30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विटामिन ‘डी” की कमी से डायबिटीज का खतरा: अध्ययन

लॉस एंजिलिस : अगर आप विटामिन ‘डी’ की कमी से गुजर रहे हैं तो सावधान हो जाएं! एक नए अध्ययन से पता चला है कि इस विटामिन की कमी से डायबि‍टीज होने का खतरा बढ़ जाता है. अमेरिका की यूनिवर्सिटि ऑफ कैलिफोर्निया सैनडियागो और दक्षिण कोरिया की सोल नेशनल यूनिवर्सिटी ने 903 स्वस्थ लोगों पर […]

लॉस एंजिलिस : अगर आप विटामिन ‘डी’ की कमी से गुजर रहे हैं तो सावधान हो जाएं! एक नए अध्ययन से पता चला है कि इस विटामिन की कमी से डायबि‍टीज होने का खतरा बढ़ जाता है.

अमेरिका की यूनिवर्सिटि ऑफ कैलिफोर्निया सैनडियागो और दक्षिण कोरिया की सोल नेशनल यूनिवर्सिटी ने 903 स्वस्थ लोगों पर अध्ययन किया. इन सभी की औसतन उम्र 74 साल थी और ये लोग 1997-1998 के बीच डायबिटीज के शिकार नहीं थे और न ही इनमें मधुमेह होने के कोई लक्षण थे.

इसके बाद इन उम्मीदवारों के स्वास्थ्य की जानकारी 2009 तक रखी गई। इस दौरान इन लोगों के रक्त में विटामीन डी के स्तर और प्लाज्मा ग्लूकोज तथा ओरल ग्लूकोज टोलरेंस की जांच की गई.

कुछ समय बीतने के बाद इनमें डायबिटीज के 47 मामले और मधुमेह के पहले वाले चरण के 337 मामले मिले, जिनमें रक्त में शुगर की मात्रा सामान्य से ज्यादा थी लेकिन इतना भी ज्यादा नहीं थी कि उसे टाइप 2 डायबिटीज की कैटेगरी में रखा जाए.

यह अध्ययन ‘प्लसवन’ जर्नल में छपा है. अध्ययनकर्ताओं ने 25-हाइड्रोक्सीविटामिन डी का रक्त प्लाज्मा में न्यूनतम स्वस्थ स्तर प्रति मिलीलीटर 30 नैनोग्राम पाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें