30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Russia Ukraine War: यूक्रेन के टीवी चैनल के टावर को रूस ने उड़ाया, चैनल का प्रसारण बंद

Russia Ukraine War Live Updates: रूस और यूक्रेन के बीच घमासान जारी है. यूक्रेन के टीवी चैनल के टावर को रूस ने ध्वस्त कर दिया. इसके बाद से न्यूज चैनल का प्रसारण ठप हो गया. इसमें 5 लोगों के मारे जाने की भी सूचना है. भारतीय छात्र के शव को वापस लाने की प्रतिबद्धता विदेश मंत्रालय ने जतायी है.

लाइव अपडेट

यूक्रेन के टीवी चैनल के टावर को रूस ने उड़ाया, चैनल का प्रसारण बंद

रूस की सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव में स्थित एक टीवी चैनल के टावर को उड़ा दिया है. इसके बाद से चैनल का प्रसारण ठप हो गया है. हमले में 5 लोगों के मारे जानेकी बात भी कही जा रही है.

EU प्रमुख ने मोदी से की बात, भारतीय छात्र की मौत पर शोक जताया

यूरोपियन काउंसिल के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने यूक्रेन संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की. मिशेल ने यूक्रेन के खारकीव में हुए हमले में भारतीय छात्र की मौत पर संवेदना प्रकट की. मिशेल ने ट्वीट करके यह जानकारी दी.

रूस और यूक्रेन के बीच 2 मार्च को होगी दूसरे दौर की वार्ता

रूस और यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की वार्ता 2 मार्च को हो सकती है. 28 फरवरी को दोनों देशों के बीच पहले दौर की वार्ता हुई थी. हालांकि, बैठक का कोई नतीजा नहीं निकला था और रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिये थे. इस हमले में मंगलवार को एक भारतीय छात्र की मौत हो गयी.

खारकीव के रिहायशी इलाके में रूस ने किया मिसाइल से हमला

रूस ने यूक्रेन के खारकीव शहर पर मिसाइल से हमला कर दिया है. साथ ही कीव के नागरिकों से कहा है कि वे शहर को खाली करके सुरक्षित जगहों पर चले जायें. रूस ने घातक हथियारों से पहले ही हमले की चेतावनी दे रखी है.

खतरनाक हथियार से यूक्रेन पर हमले करेगा रूस

रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव से लोगों को निकल जाने के लिए कहा है. रूस ने यूक्रेन के सुरक्षा मुख्यालय को उड़ाने की चेतावनी दी है. उसने कहा है कि यूक्रेन की राजधानी कीव पर खतरनाक हथियार से हमले किये जायेंगे. इसलिए कीव में रह रहे नागरिक राजधानी को छोड़कर अन्यत्र चले जायें.

यूक्रेन बनेगा यूरोपीय संघ का सदस्य देश, संसद में होगी वोटिंग

यूक्रेन अब यूरोपीय संघ का सदस्य देश बन जायेगा. यूरोपियन यूनियन ने यूक्रेन के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है और इसे मंजूरी दे दी है. यूरोपियन यूनियन की संसद में इस पर रात 9 बजे वोटिंग होगी. इसमें सर्वसम्मति से यूक्रेन को ईयू की सदस्यता मिल सकती है.

रूस को आतंकवादी देश घोषित करने की मांग की

यूक्रेन ने मांग की है कि रूस को आतंकवादी देश घोषित किया जाये. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यह मांग की है.

यूक्रेन से भारत पहुंचे छात्रों ने लगाये ‘वंदे मातरम’ के नारे

यूक्रेन से भारत लौटे छात्रों ने आज ‘वंदे मातरम’ के नारे लगाये. एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने युद्धग्रस्त देश से सुरक्षित लौटे छात्रों का स्वागत किया.

यूक्रेन संकट पर शाम 6 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे हाई लेवल मीटिंग

यूक्रेन संकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार की शाम 6 बजे एक उच्चस्तरीय बैठक करेंगे. यूक्रेन के खारकीव में आज हुई भीषण गोलीबारी में एक भारतीय छात्र की मौत हो गयी, जबकि उसका एक साथी घायल हो गया. भारत ने अपने नागरिकों को यूक्रेन से निकालने के लिए ‘ऑपरेशन गंगा’ शुरू किया है. इस ऑपरेशन के तहत अब तक 9 हजार से अधिक लोगों को निकाला जा चुका है.

ब्रिटेन ने रूस को संयुक्त राष्ट्र से बाहर करने की दी धमकी

ब्रिटेन ने रूस को संयुक्त राष्ट्र से बाहर करने की धमकी दी है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि रूस को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से बाहर करने का भी विकल्प ईयू के पास मौजूद है.

भारतीयों को यूक्रेन से निकालने के लिए वायुसेना भेजेगी अपने विमान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायुसेना से आग्रह किया है कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों को तेजी से निकालने के लिए वह इस अभियान में शामिल हो. उम्मीद की जा रही है कि तेजी से लोगों को निकालने के लिए वायुसेना अपने विशाल सी-27 विमान को यूक्रेन के सीमावर्ती देशों में भेज सकता है.

यूक्रेन के खारकीव में भारतीय छात्र की मौत

यूक्रेन के खारकीव में एक भारतीय छात्र की मौत की सूचना है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि खारकीव में हुई गोलीबारी में भारतीय छात्र की मौत हो गयी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है.

रोमानिया से दिल्ली पहुंची एक और फ्लाइट

यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को लेकर एक फ्लाइट रोमानिया से दिल्ली पहुंची. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने लौटने वालों का स्वागत किया, साथ ही उन्हें आश्वासन दिया कि भारत सरकार यूक्रेन में फंसे सभी भारतीयों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है.

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को अब वायुसेना करेगी रेस्क्यू

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को अब वायुसेना करेगी रेस्क्यू , पीएम मोदी ने दी मंजूरी. (आजतक न्यूज)

बेलारूस को अमेरिका की चेतावनी

बेलारूस को अमेरिका की चेतावनी, जंग में रूस का समर्थन पड़ेगा महंगा

यूरोपीय देशों में शरणार्थी संकट बढ़ा

रूस-यूक्रेन जंग से यूरोपीय देशों में शरणार्थी संकट बढ़ गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अब तक 5 लाख लोगों ने देश छोड़ दिया है.

रूसी सेना के हमले में मारे गए 70 से ज्यादा यूक्रेनी सैनिक

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रूस की सेना के हमले में 70 से ज्यादा यूक्रेनी सैनिक मारे जा चुके हैं. अर्टलरी (तोप) से Okhtyrka में स्थित मिलिट्री बेस को निशाना बनाने का काम किया गया था. आपको बता दें कि Okhtyrka शहर खारकीव और कीव के बीच पड़ता है.

यूक्रेन के अलग-अलग शहरों में एयर रेड अलर्ट

यूक्रेन के अलग-अलग शहरों में एयर रेड अलर्ट जारी किया गया है. Volyn, Ternopil और Rivne Oblast में सायन की आवाज सुनाई दे रही है. ऐसे में लोगों को पास के शेल्टर में जाकर खुद को सुरक्षित रखने की सलाह दी गई है.

यूक्रेन को एंटी टैंक हथियार देने का फैसला कनाडा ने लिया

कनाडा ने यूक्रेन को एंटी टैंक हथियार सप्लाई करने का फैसला लिया है. इसके साथ-साथ रूसी ऑयल का आयात रोकने का भी फैसला हुआ है. इधर यूक्रेन की राजधानी में रातभर बमबारी के बीच UNHRC में रूस को झटका लगा है. इसमें भारत ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया.

यूरोपियन यूनियन यूक्रेन को देगा 70 फाइटर प्लेन

यूक्रेन की सेना को 70 फाइटर प्लेन यूरोपियन यूनियन में शामिल देश देंगे.

बुखारेस्ट से 182 भारतीयों को लेकर सातवीं उड़ान भारत पहुंची

रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से 182 भारतीयों को लेकर सातवां विमान आज सुबह भारत पहुंचा. यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने के बाद भारत वहां फंसे अपने नागरिकों को उसके पड़ोसी देशों रोमानिया, हंगरी और पोलैंड के रास्ते निकाल रहा है.

तुर्की ने लगाया रूस पर बड़ा प्रतिबंध

तुर्की ने रूस पर बड़ा प्रतिबंध लगाया है. उसने अपने कब्जे वाले ब्लैक सी के क्षेत्र में रूसी सैन्य जहाजों की एंट्री रोक लगा दी है.

International Court of Justice में तक पहुंचा रूस-यूक्रेन का मसला

यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro Kuleba ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि उन्होंने International Court of Justice में याचिका दायर करने का काम किया है. इसमें रूसी सेना के मिलिट्री एक्शन को जल्द रोकने की गुजारिश की गई है.

यूएनजीए में एक दूसरे से भिड़े रूस और यूक्रेन

यूएनजीए में यूक्रेन और रूस के बीच तनाव पर चर्चा के दौरान माहौल गरम नजर आया. यहां रूस और यूक्रेन ने एक दूसरे पर जमकर भड़ास निकाली. एक ओर रूस ने यूक्रेन में अपराध बढ़ने का आरोप लगा दिया. उसने कहा कि यूक्रेन में रूसी सेना ने किसी भी आम नागरिक को नुकसान नहीं पहुंचा रही है. वहीं यूक्रेन ने संयुक्त राष्ट्र में कहा कि अंतरराष्ट्रीय न्यायालय को इस मामले की जल्द सुनवाई करने की जरूरत है. यूक्रेन ने कहा कि रूस आम नागरिकों की जान ले रहा है.

UNHRC की बैठक पर भारत का तटस्थ रुख

UNHRC काउंसिल की ओर से यूक्रेन मसले पर तत्काल मीटिंग बुलाने का प्रस्ताव दिया गया था जिसमें भारत ने तटस्थ रहने का फैसला किया. मीटिंग के पक्ष में 29 वोट पड़े. वहीं 5 खिलाफ और 13 सदस्यों ने तटस्थ रहने का निर्णय लिया.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने फिर बुलाई बैठक

यूक्रेन के हालात को लेकर संयुक्त राष्ट्र भी एक्टिव मोड में नजर आ रहा है. संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली की इमरजेंसी बैठक के बाद अब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी यूक्रेन के हालात को लेकर फिर से बैठक बुलाने का काम किया है.

जंग छठे दिन भी जारी

रूस और यूक्रेन के बीच जंग छठे दिन भी जारी है. रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव पर लगातार बमबारी कर रही है.

सूना हुआ 30 लाख की आबादी वाला कीव शहर

रूसी हमले के डर से लोग यूक्रेन की राजधानी कीव से तेजी से पलायन कर रहे हैं. सोमवार सुबह जैसे ही वीकेंड कर्फ्यू खत्म हुआ, लोग रेलवे स्टेशनों की ओर दौड़ पड़े. कोई मनमाने दाम पर टैक्सियों से स्टेशन पहुंच रहा था, तो कई ऐसे परिवार भी थे, जो बैगों को घसीटते हुए पैदल ही चले जा रहे थे. कीव में लगातार एयर रेड सायरन यानी हवाई हमलों की चेतावनी देने वाले सायरन बज रहे हैं. प्रशासन का कहना है कि या तो लोग घरों के अंदर ही रहें या फिर कहीं सुरक्षित स्थान पर चले जाएं. बता दें कि बीते सप्ताह की शुरुआत तक 30 लाख की आबादी वाले कीव शहर में सामान्य जनजीवन था, लेकिन अब हर किसी को जान बचाने की चिंता है. यूरोप का सातवां सबसे बड़ा शहर युद्ध के साये में खाली पड़ा है.

दुनिया में नाटो जैसा बने न्यूक्लियर शेयरिंग प्रोग्राम : शिंजो आबे

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने रविवार को कहा कि उनके देश को लंबे समय से जारी एक वर्जना को तोड़ देना चाहिए और परमाणु हथियारों पर सक्रिय बहस शुरू करनी चाहिए. आबे ने नाटो की तरह संभावित न्यूक्लियर-शेयरिंग प्रोग्राम की बात कही है. यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच आबे की यह टिप्पणी काफी अहम मानी जा रही है. आबे ने कहा, जापान ने परमाणु अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर किया है और तीन गैर-परमाणु सिद्धांत हैं, लेकिन इस पर बात करने के लिए कोई मनाही नहीं है कि दुनिया सुरक्षित कैसे रह सकती है.

तो शायद रूसी हमले का सामना नहीं करना पड़ता

जापान टाइम्स के अनुसार, आबे ने कहा कि यूक्रेन ने सोवियत यूनियन से अलग होते वक्त सुरक्षा गारंटी के लिए कुछ परमाणु हथियार रखा होता, तो शायद उसे रूसी हमले का सामना नहीं करना पड़ता. आबे ने कहा कि सरकार लगातार कहती है कि एशिया के सुरक्षा का वातावरण लगातार खराब हो रहा है. इनमें चीन की बढ़ती आक्रामकता और उत्तर कोरिया के परमाणु प्रोग्राम भी शामिल हैं. आबे ने कहा कि नाटो की न्यूक्लियर-शेयरिंग व्यवस्था एक मिसाल है कि जापान उन खतरों को कैसे कम कर सकता है.

अमेरिका ने रूसी केंद्रीय बैंक पर लगाये नये प्रतिबंध

अमेरिकी वित्त विभाग ने सोमवार को रूस के केंद्रीय बैंक और सरकारी निवेश कोष पर नये प्रतिबंध लगाये. वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने कहा, हमने जो उल्लेखनीय कदम उठाया है, वह रूस की अपनी गतिविधियों को वित्तपोषित करने को संपत्ति के उपयोग की क्षमता को सीमित कर देगा. वित्त विभाग के अनुसार, इस कदम से रूसी केंद्रीय बैंक अमेरिका या किसी अमेरिकी इकाई से कोई कोष नहीं जुटा पायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें