33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Weather Forecast : कश्मीर में कड़ाके की सर्दी, दिल्‍ली में शीतलहर का कहर, कोहरा बना मुसीबत, जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Weather Forecast Today LIVE Update : देश के उत्‍तरी हिस्‍से में इस वक्त भी कड़ाके की ठंड (Winter 2021) जारी है. पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी (Snowfall) के कारण तापमान (cold wave) में गिरावट नजर आ रही है. मौसम से जुड़ी (Delhi NCR, jharkhand, bihar Uttar Pradesh, West Bengal, Madhya pradesh, jammu kashmir Weather updates) हर अपडेट के लिए बने रहें prabhatkhabar.com के साथ...

लाइव अपडेट

पहलगाम में पड़ रही हाड़ कंपा देने वाली ठंड

कश्मीर घाटी में बुधवार को भी लोगों को कड़ाके की सर्दी से कुछ खास राहत नहीं मिल पायी, क्योंकि कई हिस्सों में तापमान शून्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. श्रीनगर शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उत्तरी कश्मीर के मशहूर स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान मंगलवार रात 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि, सोमवार रात यहां तापमान शून्य से 6.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था. पर्यटन स्थल पहलगाम में भी हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है और यहां तापमान शून्य से 8.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

जानें यूपी के मौसम का हाल

यूपी में पिछले 24 घंटो में प्रदेश के कुछ हिस्सों में कही हल्का तो कही घना कोहरा छाया रहा. मौसम विभाग के मुताबिक बरेली, मुरादाबाद आगरा, मेरठ मंडलों में दिन के तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी देखी गयी, जबकि प्रयागराज और गोरखपुर में तापमान सामान्य से कम रहा. उत्तर प्रदेश में सबसे कम तापमान इटावा में 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि, सर्वाधिक तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस बलिया में रहा. प्रदेश में आम तौर पर मौसम के खुश्क रहने के साथ ही कही हल्का तो कही घना कोहरा छाया रहने की संभावना जतायी जा रही है.

पंजाब, हरियाणा में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक

पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर इलाकों में बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. इसके अनुसार पंजाब के लुधियाना में न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पटियाला में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहा. हालांकि, अमृतसर में रात को कड़ाके की ठंड पड़ी और यहां न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

कश्मीर घाटी में कड़ाके की सर्दी से लोगों को खास राहत नहीं

कश्मीर घाटी में बुधवार को भी लोगों को कड़ाके की सर्दी से कुछ खास राहत नहीं मिल पाई क्योंकि कई हिस्सों में तापमान शून्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मंगलवार रात शहर में दर्ज न्यूनतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से चार डिग्री सेल्सियस कम था.

एनसीआर में वायु गुणवत्ता बेहद खराब, गाजियाबाद सबसे ज्यादा प्रदूषित

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के विभिन्न शहरों में बुधवार को वायु गुणवत्ता बेहद खराब रही और गाजियाबाद सबसे प्रदूषित शहर रहा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रदूषण सूचकांक ऐप ‘समीर' के अनुसार बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गाजियाबाद में 347, ग्रेटर नोएडा में 336 और नोएडा में 322 दर्ज किया किया गया.

ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करना शुरू करेगा

आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में शुक्रवार से ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करना शुरू करेगा और इसके परिणामस्वरूप सोमवार तक तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है.

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस, वायु गुणवत्ता में सुधार

दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है.

लखनऊ में आज सुबह कोहरा छाया रहा

उत्तर प्रदेश: लखनऊ में आज सुबह कोहरा छाया रहा. मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ में अभी तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस है. देश के उत्‍तरी हिस्‍से में कड़ाके की ठंड परने से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

पटना में घना कोहरा

बिहार: पटना में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा. घने कोहरे की वजह से विज़िबिलिटी काफी कम हुई.

घना कोहरा छाया रहने का अनुमान

बिहार में बुधवार को कई स्थानों पर मध्यम से घना कोहरा छाया रहने का अनुमान है. हालांकि, बुधवार को दिन के तापमान में कुछ इजाफा होने की संभावना है.

न्यूनतम तापमान में गिरावट

आईएमडी ने बताया कि बर्फ से ढंके पश्चिमी हिमालय से मैदानी इलाकों में आने वाली उत्तरी-पश्चिमी हवाओं से न्यूनतम तापमान में गिरावट आई.

पंजाब और हरियाणा के कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक

पंजाब और हरियाणा के कई स्थानों पर मंगलवार को न्यूनतम तापामान सामान्य से कुछ डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया.

कश्मीर में कड़ाके की सर्दी, कई स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे

कश्मीर घाटी में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है और कई इलाकों में तापमान शून्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. घाटी में डल झील समेत कई जलाशय की सतहें जम गई हैं. श्रीनगर में कई मार्गों पर बर्फ की मोटी परत बिछी हुई है, जिससे यातायात प्रभावित है.

उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर छाया रहेगा घना कोहरा

पिछले 24 घंटो में प्रदेश के कुछ हिस्सों में कही हल्का तो कही घना कोहरा छाया रहा. मौसम विभाग द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक बरेली, मुरादाबाद आगरा, मेरठ मंडलों में दिन के तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी देखी गयी जबकि प्रयागराज और गोरखपुर में तापमान सामान्य से कम रहा.

बिहार में 3 दिनों तक कोहरा

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक राजस्‍थान के कुछ इलाकों में घना कोहरा छाया रहने का अनुमान है. बिहार में 3 दिनों तक कोहरा मुसीबत बनेगा.

24 घंटे के बाद कोहरे में कमी

आज दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्‍तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में कोहरा छाया नजर आ रहा है. विभाग की मानें तो 24 घंटे के बाद इन इलाकों में कोहरे में कमी आना शुरू हो जाएगा.

पश्चिमी विक्षोभ का असर

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा. ऐसे में 22 से 24 जनवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में बारिश के साथ ही बर्फबारी की संभावना है.

ठंड करेगी परेशान

राजस्‍थान में बुधवार को अधिक ठंड लोगों को परेशान करेगी. वहीं बिहार में अगले तीन दिन अधिक ठंड का असर ज्यादा नजर आएगा.

ठंड में और इजाफा

मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 दिनों में उत्‍तर पश्चिमी भारत के कई इलाकों में न्‍यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की कमी आने की संभावना है जिससे ठंड में और इजाफा होगा.

कुछ इलाकों में शीतलहर

आईएमडी की मानें तो अगले दो दिनों में उत्‍तराखंड के कुछ इलाकों में शीतलहर चलेगी.

शीतलहर चलने की संभावना

20 व 21 जनवरी को दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में शीतलहर चलने की संभावना है. इन राज्‍यों के अधिकांश इलाकों में शीतलहर चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने कोहरे को लेकर भी अलर्ट जारी कर दिया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें