर्चुअल दर्शन, कोरोना को लेकर मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर लगी है रोक
Shravani mela 2020, deoghar, virtual darshan : देवघर के बाबा बैद्यनाथ का घर बैठे करें वर्चुअल दर्शन, कोरोना को लेकर मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर लगी है रोक 1

उपायुक्त ने की बाबा बैद्यनाथ की आराधना

देवघर की उपायुक्त नैंसी सहाय ने सावन की पहली सोमवारी पर बाबा बैद्यनाथ की आराधना की. उन्होंने ट्वीट कर कल्याण की कामना की. आपको बता दें कि देवघर के बाबा धाम में आम श्रद्धालुओं के प्रवेश की अनुमति नहीं है. सिर्फ पुजारियों ने बाबा बैद्यनाथ की पूजा की. वर्चुअल दर्शन की व्यवस्था की गयी है.

सीएम ने दी शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने श्रावण मास के प्रथम सोमवार की शुभकामनाएं झारखंडवासियों को दी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष श्रद्धालु संकट के समय घर पर ही पूजन कार्य कर अपने-अपने घरों को ही देवघर बनायें और सभी के कल्याण हेतु महादेव से प्रार्थना करें. महादेव महामारी की बेला में सभी को स्वस्थ एवं सुरक्षित रखें.

बाबा का करिये दर्शन

सावन की पहली सोमवारी को भोलनाथ की पूजा-अर्चना की गयी. देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ मंदिर के गर्भगृह से आरती का सीधा प्रसारण किया गया, ताकि शिव भक्त घर बैठे बाबा का दर्शन कर आशीर्वाद ले सकें.

बाबा बैद्यनाथ की पूजा का सीधा प्रसारण

देवघर में पुजारियों ने बाबा बैद्यनाथ की पूजा-अर्चना की. इसका सीधा प्रसारण किया गया, ताकि भक्त बाबा का वर्चुअल दर्शन घर बैठे कर सकें. यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. कोरोना के कारण मंदिर में श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित है. इसलिए बाबा के ऑनलाइन दर्शन की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है.

देवघर में बाबा बैद्यनाथ की हुई पूजा

आज से सावन माह शुरू हो चुका है. आज पहली सोमवारी भी है. कोरोना को देखते हुए इस बार श्रावणी मेले का आयोजन नहीं किया गया है, लेकिन विश्व प्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ मंदिर में बाबा भोलेनाथ के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था है. आज मंदिर के पुजारियों ने सुबह 5.45 बजे तक भगवान शिव की पूजा-अर्चना की.

घर पर जलाभिषेक कर रहे भक्त

सावन महादेव का महीना है. इस बार श्रावण माह की शुरुवात सोमवार से हुई है. सोमवार भगवान शिव का प्रिय दिन माना जाता है. आज भक्त व्रत रख कर घर पर भगवान शिव का जलाभिषेक कर रहे हैं, क्योंकि कोरोना को देखते हुए शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं को प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गयी है. सिर्फ वर्चुअल दर्शन की सुविधा है.

घर पर रहकर करें बाबा का दर्शन

झारखंड के देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ धाम में इस सावन भक्तों के मंदिर में प्रवेश की इजाजत नहीं है. कोरोना महामारी को देखते हुए पहली बार सावन में बाबा के वर्चुअल दर्शन की व्यवस्था की गयी है, ताकि घर पर रहकर ही भक्त भोलेनाथ का दर्शन कर सकें.

श्रद्धालुओं के मंदिर में प्रवेश पर रोक 

आज से पवित्र सावन महीने की शुरुआत हो गयी है. सावन की पहली सोमवारी आज है. देवघर में बाबा भोलेनाथ के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था है. भक्त घर बैठे बाबा भोलेनाथ का वर्चुअल दर्शन कर रहे हैं. कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए इस बार श्रावणी मेले का आयोजन नहीं किया गया है. मंदिर में भी श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक है.

sawan somvar Vrat 2020: क्या है सोमवारी व्रत का इतिहास

मरकंडू ऋषि के पुत्र मारकंडेय ने लंबी आयु के लिये श्रावण माह मे ही घोर तप कर शिवजी की कृपा प्राप्त की थी जिससे मिली मंत्र शक्तियों के सामने यमराज भी नतमस्तक हो गये थे।

सावन की पहली सोमवारी को लेकर पहाड़ी मंदिर में सुनसान, भक्तगण बैरिकेडिंग के पास से ही प्रणाम कर वापस लौट रहे

Shravani Mela 2020, Deoghar, Virtual Darshan : देवघर के बाबा बैद्यनाथ का घर बैठे करें वर्चुअल दर्शन, कोरोना को लेकर मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर लगी है रोक
Shravani mela 2020, deoghar, virtual darshan : देवघर के बाबा बैद्यनाथ का घर बैठे करें वर्चुअल दर्शन, कोरोना को लेकर मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर लगी है रोक 2

Deoghar, LIVE Virtual Darshan: बाबाधाम के दर्शन यहां करिए

श्रावण मास में सालों बाद अदभुत संयोग

श्रावण मास में सालों बाद ये अदभुत संयोग है जब सावन महीने में पांच सोमवार पड़ रहे हैं. ज्योतिष जानकारों के मुताबिक, इस बार पांच सोमवार इसलिये भी अहम है क्योंकि वेद पुराणों में भगवान शिव के भी पांच मुख का वर्णन है. मानव शरीर का निर्माण भी पंच महाभूतों से हुआ है, इसलिये सावन मास में इन पांचों सोमवार को शिव की आराधना करने से सभी के मनोरथ पूर्ण होते हैं.

सावन की पहली सोमवारी आज

श्रावणी मेला 2020 (Shravani Mela 2020) की पहली सोमवारी (Shravan Somvar) आज है. कोरोना वायरस (Coronavirus) की गंभीरता को देखते हुए हाईकोर्ट (Highcourt) ने देवघर (Deoghar) स्थित बैद्यनाथ मंदिर (Baba Baidyanath Temple) और बासुकिनाथ मंदिर (Basukinath Temple) के वर्चुअल दर्शन (Virtual Darshan) की अनुमति दी है. इस पावन पर्व का भक्त विभिन्न प्लॉटफॉर्म के जरिये ऑनलाइन दर्शन (Online Darshan) कर सकते हैं.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें