29.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चीन ने फिर लांघी सीमा, विरोध के बाद वापस लौटे

नयी दिल्ली :चीन के सैनिकों ने एकबार फिर भारतीय सीमा को लांघा है, घटना दस दिन पहले की है, जब वास्तविक नियंत्रण रेखा का उल्लंघन चीनी सैनिकों ने किया और भारतीय सीमा में घुसे. हालांकि भारतीय सैनिकों के विरोध के बाद वे वापस लौट गये. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि चीनी सैनिकों ने […]


नयी दिल्ली :
चीन के सैनिकों ने एकबार फिर भारतीय सीमा को लांघा है, घटना दस दिन पहले की है, जब वास्तविक नियंत्रण रेखा का उल्लंघन चीनी सैनिकों ने किया और भारतीय सीमा में घुसे. हालांकि भारतीय सैनिकों के विरोध के बाद वे वापस लौट गये.

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में प्रवेश किया. इससे पहले भी चीनी सैनिक कई बार भारतीय सीमा में प्रवेश कर चुके हैं. चीनी सैनिकों की इस हरकत को भारत ने राजनीतिक स्तर पर भी उठाया है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने खबर दी कि मामला वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अरुणाचल सेक्टर का है. 10 दिनों पहले चीन की सेना भारतीय सीमा में प्रवेश कर गयी. भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को बताया कि वह भारतीय सीमा में आ गये हैं.

डोकलाम विवाद के बाद से सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव व्याप्त है. हालांकि बाद में दोनों देशों के संबंध में सुधार हुआ है लेकिन बार – बार चीन का भारतीय सीमा में घुसपैठ भारत के लिए चिंता का कारण बना हुआ है. पहले भी कई बार दोनों देश प्रोटोकॉल के तहत इस मामले का निपटारा करती रही हैं. ध्यान रहे कि अगस्त में भी चीन की सेना ने उत्तराखंड में घुसपैठ की थी. तब चीनी सैनिकों की घुसपैठ से संबंधित यह रिपोर्ट आईटीबीपी ने अपने उच्चाधिकारियों को भेजी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें