30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अटल पेंशन व नेशनल पेंशन स्कीम के अंशधारकों की संख्या एक करोड़ के पार

नयी दिल्ली: नेशनल पेंशन स्कीम और अटल पेंशन योजना के तहत अंशधारकों की संख्या एक करोड के पार पहुंच गयी है. वहीं इन योजनाओं के तहत प्रबंधन अधीन परिसंपत्ति एक लाख करोड रुपये के पार पहुंच गयी है. वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘फिलहाल एनपीएस के तहत 1,00,163 करोड रुपये तथा अटल पेंशन […]

नयी दिल्ली: नेशनल पेंशन स्कीम और अटल पेंशन योजना के तहत अंशधारकों की संख्या एक करोड के पार पहुंच गयी है. वहीं इन योजनाओं के तहत प्रबंधन अधीन परिसंपत्ति एक लाख करोड रुपये के पार पहुंच गयी है.

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘फिलहाल एनपीएस के तहत 1,00,163 करोड रुपये तथा अटल पेंशन योजना के तहत 112 करोड प्रबंधन अधीन संपत्ति है. दोनों योजनाओं में अंशधारकों की संख्या एक करोड से अधिक हो गयी है जबकि कुल प्रबंधन अधीन संपत्ति 1,00,275 करोड रुपये पहुंच गयी है.
‘ एक जनवरी 2004 से एनपीएस सभी सरकारी कर्मचारियों (सशस्त्र बलों को छोडकर)के लिये क्रियान्वित की जा रही है. अधिकतर राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों ने अपने नये कर्मचारियों के लिये नेशनल पेंशन सिस्टम एपीएस)को अधिसूचित किया है. एक मई 2009 से एनपीएस देश के सभी नागरिकों के लिये स्वैच्छिक आधार पर उपलब्ध है.
वहीं अटल पेंशन योजना एक जून 2015 से शुरु की गई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें