30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विक्रमशिला एक्सप्रेस से राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री को भेजा गया भागलपुरी जर्दालू आम

भागलपुर : विक्रमशिला एक्सप्रेस से शनिवार को भागलपुर की सौगात के रूप में जर्दालू आम राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री के लिए भेजा गया. प्रखंड उद्यान पदाधिकारी शंभु कुमार की मॉनीटरिंग में 500 पैकेट जर्दालू आम को रवाना किया. प्रखंड उद्यान पदाधिकारी शंभु कुमार ने बताया कि मेंगो मेन के रूप में मशहूर अशोक चौधरी ने राष्ट्रपति, […]

भागलपुर : विक्रमशिला एक्सप्रेस से शनिवार को भागलपुर की सौगात के रूप में जर्दालू आम राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री के लिए भेजा गया. प्रखंड उद्यान पदाधिकारी शंभु कुमार की मॉनीटरिंग में 500 पैकेट जर्दालू आम को रवाना किया. प्रखंड उद्यान पदाधिकारी शंभु कुमार ने बताया कि मेंगो मेन के रूप में मशहूर अशोक चौधरी ने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व अन्य विशिष्ट अतिथि को अपनी तरफ से जर्दालू आम भेजा है.

जर्दालू आम की प्रतिष्ठा भागलपुर से जुड़ी है. खराब पहुंचने पर भागलपुर की बदनामी नहीं हो, इसलिए खुद की मॉनीटरिंग में क्वालिटी वाला आम की ही पैकिंग करायी गयी. जिस तरह से सरकारी स्तर पर पैकिंग होती थी, उसी तरह से इस बार भी सारी व्यवस्था की गयी है. इससे पहले प्रखंड उद्यान पदाधिकारी शंभु कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से जर्दालू आम भेजने के निर्देश दिये थे. इस बीच ओलावृष्टि से जर्दालू आम को क्षति पहुंची. सरकारी स्तर पर 1000 पैकेट जर्दालू भेजना था. इसमें 20 हजार आम रहते हैं, जबकि अब 500 पैकेट ही आम भेजा जायेगा.

2007 से राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री समेत विशिष्ट अतिथियों को आम भेजने की है परंपरा…
प्रदेश सरकार की आेर से 2007 में भागलपुर के जर्दालू को विशिष्ट फसल का दर्जा मिला. साथ ही बेहतरीन स्वाद को ध्यान में रखते हुए इसके प्रचार-प्रसार के लिए इसे राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री समेत विशिष्ट अतिथियों को भेजने की परंपरा शुरू की गयी. इस दौरान किसी कारण वश दो साल भागलपुरी जर्दालू अतिथियों को नहीं भेजा जा सका. लेकिन इसके बाद से यह परंपरा अनवरत कायम है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें