29.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत बंद : पटना में श्रमजीवी एक्सप्रेस पर पथराव, कई वाहनों में तोड़फोड़

नयीदिल्ली/पटना : पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ सोमवार को कांग्रेस नीत विपक्ष के आह्वान पर भारत बंद के दौरान बिहार समेत कई राज्यों में जनजीवन प्रभावित हुआ. इस दौरान सड़कों से वाहन नदारद रहे. कहीं खुद से, तो कहीं जोर जबरदस्ती से कार्यालय व शैक्षणिक संस्थान बंद रहे. बिहार, ओड़िशा में ट्रेन सेवाएं बाधित […]

नयीदिल्ली/पटना : पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ सोमवार को कांग्रेस नीत विपक्ष के आह्वान पर भारत बंद के दौरान बिहार समेत कई राज्यों में जनजीवन प्रभावित हुआ.
इस दौरान सड़कों से वाहन नदारद रहे. कहीं खुद से, तो कहीं जोर जबरदस्ती से कार्यालय व शैक्षणिक संस्थान बंद रहे. बिहार, ओड़िशा में ट्रेन सेवाएं बाधित रहीं. पंजाब, हरियाणा, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और अरुणाचल में भी बंद से जनजीवन प्रभावित हुआ.
बिहार में अधिकतर दुकानें, स्कूल और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे. वहीं, सरकारी कार्यालय, बैंक और अस्पताल खुले रहे. इस दौरान सड़कों पर गाड़ियाें की आवाजाही नहीं हुई. कई जगहों पर बंद समर्थकों ने रेलवे ट्रैक को निशाना बनाया.
कई ट्रेनें चार से छह घंटे तक जहां-तहां रुकी रहीं. 100 से अधिक ट्रेनों का परिचालन बाधित हुआ. बंद के दौरान पुलिस ने पूरे राज्य में 678 लोगों को गिरफ्तार किया. पटना में बंद समर्थकों ने एनएमसीएच के पास श्रमजीवी एक्सप्रेस पर पथराव किया. वहीं जापलो के कार्यकर्ताओं ने राजेंद्रनगर टर्मिनल व राजेंद्रनगर सब्जी मंडी के पास कई बसों व कारों में तोड़फोड़ की.
जहानाबाद में बंद के दौरान समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पाने के कारण डायरिया पीड़ित एक बच्ची की मौत हो गयी, जबकि मुजफ्फरपुर के बोचहां में सड़क जाम में दो घंटे तक फंसे रहने से एक वृद्ध मरीज की मौत हो गयी.
मुजफ्फरपुर के अहियापुर में दो दर्जन से अधिक बाइक सवारों ने जमकर गोलीबारी की, जिसमें तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. वहीं, सोनपुर के गोला बाजार में गौतम चौक जाम करने को लेकर बंद समर्थकों और ग्रामीणों के बीच रोड़ेबाजी और फायरिंग हुई. हालांकि, किसी के जख्मी होने की सूचना नहीं है.
पटना में सुबह आठ बजे से ही बंद समर्थक जुटने लगे. वाम दलों के कार्यकर्ताअों ने होटल मौर्या चौराहा सहित अशोक राजपथ को जाम किया. वहीं, गांधी मैदान के रामगुलाम चौक से सुबह 11 बजे विशाल जुलूस निकला.
इसमें कांग्रेस, हम, राजद, भाकपा-माले, भाकपा, माकपा, एसयूसीआईसी, एआईएफबी, आरएसपी और सपा का राज्य नेतृत्व शामिल था. यह जुलूस टाइम्स ऑफ इंडिया चौराहे से होकर डाकबंगला चौराहा पहुंचा. वहां इसमें इंडियन मुस्लिम लीग और जनतांत्रिक विकास पार्टी के नेता व कार्यकर्ता भी शामिल हुए. विपक्षी दलों के नेताओं ने डाकबंगला चौराहे पर लोगों को संबोधित किया.
उन्होंने एनडीए गठबंधन वाली केंद्र की नरेंद्र मोदी और राज्य में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार को लगातार बढ़ रही महंगाई और अन्य मुद्दों से सचेत किया.
इस दौरान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे, कांग्रेस के प्रभारी प्रदेश अध्यक्ष कौकब कादरी, पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ शकील अहमद,हम के प्रदेश अध्यक्ष वृशिण पटेल, डॉ महाचंद्र प्रसाद सिंह, समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र यादव, भाकपा के सत्यनारायण सिंह व सरोज चौबे, माकपा के अवधेश कुमार, भाकपा माले के कुणाल, महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष अमिता भूशण, प्रेम चंद्र मिश्र, विजय शंकर दुबे सहित अन्य मौजूद रहे.
बैलगाड़ी और टमटम पर सवार हुए नेता
राजद के नेता टमटम पर सवार होकर डाकबंगला चौराहा आये. उन्होंने कहा कि महंगाई के दौर में अब टमटम ही परिवहन का सहारा है. वहीं, जनतांत्रिक विकास पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल कुमार बैलगाड़ी पर सवार होकर डाकबंगला चौराहा पहुंचे थे.
बंद के दौरान एक दर्जन से अधिक बंद समर्थक सुबह आठ बजे नालंदा मेडिकल कॉलेज के पास ट्रैक पर पहुंच गये और प्रदर्शन करने लगे.
इस दौरान श्रमजीवी एक्सप्रेस गुजर रही थी. ट्रेन नजदीक पहुंची, तो प्रदर्शनकारी ट्रैक से किनारे आ गये. इसके बाद प्रदर्शनकारी ट्रैक किनारे से पत्थर उठा कर ट्रेन के इंजन और डिब्बों पर फेंकना शुरू कर दिया. यह देख ड्राइवर को इमरजेंसी ब्रेक मारकर ट्रेन को रोकना पड़ा. इस दौरान यात्री परेशान दिखे. दानापुर आरपीएफ कमांडेंट चंद्रमोहन मिश्र ने बताया कि ट्रेन पर पत्थर फेंकने की सूचना नहीं है. लेकिन रेल परिचालन बाधित करने वाले प्रदर्शनकारियों पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है.
सीवान मंडल कारा से कैदियों को लेकर वाहन कचहरी जा रहा था. जेपी चौक पर बंद समर्थकों की भीड़ देख वाहन धीमा हुआ तो एक व्यक्ति जाली से एक कैदी को संदिग्ध सामान थमा दिया. जब वाहन के साथ जा रहे एएसआई उसे पकड़ लिया तो भीड़ ने आरोपित को छुड़ा कर भगा दिया.
राजघाट पर मानसरोवर झील का जल चढ़ा राहुल गांधी ने की शुरुआत
दिल्ली में भारत बंद की शुरुआत राजघाट से हुई, जहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बापू की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कैलास मानसरोवर झील से लाया गया पवित्र जल और वहां का पत्थर चढ़ाया.
इसके बाद दिल्ली में कांग्रेस के नेतृत्व में 16 विपक्षी दलों ने एक मंच पर आकर मोदी सरकार को घेरा. आगामी लोकसभा चुनाव में एकजुट होकर लड़ने और भाजपा को हराने का आह्वान किया. रामलीला मैदान में अायोजित विरोध प्रदर्शन में यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, राहुल गांधी, राकांपा प्रमुख शरद पवार समेत विभिन्न दलों के नेता शामिल हुए. विपक्षी नेताओं ने राजघाट से रामलीला मैदान तक मार्च भी किया. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि बंद में 21 पार्टियां में शामिल हैं.
वामपंथी दलों ने अपने स्तर से भी ‘भारत बंद’ का आह्वान कर रखा था. माकपा प्रमुख सीताराम येचुरी सहित वामदल नेताओं ने संसद मार्ग थाने में गिरफ्तारी दी. इन दलों का मिला साथ : सपा,बसपा, राकांपा, द्रमुक, राजद , झामुमो, नेशनल काॅन्फ्रेंस, झारखंड बाकी विकास मोर्चा-प्रजातांत्रिक, माकपा, भाकपा, जद(एस), आप आप, टीडीपी, रालोद, एआईयूडीएफ, केरल कांग्रेस (एम), आरएसपी, आइयूएमएल, स्वाभिमान पक्ष और लोकतांत्रिक जनता दल ने कांग्रेस के बंद का समर्थन किया. हालांकि सपा, बसपा और वाम दलों का कोई नेता राहुल गांधी के साथ मंच पर नहीं दिखा.
जहानाबाद में समय पर अस्पताल नहीं पहंुच पायी बच्ची की हुई मौत
जहानाबाद में बंद के कारण समय पर अस्पताल नहीं पहुंचने से डायरिया से पीड़ित एक दो वर्षीया बच्ची की मौत हो गयी.गया जिले के मेन थाने के बालाबिगहा गांव के निवासी प्रमोद मांझी अपनी बेटी को गंभीर हालत में लेकर जहानाबाद सदर अस्पताल आ रहे थे. पहले तो उन्हें कोई गाड़ी नहीं मिली.
जब उन्होंने नदी पार कर बड़ी मुश्किल से एक टेंपो रिजर्व कर उसे अस्पताल ला रहे थे, तो पाईबिगहा मोड़ के पास बंद समर्थकों ने उसे रोका दिया. हालांकि, बाद में मरीज की हालत देखी तो टेंपो को आगे बढ़ने दिया. लेकिन सदर अस्पताल पहुंचने के पहले ही बच्ची ने पिता की गोद दम तोड़ दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें