37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

GUMLA : राज्य स्थापना दिवस पर एक करोड़ रूपये की परिसंपत्ति का वितरण

– डीसी ने कहा : चुनौतियों के आगे जीत है जगरनाथ, गुमला झारखंड राज्य के 18वीं स्थापना दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन गुमला की ओर से जिले के लाभुकों के बीच एक करोड़ रुपये की परिसंपत्ति का वितरण किया गया. मुद्रा लोन के तहत विभिन्न बैंकों द्वारा 62 लाख रुपये सहित गैस कनेक्शन, एलइडी […]

– डीसी ने कहा : चुनौतियों के आगे जीत है

जगरनाथ, गुमला

झारखंड राज्य के 18वीं स्थापना दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन गुमला की ओर से जिले के लाभुकों के बीच एक करोड़ रुपये की परिसंपत्ति का वितरण किया गया. मुद्रा लोन के तहत विभिन्न बैंकों द्वारा 62 लाख रुपये सहित गैस कनेक्शन, एलइडी बल्ब, पंप सेट, कोनोविडर, लक्ष्मी लाडली व कन्यादान योजना का नियुक्ति पत्र, सहियाओं के बीच साड़ी, गोल्डन कार्ड, पीएम आवास ग्रामीण के तहत नवनिर्मित आवास के लाभुकों के बीच आवास की चाभी, नियुक्ति पत्र, विधवा व वृद्धों के बीच पेंशन पेमेंट आर्डर आदि का वितरण किया गया.

वहीं नवजात शिशुओं का अन्नप्रासन्न, गर्भधात्री माताओं की गोद भराई हुई. साथ ही पिछले दिनों स्थापना दिवस को लेकर आयोजित निबंध, क्वीज व पेंटिंग प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया. इससे पूर्व अतिथियों ने विधिवत रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का उदघाटन किया.

मौके पर उपायुक्त शशि रंजन ने कहा कि 18 साल पहले बिहार राज्य से अलग होने के बाद झारखंड राज्य तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर है. हमारे राज्य के साथ गुमला जिला भी तेजी से फलफूल रहा है और आगे बढ़ रहा है. परंतु अभी भी हमारे समक्ष कई मंजिले और लक्ष्य हैं. जिसे पाना बहुत जरूरी है. हालांकि हमारे सामने कई चुनौतियां भी है. परंतु चुनौतियों के आगे ही जीत है.

उपायुक्त ने कहा कि गुमला जिला को केंद्र सरकार से विशेष अनुदान के तहत 50 करोड़ रुपये प्राप्त हुआ है. इतनी बड़ी राशि से जिले के उन सुदूरवर्ती गांवों का विकास होगा. जहां अब तक सरकार की कई योजनायें पहुंच नहीं सकी है. जिले आदिम जनजाति क्षेत्रों में पेयजल की बड़ी समस्या है. प्रशासन की ओर से ऐसे लगभग 150 टोलों को चिन्हित किया गया है. जहां आदिम जनजाति परिवार के लोग रहते हैं. ऐसे सभी टोलों में पेयजल की समुचित व्यवस्था करायी जायेगी.

उपायुक्त ने कहा कि चूंकि हमारे जिले में रोजगार का अभाव है. इसलिए स्कील डेवलपमेंट पर विशेष फोकस कर काम कर रहे हैं. लाभुक को उनकी इच्छा के अनुसार प्रशिक्षण दिया जा रहा है और रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है. कार्यक्रम को जिला बीस सूत्री उपाध्यक्ष हीरा साहू, उपविकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा व सिविल सर्जन डॉक्टर सुखदेव भगत ने भी संबोधित किया.

गढ़ रहे हैं विकास के नये आयाम : पुलिस अधीक्षक

पुलिस अधीक्षक अंशुमान कुमार ने कहा कि बिहार राज्य से अलग होने के बाद झारखंड राज्य ने 18 वर्षों का लंबा सफर तय किया है और विकास के नये आयाम गढ़ रहा है. हमारा गुमला जिला भी इसमें एक है. राज्य गठन के समय यह जिला उग्रवाद प्रभावित था. परंतु वर्तमान में गुमला जिला ही नहीं, बल्कि पूरे झारखंड राज्य से लगभग 80 प्रतिशत उग्रवाद का खात्मा किया जा चुका है.

उन्‍होंने कहा कि इसके लिए आम जनता बधाई की पात्र है. सबों के सहयोग से यह संभव हो सका है. पुलिस अधीक्षक ने कहा कि यहां कई बार ऐसा होता है कि कई समस्याओं को लेकर अथवा पुलिस प्रशासन द्वारा अपेक्षाकृत कार्रवाई नहीं करने पर लोग सड़क जाम कर देते हैं. ऐसे लोगों से कहना चाहूंगा कि सड़क जाम समस्या का हल नहीं है. पुलिस पदाधिकारियों के कार्यालय आप सबों के लिए 24 घंटे खुले हैं. पुलिस प्रशासन आपके सहयोग के लिए है.

बिरसा मुंडा के सपने को साकार करने के लिए संकल्प के साथ काम करें : किरण

जिला परिषद अध्यक्ष किरण माला बाड़ा ने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा ने हमारे लोगों के लिए हक और अधिकार की लड़ाई लड़ी. झारखंड अलग राज्य का सपना देखा. ताकि राज्य के लोग सुख-शांति से जीवन-यापन कर सके. परंतु वर्तमान में देखा जा रहा है कि राज्य में कई अराजक घटनाएं हो रही है.

गुमला जिला की ही बात करें तो कई गांवों में पेयजल, बिजली, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं का भी घोर अभाव है. प्रशासन ऐसे गांवों को चिन्हित कर सुविधायें उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य करें.

श्रीमती बाड़ा ने कहा कि यहां ऊंच-नीच, छुआछूत देखने को मिलती है. जो समाज के लिए बहुत ही विडंबना है. ऐसे कुरीतियों को समाज से दूर करने की जरूरत है. इसे दूर करने के लिए संकल्प लेकर काम करें.

प्रशासनिक विभागों के लगे 20 स्टॉल

समारोह में जिले के विभिन्न प्रशासनिक विभागों द्वारा 20 स्टॉल लगाये गये थे. जहां लोगों को उनके विभाग से संबंधित योजनाओं और उसका लाभ उठाने के प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गयी. वहीं अतिथियों ने भी घुमकर सभी स्टॉलों का जायजा लिया.

मौके पर विधायक शिवशंकर उरांव, आइटीडीए निदेशक कृष्ण किशोर, आइटीडीए निदेशक मोहम्मद मुस्तकीम अंसारी, एलआरडीसी अंजना दास, डीपीओ अरूण कुमार सिंह, जिला उपनिर्वाची पदाधिकारी अजय कुमार तिर्की, एलडीएम एस साय, जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी राकेश कुमार कनौजिया, आत्मा के निदेशक बंधु कच्छप, जिला सहकारिता पदाधिकारी कुमोद कुमार, सामाजिक सुरक्षा कोषांग पदाधिकारी नेहा संजना खलखो, सदर एसडीओ मेनका, बीडीओ संध्या मुंडु, शंकर एक्का, सीओ महेंद्र कुमार, डीपीआरओ पंचानन उरांव, एलडीएम एसके साय, बिजली विभाग के इइ सत्यनारायण पातर, मोहम्मद आरिफ, बीस सूत्री सदस्य शंकुतला उरांव, मो शमीम खान, लक्ष्मीकांत बड़ाइक, गायत्री देवी, डोमन राम मोची, गौरी किंडो, कार्यपालक दंडाधिकारी नीलिमा डुंगडुंग सहित विभिन्न विभागों के पदाधिकारी, कर्मी व काफी संख्या में लाभुक उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें